गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
होमBUSINESS | व्यापरआज से भारत सरकार का उद्यम नहीं रही एयर इंडिया, पीएम मोदी...

आज से भारत सरकार का उद्यम नहीं रही एयर इंडिया, पीएम मोदी से मुलाकात के बाद टाटा समूह ने संभाला

नई दिल्ली: आपदा में अवसर का लाभ उठाते हुए टाटा समूह (TATA Group) ने आज से एयर इंडिया (Air India) का प्रबंधन और नियंत्रण संभाल लिया है। इससे पहले टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने एयर इंडिया को टाटा समूह को आधिकारिक रूप से सौंपे जाने से पहले आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

Tata-Sons-Chairman-N-Chandrasekaran-PM-Modi

टाटा सन्स के चेयरमैन एन चंद्रशेखरण (N Chandrasekaran) ने कहा कि हम पूरी तरह से ख़ुश हैं कि यह प्रक्रिया पूरी हो गई है और एयर इंडिया वापस से टाटा समूह के अंतर्गत आ रही है। हम सबके साथ मिलकर एयरलाइन को विश्व स्तर पर बनाने के लिए काफी उत्सुक हैं।

टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने गुरुवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। टाटा समूह को आधिकारिक तौर पर एयर इंडिया सौंपने के बीच टाटा संस के चेयरमैन ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की है। टाटा संस के चेयरमैन ने 8 अक्टूबर, 2021 को टाटा समूह द्वारा बोली जीतने के बाद एयर इंडिया के आधिकारिक हैंडओवर से पहले प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की है।



69 सालों के बाद फिर से एयर इंडिया (Air India) की कमान टाटा समूह (TATA Group) को सौंप दी गई है। टाटा ने 18,000 करोड़ रुपये की बोली जीती और 69 साल बाद एयर इंडिया को वापस ले लिया। नीलामी की प्रक्रिया में पिछले साल अक्टूबर में हुई थी और एयर इंडिया के लिए सर्वाधिक बोली लगाकर टैलेस प्राइवेट लिमिटेड ने इसे अपने नाम किया। टैलेस प्राइवेट लिमिटेड टाटा ग्रुप की ही कंपनी है।

इसके साथ ही एयर इंडिया अब भारत सरकार का उद्यम नहीं रह गई है और एक निजी संस्था बन गई है। एयर इंडिया की ओर से टाटा संस की विमानन सहायक कंपनी टैलेस को बैलेंस शीट सौंपने के बाद यह बैठक हुई है, जो एयर इंडिया, एयर एक्सप्रेस और एयर इंडिया की ग्राउंड हैंडलिंग सेवा का प्रबंधन करेगी।

टाटा समूह के अधिकारियों ने बैलेंस शीट की समीक्षा की और 24 जनवरी तक किसी भी सुधार के लिए भी विकल्प है। उसके बाद भारत सरकार एयर इंडिया, एयर एक्सप्रेस और इसकी ग्राउंड हैंडलिंग सेवा टाटा समूह को सौंप देगी और इसके साथ 100 प्रतिशत सरकारी पीएसयू का एयर इंडिया में विनिवेश पूरा हो जाएगा।

टाटा समूह (TATA Group) ने पहले ही 27 जनवरी से एयर इंडिया (Air India) की चार उड़ानों एआई864 मुंबई-दिल्ली, एआई687 मुंबई-दिल्ली, एआई945 मुंबई-अबू धाबी और एआई639 मुंबई-बेंगलुरु में उन्नत भोजन सेवा की घोषणा की है। अन्य उड़ानों और मार्गों में चरणबद्ध तरीके से इसका विस्तार किया जाएगा।

इसके साथ ही टाटा समूह प्रबंधन द्वारा केबिन क्रू की अच्छे से तैयारी का सुझाव पहले ही दिया जा चुका है। क्योंकि उनका कहना है कि चालक दल के सदस्य एयरलाइंस के ब्रांड एंबेसडर हैं।

इसके अलावा उड़ान घोषणाओं में यात्रियों को अतिथि के रूप में संबोधित किया जाएगा और रतन टाटा का एक रिकॉर्डेड संदेश प्रत्येक उड़ान में चलाया जाएगा। लेकिन एयर इंडिया को लेकर टाटा की पहली और सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता ऑन टाइम शेड्यूल पर काम करना है।

Desk Publisher
Desk Publisher is a authorized person of The Goandhigiri. He/She re-scrip, edit & publish the post online. Pls, contact thegandhigiri@gmail.com for any issue.
You May Also Like This News
the gandhigiri news app

Latest News Update

Most Popular