अमेजन और फिल्पकार्ट की वजह से हजारों दुकान बंद होने की कगार पर – कैट

Confederation of All India Traders, Amazon, Filpkart, BC Bhartia, Praveen Khandelwal, Union Minister of Commerce, Piyush Goyal, CAIT

नई दिल्ली: कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (Confederation of All India Traders, CAIT) ने कहा की गोयल ने कल जिस दृढ़ता से एफडीआई पालिसी (FDI Policy) के सख्त पालन पर जोर दिया है और पालन न करने वालों पर सख्त कारवाई करने की घोषणा की है उसको देखते हुए सरकार को अब अमेज़न एवं फ्लिपकार्ट (Amazon and Flipkart) के खिलाफ तुरंत कारवाई करनी चाहिए।

कैट (CAIT) ने केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल द्वारा कल मुंबई में एक संवाददाता सम्मेलन में जिस प्रकार से देश के ई कॉमर्स व्यापार पर सरकार के रूख को स्पष्ट किया है, देश भर में व्यापारियों ने उसकी सराहना की है।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा की गोयल का वक्तव्य ऐसे समय में आया है जब देश का ऑफलाइन व्यापार इन दोनों कंपनियों के अनैतिक व्यापारिक मॉडल से बुरी तरह त्रस्त हो गया है।

अमेज़न एवं फ्लिपकार्ट (Amazon and Flipkart) कंपनियों द्वारा लागत से भी कम मूल्य पर माल बेचने, भारी डिस्काउंट देने तथा इन दोनों कंपनियों द्वारा अपने विक्रेताओं को नुक्सान की भरपाई करने के सबूत कैट ने गोयल एवं मंत्रालय के अधिकारियों को दे दिए हैं।

लिहाजा कैट (Confederation of All India Traders, CAIT) ने मांग की है गोयल अपने वक्तवय के अनुरूप अब आयन कंपनियों पर तुरंत कार्रवाई करें जैसा की कल उन्होंने मुंबई में कहा है।

भरतिया एवं खंडेलवाल ने कहा है की अमेज़न एवं फ्लिपकार्ट (Amazon and Flipkart) की अनैतिक व्यावसायिक पद्दति के कारण जिसके कारण दिवाली तक देश भर में लगभग 40 हजार मोबाइल दुकाने बंद होने के कगार पर हैं।

वहीँ एफएमसीजी, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल्स, गिफ्ट आइटम्स, गारमेंट्स, घड़ियाँ, फुटवियर जैसे अन्य व्यापारिक क्षेत्रों का व्यापार अक्टूबर महीने में लगभग 30 से 40 प्रतिशत गिर गया है वहीँ मोबाइल में यह व्यापार 60 प्रतिशत तक गिरा है।

कैट ने कहा की यदि सरकार ने इस ओर ध्यान देते हुए शीघ्र ही कार्रवाई नहीं करी. तो देश का रिटेल व्यापार काफी हद तक बुरी तरह से प्रभावित होगा और देश भर के व्यापारी वर्ग में हाहाकार मच जाएगा।

यह भी पढ़ें: भारी छूट देने की होड़ में फंसे अमेज़न और फ्लिपकार्ट, अब केंद्र सरकार देगी जवाब

the gandhigiri, whatsapp news broadcast

the gandhigiri app download, thegandhigiri  
Abhishek Verma is native of Basti district of Uttar Pradesh state in India and living in Lucknow, Vinamra Khand, Gomtinagar- 226010. He is under trainee. He works as freelancer. Contact him via mail meet2abhiverma@gmail.com or call him at +91-7017935177