Corona Update 19 May: एक लाख के पार पहुंची कोरोना संक्रमितों की संख्या, 3163 की मौत

coronavirus-cases-increasing-in-india

Corona Update 19 May: देश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या चिंताजनक आंकड़े के पार पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु और अन्य कई राज्यों में कोविड-19 के कई हजार नए मामले सामने आए हैं जिससे संक्रमितों की कुल संख्या 101139 तक पहुंच गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के जारी आंकड़ों के मुताबिक अभी तक 3163 लोगों की मौत हुई है। वहीं 39173 लोग ठीक होकर अपने घरों को वापिस जा चुके हैं।

लॉकडाउन-4’ में केन्द्र और राज्य सरकारों ने तमाम छूट देते हुए कुछ शर्तों के साथ बाजार, टैक्सी, ऑटो और अंतरराज्यीय बस सेवा शुरू करने की अनुमति दे दी है।

LOCKDOWN LATEST NEWS

Lockdown 4 की दिशा निर्देश जारी, जानिए कल से क्या कुछ बदल जायेगा…!

दरअसल लॉकडाउन के चलते ठप्प हुई अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए एक बार फिर से आर्थिक गतिविधियां शुरू करने के लिए छूट दी गई है।

हालांकि सरकार ने इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग आदि का ध्यान रखने को कहा है। कुछ राज्यों ने नाई की दुकान तथा सैलून आदि खोलने की भी अनुमति दे दी है।

महाराष्ट्र में कुल संक्रमितों का आंकडा 35000 के पार

महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में 2033 नये मामले सामने आये हैं और 51 लोगों की मौत हुई है। राज्‍य में कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍या 35058 तक पहुंच गयी है, 25392 मामले सक्रीय हैं और 1249 मरीजों की मौत दर्ज की जा चुकी है।

वहीं मुंबई में सोमवार को 1185 नये मामले सामने आये और 23 मरीजों की मौत हुई है। बृहन्मुंबई नगर निगम के अनुसार शहर में कुल संक्रमितों की संख्‍या 21152 तक पहुंच गयी है और अब तक 757 मौत दर्ज की गयी हैं।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए बृहन्मुंबई नगर निगम ने मुंबई में इमारतों की सीलिंग के लिए संशोधित प्रोटोकॉल जारी किया है।नये आदेश के अनुसार किसी इमारत में कोरोना पॉजिटिव व्‍यक्ति मिलने पर पूरी इमारत सील करने की जरूरत नहीं है केवल वह विशेष मंजिल सील की जाये जिसमें संक्रमित पाया गया है।

गुजरात: 24 घंटों में 366 नये मामले, कुल 11746 संक्रमित

गुजरात में बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 366 नये मामले सामने आने के बाद यहां कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍या 11,746 तक पहुंच गयी है।

गुजरात में कोरोना संक्रमण के 391 नये मामले सामने आये थी जिसके बाद राज्‍य में संक्रमितों की कुल संख्‍या 11380 तक पहुंच गयी थी।

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार राज्‍य में तक कुल 4499 मरीज स्‍वस्‍थ हुये थे और 659 लोगों की इस संक्रमण के कारण मौत दर्ज की गयी थी।

गौरतलब है कि कोरोना के मामलों को देखते हुए गुजरात में लॉकडाउन 4 लागू हो चुका है, मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने रविवार को लॉकडाउन के दौरान परिवहन, पान-मसाला व अन्‍य दुकानों को खोलने के साथ नॉन कंटेनटमेंट जोन में ऑटो व बस परिवहन को हरी झंडी देने के संकेत दिये हैं।

राज्‍य में खुले में थूकने व मास्क नहीं पहनने पर 200 रुपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

मुख्‍यमंत्री रुपाणी के अनुसार इस लॉकडाउन 4 में आवश्‍यक वस्‍तुओं दवा, दूध, सब्‍जी व राशन, परचून की दुकानों के अलावा फर्निचर, टिंबर मर्चेंट, स्‍टेशनरी, पान-मसाला व अन्‍य दुकानों को खोलने के साथ नॉन कंटेनटमेंट जोन में ऑटो व बस परिवहन को हरी झंडी दी जा सकती है।

वहीं गुजरात के राजकोट में रविवार को ट्रेन रद होने पर प्रवासी श्रमिकों के जमकर हंगामा किया था। इस दौरान प्रवासी श्रमिकों ने वाहनों और दफ्तरों में जमकर तोड़फोड़ शुरु कर दी।

हंगामे में एक स्‍थानीय पत्रकार का भी सिर फोड़ दिया गया। पुलिस ने 20 श्रमिकों को गिरफ्तार किया। मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने प्रवासी श्रमिकों से संयम रखने की अपील की दरअसल चक्रवात के चलते आगामी तीन दिनों के लिए ओडिशा की ट्रेनें भी रद कर दी गयी हैं।

यह भी पढ़ें: Covid-19: भारत सरकार से मिली यह अच्छी खबर, जल्द ही…

 

20 लाख करोड़ राहत पैकेज के बहाने ‘मित्रों’ को कितना फायदा पहुंचा सकती है सरकार?

  

क्या आपको यह खबर पसंद आई?

तो लाइक कर के हमें भी बतायें

       ----------------------------------------------------------  
हम आपको इस खबर से जुड़ी ताजा अप्डेट्स भेजते रहेंगे
   
Asif Khan works as freelancer journalist from Lucknow district of Uttar Pradesh state in India.. He is native of Gorakhpur district. Asif Khan has worked with former Nav Bharat Times special correspondent Mr. Vijay Dixit, worked as video journalist in IBC24 news from Lucknow, worked with 4tv bureau chief Mr. Ghanshyam Chaurasiya, worked with special correspondent of Jan Sandesh Times Capt. Tapan Dixit. He has worked as special correspondent in The Dailygraph news. Contact with him via mail asifkhan2.127@gmail.com or call at +91-9389067047