Home Rashtriya Samachar भारत पाकिस्तान बॉर्डर पर फिर बढ़ा तनाव, दिवाली की मिठाई लौटाया

भारत पाकिस्तान बॉर्डर पर फिर बढ़ा तनाव, दिवाली की मिठाई लौटाया

82
इंडिया पाकिस्तान बॉर्डर, india pakistan border on diwali festival, indo pak border, india pakistan border news, border news, diwali in pakistan

thegandhigiri-news-app-may-2020

नई दिल्‍ली: अनुच्‍छेद 370 की समाप्ति के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनातनी चरम पर है। फिलहाल तनाव में कमी के आसार भी नहीं हैं। इसका सीधा असर बॉर्डर पर तैनात भारत पाक सैन्‍य अधिकारियों की मेल मुलाकात और दिवाली के अवसर पर एक दूसरे को बधाई देने की परंपराओं पर भी पड़ा है।

तनाव का ही नतीजा है कि इस बार दिवाली की मिठाई पाकिस्‍तान ने स्वीकार करने से इनकार कर दिया है। दोनों देशों में गर्मागर्मी के बीच हर साल की तरह दिवाली पर जो बॉर्डर पर मिठाई एक्सचेंज होती है, वह इस बार नहीं हुई है।

इसके बदले पाकिस्तान की ओर से बॉर्डर पर सीजफायर का उल्लंघन नियमित रूप से जारी है। इसके जवाब में भारतीय सेना ने एक्शन लिया।

प्राटोकोल के मुताबिक हर साल इस्लामाबाद में मौजूद भारतीय हाई कमिशन दिवाली पर सभी अहम दफ्तरों में मिठाई भेजता है। पाकिस्तान की आईएसआई ने पहले प्रोटोकोल का स्वागत करते हुए मिठाई को स्वीकारा लेकिन बाद में उन्हें वापस कर दिया।

आईएसआई पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी है और पाकिस्तान की सत्ता-रणनीति में उसका दबदबा है। न सिर्फ इस्लामाबाद में आईएसआई या अन्य अधिकारी बल्कि बॉर्डर पर पाकिस्तानी रेंजर्स ने भी इस बार भारत के द्वारा दी गई मिठाई नहीं स्वीकार की है।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को समाप्‍त किए जाने के बाद से ही दोनों देशों के बीच हालात ठीक नहीं हैं। पाकिस्तान लगातार भारत के खिलाफ भड़काऊ काम कर रहा है।

Read this Hindi News : भारत को अभिजीत बनर्जी की उपलब्धियों पर गर्व: PM मोदी

Read this Hindi News : INX मीडिया केस: इस पाबंदी के साथ पी चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत

the gandhigiri, whatsapp news broadcast