कोरोना पर WHO की आखिरी चेतावनी, सुन कर बेचैन हो जायेंगे आप

who-last-warning-on-coronavirus-by-world-wide

लंबे समय से लॉकडाउन झेल रही पूरी दुनिया को कोरोनावायरस (Coronavirus) के एक दिन ख़त्म होने का इंतजार है, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की नई चेतावनी ने उन सभी उम्मीदों पानी फेर दिया है. हर कोई यह जान कर बेचैन ज़रूर हो जायेगा कि कोरोना महामारी अब कभी पूरी तरह से ख़त्म नहीं हो सकती. इसके साथ सभी को जीना सीखना होगा.

दुनियाभर में कोरोनावायरस (Coronavirus) से 43 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. करीब तीन लाख मरीजों की मौत हो चुकी है. अगर इसी तरह लंबे समय तक कोरोना का काल चलता रहा तो मानव जीवन को बचाना बहुत मुश्किल हो जायेगा.

उधर, इस चिंता के बीच बुधवार को WHO की बेचैन कर देने वाली एक और चेतावनी सामने आई. WHO ने कहा कि हो सकता है कि कोरोनावायरस (Coronavirus) कभी खत्म न हो और दुनिया को इसके साथ जीना सीखना होगा.

WHO संगठन के आपातकालीन सेवाओं के निदेशक माइकल रायन ने जेनेवा में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘”हली बार मानव आबादी में एक नया वायरस प्रवेश कर रहा है और इसलिए यह अनुमान लगाना बहुत कठिन है कि हम उस पर कब हावी होंगे. कोरोना हमारे समुदायों में सिर्फ एक अन्य स्थानिक वायरस बन सकता है और हो सकता है कि यह वायरस कभी नहीं खत्म हो.”

उन्होंने आगे कहा, “HIV खत्म नहीं हुआ लेकिन हम उस वायरस के साथ शर्तों पर जीना सीख गए. ज्यादातर देशों ने इस कोरोनावायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए लॉकडाउन किया लेकिन WHO ने चेताया था कि इसकी कोई गारंटी नहीं है कि इसके बाद ये न फैले और हमें इस वायरस से निजात मिल पाए. फिलहाल हालात सामान्य होने में काफी लंबा समय लगेगा.”

गौरतलब है कि दुनियाभर के देशों के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक करीब तीन लाख जानें ले चुका है. दुनियाभर में 43 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं. भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 78,003 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,722 नए मामले सामने आए हैं और 134 लोगों की मौत हुई है.

यह भी पढ़ें: अखिलेश ने मोदी से कहा, ‘इतना ऊपर भी न उड़ो की ज़मीन भूल जाओ’

 

मोदी जी ने भगोड़ों का 68,607 करोड़ कर्ज़ माफ किया, क्या आपका बिजली, पानी, हाउस टैक्स, EMI माफ करेंगे?

 

  

क्या आपको यह खबर पसंद आई?

तो लाइक कर के हमें भी बतायें

       ----------------------------------------------------------  
हम आपको इस खबर से जुड़ी ताजा अप्डेट्स भेजते रहेंगे
   
Asif Khan works as freelancer journalist from Lucknow district of Uttar Pradesh state in India.. He is native of Gorakhpur district. Asif Khan has worked with former Nav Bharat Times special correspondent Mr. Vijay Dixit, worked as video journalist in IBC24 news from Lucknow, worked with 4tv bureau chief Mr. Ghanshyam Chaurasiya, worked with special correspondent of Jan Sandesh Times Capt. Tapan Dixit. He has worked as special correspondent in The Dailygraph news. Contact with him via mail asifkhan2.127@gmail.com or call at +91-9389067047