होम Big News | बड़ी खबर डेटा लीक पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, फेसबुक और वॉट्सएप को भेजा नोटिस

डेटा लीक पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, फेसबुक और वॉट्सएप को भेजा नोटिस

indian-supreme-court-sent-notice-facebook-whatsapp-new-policy-and-data-leak
The-Gandhigiri-tg-website-designer-Developer-lucknow

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने फेसबुक और वॉट्सएप को नोटिस भेजकर जवाब तलब किया है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने गोपनीयता नीति को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए फेसबुक और वॉट्सएप (Facebook & Whatsapp) को नोटिस जारी किया है। इस दौरान कोर्ट ने कहा कि लोगों की गोपनीयता बेहद अहम है।

इस साल जनवरी में फेसबुक और वॉट्सएप ने भारत में नई प्राइवेसी पॉलिसी जारी की थी। अब इस मामले में आगे की सुनवाई चार हफ्ते बाद होगी।

दायर याचिका में बताया गया है कि वॉट्सएप और फेसबुक की नई प्राइवेसी पॉलिसी (Facebook & Whatsapp New Policy) से लोगों की निजता का हनन हो रहा है। साथ ही लोगों का डेटा लीक किया जा रहा है।

भगवद् गीता और PM मोदी की तस्वीर अंतरिक्ष में ले जाएगी यह सैटेलाइट, जानिए क्या है इसके पीछे का राज?

आरोप ये भी लगाया गया की वॉट्सएप और फेसबुक यूरोप के लिए अलग नियम रखते हैं और भारत के लिए अलग नियम हैं, जिसके बाद कोर्ट ने दोनों कंपनियों से जवाब तलब किया है।

वॉट्सएप की नई पॉलिसी के तहत फेसबुक और इंस्टाग्राम का इंटीग्रेशन ज्यादा है। ऐसे में अब यूजर्स का डेटा फेसबुक के पास ज्यादा होगा। हालांकि पहले भी वॉट्सएप का डेटा फेसबुक के पास जाता था।

H1B Visa: बाइडेन सरकार की ओर से H1B वीजा रजिस्ट्रेशन को लेकर बड़ी खुशखबरी

वहीं नई पॉलिसी (Facebook & Whatsapp New Policy) में मैसेजिंग ऐप ने कहा कि यूजर वॉट्सऐप पर जो कंटेंट अपलोड, सबमिट, स्टोर, सेंड या रिसीव करते हैं, उनको यूज, रिप्रोड्यूस, डिस्ट्रीब्यूट और डिस्प्ले करने के लिए दुनियाभर में, नॉन-एक्सक्लूसिव, रॉयल्टी फ्री, सब्लिसेंसेबल और ट्रांसफरेबल लाइसेंस देते हैं।

इसके अलावा कोई भी यूजर इस मैसेजिंग ऐप का उपयोग सिर्फ सीमित उद्देश्य के लिए ही करेगा।

अन्य बड़ी खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

the-gandhigiri-telegram-channel