होम Big News | बड़ी खबर शहजादे शेख नवाफ बने तेल समृद्ध कुवैत के नए अमीर

शहजादे शेख नवाफ बने तेल समृद्ध कुवैत के नए अमीर

1634
kuwait-new-emir-appointed-sheikh-nawaf-al-ahmed-al-sabah
The-Gandhigiri-tg-website-designer-Developer-lucknow

दुबई: कुवैत (Kuwait) के शहजादे शेख नवाफ अल अहमद अल सबाह (Sheikh Nawaf Al Ahmed Al Sabah) मंगलवार देर रात को इस तेल समृद्ध देश के नए अमीर बने। शेख नवाफ 2006 से शहजादे थे। वह दशकों तक देश की सुरक्षा सेवाओं में रहने के बाद देश के शीर्षतम पद पर पहुंचे हैं।

शहजादे शेख नवाफ (83) देश के राजपरिवार की अल जबीर और अल सलीम शाखाओं के बीच एक के बाद एक कर सत्ता में आने की पारंपरिक व्यवस्था को लांघ कर यहां पहुंचे थे।

वैसे तो शेख नवाफ अल अहमद अल सबाह (Sheikh Nawaf Al Ahmed Al Sabah) का सिंहासन तक पहुंचना कुवैत के संविधान के मुताबिक ही है लेकिन ऐसी संभावना है कि पर्दे के पीछे अब इस बात के लिए जोड़तोड़ होगा कि देश का अगला शहजादा कौन होगा।

इन चर्चाओं में थोड़ा वक्त लगेगा क्योंकि कुवैत (Kuwait) अपने दिवंगत शासक शेख सबाह अल अहमद अल सबाह (Sheikh Sabah Al Ahmad Al Sabah) के इंतकाल का शोक मना रहा है। वह मंगलवार को 91 साल की उम्र में चल बसे।

कुवैत के शासक अमीर शेख सबाह के निधन पर PM मोदी ने जताया दुख

Sheikh-Sabah-Al-Ahmad-Al-Sabah-death

कुवैत के अमीर (शासक) शेख सबाह अल अहमद अल सबाह (Sheikh Sabah Al Ahmad Al Sabah) का 91 वर्ष की उम्र में मंगलवार देर रात निधन हो गया। यह जानकारी देश के सरकारी टीवी ने दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेख सबाह के निधन पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “आज कुवैत और अरब दुनिया ने एक प्रिय नेता, भारत ने एक करीबी दोस्त और दुनिया ने एक महान राजनेता खो दिया है। उन्होंने भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में अग्रणी भूमिका निभाई और कुवैत में हमेशा भारतीय समुदाय का विशेष ध्यान रखा।”

प्रधानमंत्री ने लिखा, “कुवैत राज्य के अमीर शासक शेख सबा अल-अहमद अल-जबर अल-सबा के निधन पर मेरी हार्दिक संवेदना। दु:ख की इस घड़ी में हमारी संवेदना अल-सबा परिवार और कुवैत राज्य के लोगों के साथ हैं।”

अन्य खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

the-gandhigiri-telegram-channel