होम Big News | बड़ी खबर Shabnam case: आजाद भारत में पहली बार होगी किसी महिला को फांसी,...

Shabnam case: आजाद भारत में पहली बार होगी किसी महिला को फांसी, जानिए क्या है जुर्म?

330
shabnam-amroha-first-woman-death-sentence-in-india
The-Gandhigiri-tg-website-designer-Developer-lucknow

नई दिल्ली/मथुरा: देश की आजादी के बाद भारत (India) के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जब किसी महिला कैदी (Shabnam case) को फांसी (Death Sentence) पर लटकाया जाएगा। मथुरा जेल में महिला को फांसी देने की तैयारियां चल रही हैं। फांसी की तारीख तय होना बाकी है।

मथुरा जेल में बंद अमरोहा (Amroha) की रहने वाली शबनम (Shabnam) की दया याचिका राष्ट्रपति ने खारिज कर दी है, जिसके बाद मथुरा स्थित यूपी के इकलौते महिला फांसीघर में शबनम को मौत की सजा दी जाएगी। यह व्यवस्था ब्रिटिशकालीन है। निर्भया के आरोपियों को फांसी पर लटकाने वाले मेरठ के पवन जल्लाद भी दो बार फांसीघर का निरीक्षण कर चुके हैं।

Shabnam case: क्या है शबनम का जुर्म ?

अमरोहा (Amroha) की रहने वाली शबनम (Shabnam case) ने अप्रैल 2008 में प्रेमी के साथ मिलकर अपने 7 परिजनों की कुल्हाड़ी से काटकर बेरहमी से हत्या कर दी थी। अमरोहा ज़िले का बावनखेड़ी गांव 15 अप्रैल 2008 को गांव की एक लड़की की चीख पुकार सुनकर लोग इक्ट्ठा हुए।

गांव के लोग जब घर पहुंचते हैं तो परिवार के 7 लोगों का खून से लथपथ शव जमीन पर पड़े मिलते हैं। ऐसे में 25 साल की शबनम चीख-चीखकर लोगों को बताती है कि लुटेरों ने लूट के लिए उसके परिवार को मारकर चले गए।

Godhra Kand: ट्रेन को आग लगाने के लिए पेट्रोल का इंतजाम करने वाला मुख्य आरोपी 19 साल बाद गिरफ्तार

मौके पर पहुंची पुलिस को शबनम की बातें हजम नहीं हुई तो उन्होंने इस मामले में गहराई से जांच की। बस फिर क्या था पूरी कहानी पुलिस के सामने आई।

पुलिस के अनुसार 25 साल की शबनम ने अपने प्रेमी के साथ मिलकर पूरी घटना को अंजाम दिया। दरअसल, पोस्टग्रेजुएट और पेशे से शिक्षक शबनम को पांचवीं पास सलीम से प्यार हो गया था। परिवार वालों को यह रिश्ता मंजूर नहीं था।

इसी बीच शबनम गर्भवती हो गई। फिर दोनों ने मिलकर परिवार को खत्म करने की योजना बनाई।

सीधी बस हादसा: जांच के बाद सामने आई हकीकत, देखिये, 48 लाशों का कौन है जिम्मेदार?

15 अप्रैल, 2008 की रात शबनम ने खाने में कुछ मिलाया और जब सब बेहोशी की नींद सो गए तो उसने एक-एक कर कुल्हाड़ी से सबको मौत के घाट उतार दिया।

पुलिस ने जांच के क्रम में जब शबनम की कॉल डिटेल निकाली तो उसके सलीम से बात होने की पुष्टि हो गई। शबनम से जब कड़ाई से पूछताछ की गई तो उसने सब उगल दिया।

Hindu Samaj Party का ऐलान, Kamlesh Tiwari हत्याकांड की CBI जांच के लिये जायेंगे हाईकोर्ट

अन्य बड़ी खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

the-gandhigiri-Whatsapp-news-Broadcast the-gandhigiri-telegram-channel