रविवार, मार्च 3, 2024
होमFOOD | पकवानChristmas 2023: क्रिसमस की दावत के 10 सदाबहार व्यंजन, आसानी से बनायें...

Christmas 2023: क्रिसमस की दावत के 10 सदाबहार व्यंजन, आसानी से बनायें और खिलाएं

Christmas 2023 नजदीक है। ऐसे में गोअन (Goan Recipes) के व्यंजन आपके क्रिसमस दावत की लज्जत को बढ़ा सकते हैं। इस पारंपरिक व्यंजन को बनाकर अपनी क्रिसमस फूड पार्टी (Christmas Food Party) को शानदार बनाएं जिससे मेहमान प्रभावित होंगे और अधिक खाने के लिए तरसेंगे। क्रिसमस 2023 के लिए अपने उत्सव के भोजन को गोअन का स्पर्श दें।

क्रिसमस में एक सप्ताह से भी कम समय रह गया है। यदि आप क्रिसमस पार्टी या पारिवारिक मिलन समारोह की योजना बना रहे हैं, तो तैयारियां जोरों पर होनी चाहिए। सजावट और मिठाइयों से लेकर कैरोल गायन और मिडनाइट मास तक सब कुछ पर्फेक्ट होना चाहिए।

जैसा कि त्यौहार की दावतों में लज्ज़तदार खाने-पीने की चीजों का सभी को बेसब्री से इंतजार रहता है। अपने मेहमानों को कौन से व्यंजन परोसने चाहिए, इस प्रश्न पर वास्तव में बहुत अधिक विचार करने की जरुरत है।

यह भी पढ़ें: Pocket Hero: Swiggy पर चाहिए 60% तक की छूट और free delivery…? जानिए कैसे

अगर आप क्रिसमस फूड पार्टी (Christmas Food Party) की योजना बना रहे है तो 10 सर्वकालिक पसंदीदा गोअन व्यंजन (स्वादिष्ट और मीठे) आपकी लिस्ट में जरूर होना चाहिए जो निश्चित रूप से मेहमानों को बहुत ज्यादा प्रभावित करेंगे। यदि आपके मेहमान मांसाहारी हैं, तो हम विशेष रूप से आपके उत्सवों को गोअन का स्पर्श देने की सलाह देते हैं। और कुछ पोर्ट वाइन अपने पास रखना न भूलें!

Christmas 2023 के लिए 10 स्वादिष्ट और आसान Goan Recipes Food:

1. चिकन क्रोक्वेट्स (Chicken Croquettes)

Chicken Croquettes

यदि आप गोवा का क्षुधावर्धक चाहते हैं, तो आप क्रोकेट (Chicken Croquettes) के साथ गलत नहीं हो सकते। ये गहरे तले हुए स्नैक्स लगभग हमेशा गोवा के कैथोलिकों की सभाओं में परोसे जाते हैं।

मसालेदार, रसीला और कुरकुरा, क्रोकेट बनाने में बहुत अधिक समय या ऊर्जा नहीं लगती है। बस यह सुनिश्चित करें कि आप उन्हें केचप, फ्लेवर्ड मेयो या किसी अन्य डिप के साथ मिलाएँ। विस्तृत रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

प्रो टिप: आप एक और स्वादिष्ट पार्टी स्टार्टर बनाने के लिए हॉट डॉग रोल के अंदर क्रोकेट, कटा हुआ सलाद, प्याज/शिमला मिर्च और सॉस भी डाल सकते हैं।

2. रवा फ्राइड फिश (Rava Fried Fish)

गोअन फिश फ्राई (Goan Fish Fry) में विभिन्न प्रकार के व्यंजन शामिल हैं। यदि आप कुछ त्वरित और सरल चाहते हैं, तो किंगफिश, सुरमई या आपकी पसंद की किसी अन्य मछली का उपयोग करके रवा तली हुई मछली की सलाह देते हैं। यह एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो कई घरों में मुख्य व्यंजन है।

3. विंदालु (Vindaloo)

Vindaloo

गोवावासियों को एक विशिष्ट प्रकार का मसाला और सुगंध पसंद है। यह उन करी में सर्वोत्तम रूप से परिलक्षित होता है जिनका वे आनंद लेते हैं। विंदालू (Vindaloo) एक कालातीत क्लासिक है जिसे आपको आज़माना चाहिए। यह स्वादिष्ट मुख्य व्यंजन चावल या पोई (एक प्रामाणिक गोवा अनुभव के लिए) के साथ सबसे अच्छा जोड़ा जाता है। आप इसे चपाती या पाव/अन्य प्रकार की ब्रेड के साथ भी परोसना चुन सकते हैं। आलू, चिकन, मटन या पोर्क की विशेषता वाले विंदालू के लिए हमारी रेसिपी यहां दी गई हैं।

4. सोरपोटेल (Sarapatel)

Sorpotel

यदि आपको सूअर का मांस पसंद है, तो आपको सोरपोटेल (Sarapatel) आज़माना चाहिए। इस व्यंजन की जड़ें मजबूत पुर्तगाली हैं और इसे पारंपरिक रूप से गोवा के बाहर के क्षेत्रों में भी तैयार किया जाता है। सिरका इसे तीखापन देता है जो अचार की याद दिलाता है। सोरपोटेल तीखा, तीखा और निर्विवाद रूप से संतोषजनक है।

5. झींगा करी (Prawn Curry)

झींगा के बिना हम गोवा की दावत के बारे में कैसे बात कर सकते हैं? आप गोवा झींगा करी (Prawn Curry) के साथ गलत नहीं हो सकते। नारियल के दूध से युक्त, इसमें एक चिकनी बनावट और अद्वितीय स्वाद है जो आपके भोजन को यादगार बना देगा।

6. चिकन कैफ़्रियल (Chicken Cafreal)

सभी लाल करी से थक गये? फिर कैफ़्रीअल की हरी अच्छाइयों को चुनें। चिकन कैफ़्रियल (Chicken Cafreal) व्यंजन का आधार धनिया और विभिन्न मसालों का संयोजन है। इसे अर्ध-शुष्क व्यंजन या ग्रेवी के रूप में पकाया जा सकता है। किसी भी तरह, आपको इसके अद्भुत स्वाद से प्यार हो जाएगा।

7. सोरक (Sorak)

यदि आपको अपने मेनू में शाकाहारी विकल्प की आवश्यकता है, तो हम सोरक (Sorak) की अत्यधिक अनुशंसा करते हैं। मैं आपको बता दूं, सिर्फ इसलिए कि इसमें मांस या मछली नहीं है, इसका मतलब यह कम स्वादिष्ट नहीं है। इसमें अन्य करी की सारी मजबूती है। सोरक भी एक ऐसे व्यंजन का अद्भुत उदाहरण है जिसका स्वाद अगले दिन बहुत बेहतर हो जाता है! पूरी रेसिपी यहां पाएं।

प्रो-टिप: सोरक और फिश करी दोनों बनाने के बजाय, आप केवल पहली ही तैयार करना चुन सकते हैं और किनारे पर तली हुई मछली परोस सकते हैं।

8. बेबिन्का (Bebinca)

आपकी क्रिसमस टेबल ढेर सारी मिठाइयों और मिठाइयों से सजी होनी चाहिए। जबकि गोवावासी प्लम केक पसंद करते हैं, एक अधिक विशिष्ट विकल्प बेबिनका (Bebinca) है। यह स्तरित व्यंजन अंडे, चीनी और नारियल के दूध का उपयोग करके बनाया जाता है। बेबिन्का का आनंद वैसे ही लिया जा सकता है, या थोड़ा गर्म करके आइसक्रीम के साथ लिया जा सकता है।

9. बोलिन्हास (Bolinhas)

खाने की मेज पर एक बार के भोजन के अलावा पारंपरिक मिठाइयाँ बनाकर गोवा के स्वाद का आनंद लें, जिसका आनंद कई दिनों तक लिया जा सकता है। बोलिन्हा (Bolinhas) एक ऐसा व्यंजन है जो बच्चों के साथ-साथ वयस्कों को भी तुरंत पसंद आएगा। यह एक कुरकुरा कुकी जैसा व्यंजन है जिसमें आमतौर पर नारियल और इलायची का स्वाद होता है।

10. पिनाका (Pinaca)

पिनाका या पिनाग्र एक पारंपरिक गोवा मिठाई है जो उबले हुए लाल चावल, ताड़ के गुड़ और नारियल का उपयोग करके बनाई जाती है। पिनाका (Pinaca) स्वास्थ्यप्रद और हृदयस्पर्शी है। इसका गहरा भूरा रंग इसे अलग बनाता है, साथ ही इसकी थोड़ी किरकिरी बनावट भी। इसके चमत्कारों को जानने के लिए आपको स्वयं इसका स्वाद चखना होगा।

Desk Publisher
Desk Publisher is a authorized person of The Goandhigiri. He/She re-scrip, edit & publish the post online. Pls, contact thegandhigiri@gmail.com for any issue.
You May Also Like This News
the gandhigiri news app

Latest News Update

Most Popular