होम Big News | बड़ी खबर Red Fort Violence: लाल किले पर तलवार लहराने वाला कौन है मनिंदर...

Red Fort Violence: लाल किले पर तलवार लहराने वाला कौन है मनिंदर सिंह और कैसे हिंसा में शामिल हुआ?

214
red-fort-violence-second-accused-maninder-singh-alias-moni
The-Gandhigiri-tg-website-designer-Developer-lucknow

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस (Republic Day) के दिन लाल किले पर हुई हिंसा (Red Fort Violence) के मामले में दूसरा आरोपी मनिंदर सिंह उर्फ़ मोनी (Maninder Singh alias Moni) दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़ा है।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने लाल किले पर तलवार लहराने वाले और हिंसा मामले में मोस्ट वॉन्टेड मनिंदर सिंह को राजधानी के पीतम पुरा इलाके से गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस टीम ने दिल्ली के स्वरूप नगर इलाके में स्थित मनिंदर सिंह मनिंदर सिंह उर्फ़ मोनी (Maninder Singh) के घर से दो तलवारें भी बरामद की हैं। सिंह की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने आगे की जांच शुरू कर दी है।

आजाद भारत में पहली बार होगी किसी महिला को फांसी, जानिए क्या है जुर्म?

गौरतलब है कि लाल किले पर हुई हिंसा (Red Fort Violence) के मामले में मुख्य आरोपी दीप सिद्धू सहित कई लोगों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, गणतंत्र दिवस के मौके पर निकाले गए ट्रैक्टर मार्च के दौरान लाल किले पर हुई हिंसा के मामले में मनिंदर सिंह उर्फ मोनी मुख्य आरोपियों में से है।

लाल किले पर हुई हिंसा के दौरान लिए गए वीडियो में मनिंदर सिंह तलवार लहराता हुआ नजर आया था। 30 वर्षीय मनिंदर सिंह दिल्ली के स्वरूप नगर इलाके का रहने वाला है।

पुलिस ने मनिंदर सिंह (Maninder Singh)को मंगलवार को पीतम पुरा इलाके में बस स्टॉप के पास से गिरप्तार किया। गिरफ्तारी के बाद दिल्ली पुलिस ने मनिंदर सिंह के घर की तलाशी ली, जहां से दो तलवारें बरामद हुईं।

कांग्रेस ने संविधान को ‘टूलकिट’ बना शेयर किया कार्टून, मोदी सरकार को बताया इससे खतरा, भड़क उठे भाजपा समर्थक

केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ बड़ी संख्या में किसान दिल्ली की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

विरोध प्रदर्शन के तहत बीती 26 जनवरी को किसानों ने दिल्ली में ट्रैक्टर मार्च निकाला था और इस दौरान राजधानी के कई इलाकों में हिंसा की खबरें आईं।

कुछ जगहों पर प्रदर्शनकारी किसानों की दिल्ली पुलिस के साथ झड़प भी हुई। इस दौरान प्रदर्शनकारियों का एक समूह दिल्ली के लाल किले पर पहुंचा और वहां धार्मिक झंडा लहराया। इस हिंसा में बड़ी संख्या में दिल्ली पुलिस के जवान घायल हुए थे।

कौन है मनिंदर सिंह उर्फ़ मोनी (Maninder Singh alias Moni) ?

मनिंदर सिंह उर्फ मोनी, स्वरूप नगर का निवासी है और एसी कार मैकेनिक का काम करता है। सिंह अपने घर के पास खाली प्लॉट में तलवार प्रशिक्षण स्कूल भी चलाता है।

26 जनवरी 2021 को, वह लाल किला मौजूद था जब हिंसा भड़की और भीड़ लाल किले में घुस गई। बाद के एक वीडियो में, वह दो तलवारों के साथ देखा गया था।

घटना के बाद से ही दिल्ली पुलिस की मोस्ट वांटेड लिस्ट में मनिंदर था और मंगलवार को एसीपी अत्तर सिंह की देखरेख में इंस्पेक्टर शिवकुमार, इंस्पेक्टर पवन कुमार और इंस्पेक्टर करमबीर के नेतृत्व में स्पेशल सेल ने उसे दबोच लिया था।

Godhra Kand: ट्रेन को आग लगाने के लिए पेट्रोल का इंतजाम करने वाला मुख्य आरोपी 19 साल बाद गिरफ्तार

गिरफ्तारी के बाद, उन्होंने खुलासा किया कि वो विभिन्न समूहों के फेसबुक पोस्ट द्वारा उकसाया गया था, और अक्सर सिंघू सीमा का दौरा किया करते थे। उसने वहां के नेताओं द्वारा दिए गए भाषणों से अत्यधिक प्रेरित होने की बात स्वीकार की।

मनिंदर ने पुलिस को यह भी बताया कि उसने अपने पड़ोस में छह व्यक्तियों को प्रेरित किया था और 26 जनवरी को सभी छह अपनी बाइक पर सवार होकर ट्रैक्टर रैली में शामिल हुए थे जो सिंघू सीमा से मुकरबा चौक की ओर जा रहे थे। ट्रैक्टर रैली में शामिल होने से पहले, मनिंदर ने दो तलवारें अपने साथ रखी थीं।

अलग-अलग दिनों में सिंघू सीमा के विरोध स्थल पर उनकी मौजूदगी के चित्रों और 26 जनवरी को लाल किले पर तलवारें झूलते हुए उनके वीडियो सहित उनके फोन पर और अधिक स्पष्ट सबूत पाए गए हैं।

अन्य बड़ी खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

the-gandhigiri-Whatsapp-news-Broadcast the-gandhigiri-telegram-channel