trash skimmer boat in godavri, गंगा की सफाई, इज़राइल, ट्रैश स्किम्मर बोट

एक और झूठ, इज़राइल ने गंगा की सफाई के लिए भारत को ‘ट्रैश स्किम्मर बोट’ गिफ्ट किया

सोशल मीडिया पर अफवाहों की भरमार है. इनमें ज्यादातर या तो मोदी समर्थक हैं या बीजेपी आईटी सेल से हैं. कुछ ऐसे ही मोदी समर्थक और इज़राइल से प्रेम रखने वालों ने फर्जी मैसेज के साथ एक वीडियो वाॅट्सअप, फेसबुक और ट्वीटर जैसे सोशल मीडिया पर जमकर शेयर कर डाला है. नदी और तालाबों से कचरा साफ करने वाली ‘ट्रैश स्किम्मर बोट’ का वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि, ‘गंगा की सफाई के लिए इसे इज़राइल ने भारत को गिफ्ट दिया है.’ इसके बाद इजराइल से भारत के अच्छे रिश्ते बनाने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया है.

trash skimmer boat in godavri and ganga

the gandhigiri app download, thegandhigiri  

क्या है सच्चाई?

ऑल्ट न्यूज के मुताबिक तीन अलग अलग मशीनों की वीडियो सोशल मीडिया पर मिली है. जिसे इज़राइल से भारत को गिफ्ट दिये जाने जैसे फर्जी मैसेज के साथ पोस्ट किया गया है. दरअसल, इनमें से दो वीडियो अमेरिका के बाल्टीमोर में मैरीलैंड की है और एक महाराष्ट्र के नासिक जिले में सन् 2015 के कुंभ मेले के दौरान गोदावरी नदी की सफाई करते हुए है.

यह भी पढ़ें: वीडियो: कैसे दलित और मुसलमानों को आपस में लड़वाना चाहती है बीजेपी आईटी सेल

ट्रैश स्किम्मर बोट मशीन को क्लीनटेक इंफ्रा प्राइवेट कंपनी ने अमेरिका से आयात किया था जिसे ‘एक्वेरियस सिस्टम्स’ कंपनी बनाती है. इस मशीन के बारे में क्लीनटेक इंफ्रा की वेबसाइट पर और अधिक जानकारी मिल सकती है. कंपनी ने सोशल मीडिया साइट यूट्यूब पर भी इसका वीडियो अप्लोड किया है. इस प्रकार न तो यह मशीन इज़राइल में बनी है और न ही इज़राइल ने गंगा की सफाई के लिए इसे भारत को गिफ्ट दिया है.

अन्य ख़बरों के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply