विवेकानंद जयंती पर पीएम मोदी ने CAA पर इस तरह दी सफाई

CAA, PM Narendra Modi Speech on CAA, Citizenship Amendment Act India, विवेकानंद जयंती पर पीएम मोदी, नागरिकता संशोधन बिल पर पीएम मोदी

कोलकाता: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि नागरिकता संशोधन बिल (CAA) को लेकर देश भर में भ्रम फैलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस कानून को लेकर कुछ युवा भ्रम के शिकार हैं। विवेकानंद जयंती पर पश्चिम बंगाल की धरती से एक बार फिर से वह लोगों को आश्वस्त करना चाहेंगे कि यह कानून नागरिकता देने के लिए बना है, छीनने के लिए नहीं।

पीएम मोदी ने कहा कि यह कानून रातों-रात नहीं बना है, बल्कि इस कानून में संसद के जरिए मात्र एक संशोधन किया गया है। इस कानून में नागरिकता लेने के लिए सहूलियत बढ़ाई गई है। उन्होंने कहा कि नागरिकता संशोधन बिल (CAA) पर गलतफहमियों को दूर किया जाना चाहिए। राजनीतिक दल इसको लेकर भ्रम फैला रहे हैं।

पीएम मोदी ने बेलूर मठ में मौजूद लोगों से पूछा कि, “क्या भारत आए शरणार्थियों को मरने के लिए छोड़ देना चाहिए, क्या उन्हें लेकर हमारी जिम्मेदारी नहीं है।” मोदी ने कहा कि इतनी स्पष्टता के बावजूद, कुछ लोग सिटिजनशिप अमेंडमेंट एक्ट को लेकर भ्रम फैला रहे हैं। मुझे खुशी है कि आज का युवा ही ऐसे लोगों का भ्रम भी दूर कर रहा है।

उन्होंने कहा कि आप जैसे युवा CAA की जिस बात को समझ गए हैं, राजनीति का खेल खेलने वाले इसे नहीं समझना चाहते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी को स्वामी विवेकानंद जयंती के इस पवित्र अवसर पर, राष्ट्रीय युवा दिवस पर, बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

पीएम मोदी ने कहा, “देशवासियों के लिए बेलूर मठ की इस पवित्र भूमि पर आना किसी तीर्थयात्रा से कम नहीं है, लेकिन मेरे लिए तो हमेशा से ही ये घर आने जैसा ही है।” उन्होंने कहा कि बेलूर मठ ने ही मुझे सेवा का रास्ता दिखाया है। वह सौभाग्यशाली हैं कि उन्हें बेलूर मठ में रातभर रहने को मौका मिला है। पीएम मोदी ने इसके लिए बेलूर मठ प्रशासन और पश्चिम बंगाल सरकार का धन्यवाद दिया।

पीएम ने कहा कि प्रोटोकॉल की मजबूरियों के बावजूद ये सब संभव हो सका है, इसके लिए वे सरकार के आभारी हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह रामकृष्ण मंदिर पहुंचे। यहां पर उन्होंने पूजा अर्चना की। आपको बताते जाए कि आज स्वामी विवेकानंद का जन्मदिन है।

यह भी पढ़ें: तेजाब पीड़िता कुंती सोनी ने ‘छपाक’ फिल्म पर हो रही राजनीति पर दिया बड़ा बयान

the gandhigiri app download, thegandhigiri  
Manish Murya is native of Azamgarh district of Uttar Pradesh state in India. He is under trainee for correspondent. He works as freelancer. Contact him via mail mauryamaneesh333@gmail.com or call him at +91-7348594530