गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
होमCOVID UPDATES | कोविड अपडेटCoWin पर पंजीकरण कर विदेशी नागरिक भी भारत में टीका लगवा सकते...

CoWin पर पंजीकरण कर विदेशी नागरिक भी भारत में टीका लगवा सकते हैं

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को भारत में रहने वाले विदेशी नागरिकों को COVID-19 के खिलाफ टीका लगवाने की अनुमति देने का फैसला किया। विदेशी उम्मीदवार COVID-19 वैक्सीन प्राप्त करने के लिए अपने पासपोर्ट का उपयोग करके CoWin पोर्टल पर पंजीकरण (registration cowin.gov.in) करा सकते हैं।



स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “वे (विदेशी नागरिक) CoWIN पोर्टल पर पंजीकरण के उद्देश्य से अपने पासपोर्ट को पहचान दस्तावेज के रूप में उपयोग कर सकते हैं। एक बार जब वे इस पोर्टल पर पंजीकृत हो जाते हैं, तो उन्हें टीकाकरण के लिए एक स्लॉट मिल जाएगा।”

मंत्रालय ने कहा, “भारत में बड़ी संख्या में विदेशी नागरिक रह रहे हैं, विशेष रूप से बड़े महानगरीय क्षेत्रों में। इन क्षेत्रों में अधिक जनसंख्या घनत्व के कारण कोविड-19 के फैलने की संभावना अधिक है। ऐसी घटना की किसी भी संभावना का मुकाबला करने के लिए, सभी पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण करना महत्वपूर्ण है।”



सरकार की इस पहल का उद्देश्य भारत में रहने वाले विदेशी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है, लेकिन यह बिना टीकाकरण वाले व्यक्तियों से संक्रमण के आगे हस्तांतरण की संभावनाओं को भी कम करेगा। इस प्रकार SARS-CoV-2 वायरस के आगे संचरण से समग्र सुरक्षा सुनिश्चित करना।

राष्ट्रीय कोविड -19 टीकाकरण कार्यक्रम 16 जनवरी, 2021 को काउंटी में शुरू हुआ। टीकाकरण कार्यक्रम अपने वर्तमान चरण में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को शामिल करता है। 9 अगस्त तक, देश भर में 51 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक प्रशासित की जा चुकी हैं।

Desk Publisher
Desk Publisher is a authorized person of The Goandhigiri. He/She re-scrip, edit & publish the post online. Pls, contact thegandhigiri@gmail.com for any issue.
You May Also Like This News
the gandhigiri news app

Latest News Update

Most Popular