इस IPS अधिकारी के लिखे छठ पूजा को फ्रांस के लोगों ने इतना पसंद किया कि…

जेएनयू से पढ़े बिहार के आईपीएस अधिकारी कुमार आशीष के लिखे छठ महापर्व पर लेख को फ्रांस के लोगों ने किया पसंद, French people liked Chhath puja written by Bihar IPS kumar ashish former student of JNU

पटना: बिहार के आईपीएस कुमार आशीष (IPS Kumar Ashish) ने फ्रांस के लोगों को आस्था के महापर्व छठ पूजा (Chhath Puja Festival) के बारे में बताया जिसे वहां के लोगों ने इतना पसंद किया कि उन्होंने इसे फ्रेंच भाषा में लिखने की मांग की।

फिर उस नौजवान ने फ्रेंच में ही एक लेख लिखकर छठ के धार्मिक, सामाजिक और वैज्ञानिक आधार और प्रभाव को परिभाषित किया। वहीं अधिकारी द्वारा लिखा गया लेख फ्रेंच भाषा की एक पुस्तक में प्रकाशित हुआ।

बिहार के जमुई जिले के सिकंदरा प्रखंड के निवासी ने बताया कि 12 साल पूर्व उन्होंने स्टडी टूर के दौरान फ्रांस के लोगों को छठ के बारे में बताया तो वे काफी प्रभावित हुए। लोगों की मांग पर आशीष ने स्वदेश लौटकर इस पर्व के बारे में और गहन अध्ययन किया और फ्रेंच में आलेख लिखा।

इसके बाद यह लेख भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद्, दिल्ली की ओर से फ्रेंच भाषा की एक पुस्तक में प्रकाशित हुआ। आशीष ने इस आलेख में छठ पूजा पर्व (Chhath Puja Festival) के सभी पहलुओं का बारीकी से विश्लेषण किया है।

the gandhigiri app download, thegandhigiri  

बता दें कि आईपीएस कुमार आशीष (IPS Kumar Ashish) वर्तमान में किशनगंज के एसपी हैं। 2012 बैच के इस आईपीएस अधिकारी ने बिहार के विभिन्न जिलों में अपनी अच्छी पुलिसिंग के लिए नई पहचान बनाई है। उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से फ्रेंच भाषा में स्नातक, स्नातोकोत्तर और पीएचडी की है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस और वकीलों के बीच हिंसक झड़प,पत्रकारों से भी मारपीट

the gandhigiri, whatsapp news broadcast

Abhishek Verma is native of Basti district of Uttar Pradesh state in India and living in Lucknow, Vinamra Khand, Gomtinagar- 226010. He is under trainee. He works as freelancer. Contact him via mail meet2abhiverma@gmail.com or call him at +91-7017935177