मध्यप्रदेश क्राइम ब्रांच पुलिस इन्दौर की बड़ी कार्यवाही, अवैध हथियार की खरीद फरोख्त तथा तस्करी करने वाले कुल 04 आरोपी गिरफ्तार।

mp police

म.प्र./इंदौर- आरोपियों के कब्जे से कुल 10 अवैध हथियार एवं 08 जिन्दा कारतूस व एक चार पहिया वाहन बरामद। प्रदेश के गुना ओर बड़वानी के तस्करों सहित खरीद फरोख्त में शामिल गिरोह पर क्राईम ब्रांच ने की कार्यवाही।

पकड़ाया तस्कर प्रदेश के धार, बड़वानी ,खरगौन ज़िलों के सिकलीगरों के लिये करता था काम,

कमीशन पर सिकलीगरों के अड्डों से आपराधिक तत्वों तक पहुँचाता था फायर आर्म्स और तस्कर गिरोह में थाना एमआईजी का लिस्टेड गुण्डा भी अवैध हथियारों सहित धराया।शहर में हो रही अवैध हथियारों की खरीद फरोख्त में पूर्व में पकड़े गये आरोपियों एवं सिकलीगरों से पूछताछ में यह बात लगातार सामने आ रही थी की धार, बड़वानी एवं खरगोन आदि जिलों में रहने वाले सिकलीगरों द्वारा नासिफ मध्यप्रदेश के इंदौर के सीमावर्ती जिलों में तथा कई अन्य पड़ोसी राज्यों में भी तस्करों के माध्यम से अवैध हथियारों की सप्लाय की जा रही है जिसका परिवहन इंदौर शहर से होते हुये किया जाता है, अवैध हथियारों के तस्करों पर कार्यवाही करने हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती रूचिवर्धन मिश्र इंदौर (शहर) द्वारा इंदौर पुलिस को निर्देशित किया गया था। उक्त निर्देशोे के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्री सूरज कुमार वर्मा के मार्गदर्शन में में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (क्राईम) श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच की एक टीम का गठन किया जाकर उसको इस दिशा में कार्य करने हेतु निर्देशित किया गया था।

अवैध हथियार की खरीद फरोख्त करने वाले अपराधिक तत्वों के संबंध में क्राईम ब्रांच इन्दौर द्वारा की जा रही छानबीन के दौरान यह बात सामने आयी थी कि ग्राम उमठी तहसील सेंधवा जिला बड़वानी के सिकलीगरों द्वारा अवैध हथियारों की बड़े पैमाने पर खरीद फरोख्त म.प्र. के कई जिलों के अलावा उनसे सटे अन्य राज्यों में भी की जा रही है। इन सिकलीगरों पर निगाह रखने पर टीम को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई थी कि ग्राम शाहपुरा जिला बड़वानी का रहने वाला तस्कर तूफान सिंह पिता प्रहलाद सिंह किराड़े उम्र 40 साल निवासी ग्राम शाहपुरा, सेंधवा जिला बड़वानी, उमठी गांव जिला बड़वानी में स्थित सिकलीगरों के डेरे से अवैध हथियारों की खेप लेकर डिलीवरी देने इंदौर आ रहा है। सूचना पर टीम द्वारा थाना राउ पुलिस के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुए गोल चौराहा राउ से घेराबंदी कर आरोपी तूफान सिंह पिता प्रहलाद सिंह किराड़े को पकड़ा जिसकी तलाशी करने पर उसके कब्जे से 03 अवैध देषी पिस्टल एवं 02 जिन्दा कारतूस बरामद हुए जिसके परिपेक्ष्य में आरोपी के विरूद्ध थाना राउ में अपराध क्रमांक 398/19 धारा 25, 27 आर्म्स एक्ट के तहत पंजीबद्ध किया जाकर विवेचना में लिया गया।

आरोपी तूफान सिंह से की गई प्रारंभिक पूछताछ में उसने इंदौर में अन्य ग्राहकों को अवैध हथियार बेचना बताया जिसकी निशानदेही पर अन्य आरोपी अरविन्द पिता लालजीराम राजपूत उम्र 26 साल निवासी कमलापुर थाना केन्ट जिला गुना को रंगवासा फाटा, राऊ से पकड़ा गया। आरोपी अरविन्द्र के कब्जे से एक 12 बोर काएवं एक 315 बोर देशी का कट्टा, अर्थात कुल 02 अवैध हथियार मय 02 जिन्दा करतूस के बरामद हुये। आरोपी अरविन्द्र राजपूत ने बताया कि वह सिकलीगरों से बड़ी संख्या में अवैध हथियार प्राप्त कर, अपने क्षेत्र गुना, अशोकनगर, शिवपुरी आदि स्थानों पर ऊँची कीमत में बेचता है।

आरोपी अरविन्द्र राजपूत 02 बार अवैध हथियार की खरीद फरोख्त के प्रकरणों में थाना सेंधवा जिला बड़वानी एवं थाना केंट जिला गुना में पकड़ा जाकर, जेल भी जा चुका है जेल में निरूद्ध होने के दौरान ही आरोपी अरविन्द्र की पहचान सिकलीगरों से हो गई जिनसे बातचीत कर वह ऑर्डर पर हथियार प्राप्त कर, तस्करी करते हुये अन्य जिलों में आपराधिक किस्म के लोगों को बेचता था। आरोपी अरविन्द्र राजपूत पर थाना राऊ में अपराध 396/19 धारा 25 ,27 आर्म्स एक्ट के तहत पंजीबद्ध किया गया है।

आरोपी तूफान सिंह जिला बड़वानी, धार, खरगोन के सिकलीगरों से काफी लंबे समय से संपर्क बनाये हुए है जोकि सिकलीगरों के डेरों में जाकर उनसे हथियार प्राप्त कर, ग्राहकों तक भेजने का काय करता था। आरोपी तूफान, हथियारों की डिलीवरी देने के लिये कई जिलों तथा राज्यों में भी जाता रहा हैं। उसके हुलिये से आम तौर पर लोग उस पर शक नहीं करते जिसका है जिसका फायदा उठाकर वह आसानी से बड़ी संख्या में अवैध हथियारों की सप्लाय एक स्थान से दूसरे स्थान पर करता रहा।

आरोपी तूफान सिंह ने पूछताछ में इंदौर में रहने वाले सलमान लाला पिता निजाम उम्र 23 साल निवासी 11 नया बसेरा छोटी खजरानी इंदौर एवं अरूण पिता मनीष उर्फ मनोज मालवीय उम्र 21 साल निवासी छोटी खजरानी इंदौर को भी अवैध हथियार बेचना बताया जिसमें आरोपी निजाम को तलाश कर क्राईम ब्रांच इंदौर की टीम द्वारा थाना राजेन्द्रनगर पुलिस के साथ संयुक्त रूप से करते हुये शिवदानी मंदिर के पास राउ बायपास से पकड़ा गया जिसके कब्जे से 01 देशी 32 बोर पिस्टल, एक 12 बोर देसी कट्टा, एक रिवाल्वर मय दो जिन्दा कारतूस फायर आर्म्स व 02 कारतूस बरामद हुये साथ ही एक सफेद रंग की हुण्डई कार एमपी 04 सीजे 3095 भी बरामद हुई जिसमें आरोपी हथियार रखकर घूम रहा था।

आरोपी अरूण आरोपी सलमान लाला के साथ उसके अवैध कामकाज में साथ रहता है। जिसको पकड़पे पर उसके कब्जे से भी एक 32 बोर देशी पिस्टल, एक 12 बोर देषी कट्टा अर्थात् 02 फायर आर्म्स मय जिन्दा कारतूस के बरामद हुआ। सलमान लाला के विरूद्ध अपराध क्रमांक 829/19 धारा 25, 27 आर्म्स एक्ट एवं आरोपी अरूण मालवीय के विरूद्ध अपराध क्रमांक 830/19 धारा 25, 27 आर्म्स एक्ट के तहत अपराध कायम किया गया है। आरोपी सलमान उर्फ लाला थाना एमआईजी का लिस्टेड गुण्डा है जिस पर थाना एमआईजी, विजय नगर, लसूड़िया, तुकोगंज में अवैध शराब बेचने, अवैध हथियार रखने, अवैध वसूली, डकैती की योजना, हत्या का प्रयास आदि अपराधों में कुल लगभग 23 अपराध पंजीबद्ध हैं। आरोपी सलमान बाजारों में व्यापारियों एवं आम लोगों को डरा धमकाकर अवैध वसूली भी करता रहा है। आरोपी अरूण पिता मनोज मालवीय आरोपी सलमान लाला के साथ ही रहता है जिस पर विभिन्न थानों में अवैध हथियार, लड़ाई झगड़ा मारपीट, के 04 अपराध पंजीबद्ध हैं।

क्राईम ब्रांच इन्दौर द्वारा अपने आसूचना संकलन के माध्यम से उपरोक्त 04 बदमाशों को पकड़कर उनके कब्जे से 10 अवैध हथियार एवं 08 जिन्दा कारतूस बरामद करने में सफलता मिली है। आरोपी तूफान सिंह, अवैध हथियार किस सिकलीगर से लेकर आया था इस संबंध में आरोपी से पूछताछ की जा रही है।

Mohan Mouri is from Dhar district of Madhya Pradesh state in India. Contact with him via mail mohanmouri@gmail.com or call at 9977979099