नई दिल्ली: तीस हजारी कोर्ट (Tis Hazari Court) परिसर में दिल्ली पुलिस और वकीलों के बीच हिंसक झड़प हो गई है। बताया जा रहा है पार्किंग विवाद को लेकर हंगामा हुआ है। पुलिस की कुछ गाड़ियों को फूंक दिया गया है। इस दौरान फायरिंग की भी सूचना है। इस दौरान कवरेज के लिए पहुंचे कुछ पत्रकारों को भी पीट दिया गया।

इस झड़प में कई वकील घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस और वकीलों के बीच झगड़े के बाद तीस हजारी कोर्ट (Tis Hazari Court) परिसर में तनाव फैल गया है। कुछ पुलिस अधिकारियों पर भी हमला किया गया।

फायरिंग के बाद विवाद बढ़ गया। मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि कैदियों की एक गाड़ी को भी आग के हवाले कर दिया गया है। आग बुझाने के लिए मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंची हैं।

मौके पर अतिरिक्त पुलिस बल को भेजा गया है। दोनों पक्षों को शांत कराने की कोशिश की जा रही है। वकीलों ने कोर्ट के गेट पर ताला लगा दिया है। किसी को अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है। पुलिस की एक और टीम कोर्ट परिसर में दाखिल हुई है। बड़ी संख्या में मौजूद वकील नारेबाजी कर रहे हैं।

विवाद की शुरुआत दोपहर साढ़े 3 बजे के करीब लॉक अप के बाहर एक पुलिसकर्मी और विजय नाम के एक वकील के बीच कहासुनी से हुई। इसी बीच दिल्ली पुलिस की थर्ड बटैलियन में तैनात एक पुलिसकर्मी ने कथित तौर पर फायरिंग कर दी। इस घटना के बाद तमाम वकील कोर्ट के बाहर इकट्ठे हो गए और ट्रैफिक जाम कर दिया।

दिल्ली बार काउंसिल के चेयरमैन केसी मित्तल ने कहा, ‘हम बिना किसी उकसावे के पुलिस की ओर से तीस हजारी कोर्ट में की गई फायरिंग की निंदा करते हैं। एक युवा वकील को लॉकअप में पीटा गया। यह पुलिस की मनमानी है। उन्हें बर्खास्त किया जाए और केस चलाया जाए। हम दिल्ली के वकीलों के साथ खड़े हैं।’

तीस हजारी बार असोसिएशन के पदाधिकारी जय बिस्वाल ने कहा है कि पुलिस की गाड़ी ने एक वकील की गाड़ी में टक्कर मार दी, जब वह कोर्ट परिसर में आ रहा था। इसके बाद पुलिसकर्मी और वकील के बीच बहस होने लगी। बिस्वाल ने आरोप लगया कि पुलिसकर्मी ने वकील को घसीटा था।

यह भी पढ़ें: LPG: 1 नवंबर से बढ़े रसोई गैस के दाम, अब यह हैं नए रेट

the gandhigiri, whatsapp news broadcast

Published by Manish Maurya

Manish Murya is native of Azamgarh district of Uttar Pradesh state in India. He is under trainee for correspondent. He works as freelancer. Contact him via mail mauryamaneesh333@gmail.com or call him at +91-7348594530