होम Covid-19 | कोविड-19 Covid Update: फिर से बढ़ने लगे कोरोना के मामले, 24 घंटों में...

Covid Update: फिर से बढ़ने लगे कोरोना के मामले, 24 घंटों में 14,199 नए केस

covid-updates-corona-cases-started-increasing-again-in-india
The-Gandhigiri-tg-website-designer-Developer-lucknow

नई दिल्ली: देश में एक बार फिर जानलेवा कोरोना वायरस के मामले बढ़ने लगे हैं। भारत में कोविड-19 (Covid-19 India) के 14,199 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,10,05,850 हो गए।

वहीं 83 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,56,385 हो गई। देश में अभी 1,50,055 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है और 1,06,99,410 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं ।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में अब तक एक करोड़ 11 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है।

मुंबई में बढ़ते कोरोना केस के बीच बीएमसी की बड़ी कार्यवाही, 1305 इमारतों को किया सील, 71, 838 परिवार घर पर कैद

इसके बावजूद महाराष्ट्र सहित छह राज्यों में कोरोना संक्रमण बढ़ोतरी ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है।

भारत में कोविड-19 (Covid-19 India) में पिछले कुछ दिनों से एक्टिव केस में बढ़ोतरी देखी जा रही है। ये भारत में सामने आए कुल संक्रमित मामलों का 1.32% है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और जम्मू कश्मीर में पिछले कुछ दिनों से लगतार संक्रमण के मामले सामने आ रहे है।

वहीं 74 फीसदी एक्टिव केस भारत के दो राज्यओं में है। ये राज्य है महाराष्ट्र और केरल।

Uttarakhand Disaster: NDRF की रेस्क्यू टीम ने सरिया काट मलबे से निकाले 4 और शव

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत मे कोरोना से ठीक होने की दर यानी रिकवरी रेट 97.25% है, जबकि मृत्यु दर 1.4 फीसदी है।

भारत की वैक्सीन डिप्लोमेसी की पूरी दुनिया में तारीफ हो रही है। पड़ोसी देशों को कोरोना वायरस वैक्सीन सप्लाईकरने के बाद भारत अब कैरेबियाई देशों को वैक्सीन दे रहा है।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना से जंग में कैरेबियाई देश पीछे छूट रहे थे, लेकिन भारत की ओर से वैक्सीन की सप्लाई ने उन्हें सहारा दिया है।

भारत सरकार ने हाल ही में पड़ोसी देशों नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, म्यांमार, सेशेल्स और मालदीव वैक्सीन की सप्लाई की है या उन्हें बेचा है।

भारत में बनी वैक्सीन अन्य देशों को चीन की वैक्सीन के मुकाबले विकल्प उपलब्ध कराती है। बीजिंग अपनी वैक्सीन को पूरी दुनिया में बेचने की कोशिश में लगा है।

अन्य बड़ी खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें