होम Business | व्यापार Mukesh Ambani Zoo: मुकेश अंबानी बनाएंगे दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर, अखिलेश...

Mukesh Ambani Zoo: मुकेश अंबानी बनाएंगे दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर, अखिलेश यादव के ‘Etawah Safari Park’ को देगा टक्कर

121
mukesh-ambani-zoo-vs-akhilesh-yadav-etawah-safari-park
The-Gandhigiri-tg-website-designer-Developer-lucknow

नई दिल्ली: देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर (Zoo) बनाने जा रहे हैं। उनका चिड़ियाघर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘इटावा सफारी पार्क’ (Etawah Safari Park) को टक्कर देगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के मालिक मुकेश अंबानी अपने गृह राज्य गुजरात में यह चिड़ियाघर बनाएंगे। जिसके 2023 के आखिरी महीने तक खुलने की संभावना है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का यह चिड़ियाघर (Zoo) दुनिया के सबसे बड़े चिड़ियाघरों में से एक होगा।

एशिया का सबसे बड़ा सफारी पार्क (Etawah Safari Park)

वहीं, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) का ड्रीम प्रोजेक्ट ‘इटावा सफारी पार्क’ (Etawah Safari Park) एशिया के सबसे बड़े सफारी पार्क में से एक है।

इसे 24 नवंबर 2019 को पब्लिक टूरिज्म के लिए खोल दिया गया है। इटावा सफारी पार्क को ‘इटावा लायन सफारी’ (Etawah Lion Safari) के नाम से भी लोग जानते हैं.

Muskurayega India Song: सबसे कम उम्र में जैकी भगनानी ने अपने गीत से जीता ‘दादासाहेब फाल्के’ अवार्ड

इटावा लायन सफारी डॉट कॉम (Etawah Lion Safari) के मुताबिक इटावा सफारी पार्क भारत के उत्तर प्रदेश के इटावा में ड्राइव-थ्रू वाइल्डलाइफ सफारी पार्क है और यह एशिया में 8 किमी की परिधि के साथ सबसे बड़ी सफारी में से एक है। यह पार्क 350 हेक्टेयर के क्षेत्र में स्थापित है।

लायन सफारी और द लायन ब्रीडिंग सेंटर इटावा सिटी के बाहरी इलाके में स्थित हैं। इटावा सफारी पार्क (Etawah Safari Park) में एक शेर सफारी, एक हिरण सफारी, एक मृग सफारी, एक भालू सफारी और एक तेंदुआ सफारी शामिल है।

सफ़ारी के साथ, इसमें भारतीय सेना के दो विजयंत टैंक भी हैं, जो प्रदर्शन में भाप इंजन के साथ हैं। इसमें 4D थिएटर भी है, जो वन्यजीवों के साथ वास्तविक नज़दीकियां प्रदान करता है।

कितने अमीर हैं मुकेश अंबानी? (Mukesh Ambani Net Worth 2021)

रिलायंस ग्रुप के कॉरपोरेट अफेयर्स डायरेक्टर परिमल नाथवानी ने बताया कि, चिड़ियाघर के 2023 में खुलने की उम्मीद है। इसमें स्थानीय सरकार की मदद करने के लिए एक रेस्क्यू सेंटर भी शामिल रहेगा।

ब्लूमबर्ग बिलेनियन इंडेक्स के अनुसार, मौजूदा समय में मुकेश अंबानी दुनिया के 11वें सबसे अमीर शख्स हैं और वे 80.9 अरब डॉलर (करीब 5794.18 अरब रुपए) की संपत्ति के मालिक हैं।

Amravati Night Curfew: आज से अमरावती में 7 दिनों का लगा नाईट कर्फ्यू, सभी धार्मिक, राजनीतिक कामकाज बंद

फोर्ब्स बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, अंबानी दुनिया के 12वें सबसे अमीर आदमी हैं। उनकी संपत्ति 79.1 अरब डॉलर है।

हाल ही में चीनी कारोबारी झोंग शानशान ने उनसे एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का ताज छीन लिया था। पिछले सप्ताह रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाजार पूंजीकरण में बढ़त दर्ज की गई।

आरआईएल की बाजार हैसियत 24,914 करोड़ रुपए बढ़कर 13,18,952.34 करोड़ रुपए हो गई। पिछले कारोबारी दिन रिलायंस का शेयर 2080.30 के स्तर पर बंद हुआ था और आज दोपहर 12.40 बजे यह 40.50 अंक गिरकर 2039.80 के स्तर पर था।

अन्य बड़ी खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

the-gandhigiri-Whatsapp-news-Broadcast the-gandhigiri-telegram-channel