RBI ने गोल्ड रिजर्व से सोने की बिक्री की खबरों को किया ख़ारिज, ट्वीट कर दी जानकारी

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मीडिया में आई उन खबरों का खंडन किया है, जिनमें कहा गया है कि केंद्रीय बैंक ने हाल में 30 सालों में पहली बार अपने गोल्ड रिजर्व से सोने की बिक्री की है। आरबीआई ने रविवार को ट्वीट कर इन खबरों को गलत बताया।

बता दें कि ऐसी खबरें तेजी से वायरल हुई थीं कि RBI (Reserve Bank of India) ने लगभग तीन दशक में पहली बार अपने रिजर्व से सोना बेचा है और जालान कमिटी की सिफारिशें स्वीकार करने के बाद इस साल अगस्त से गोल्ड ट्रेडिंग में ऐक्टिव हो गया है।

rbi tweet, rbi news, rbi gold sale tweet,

कमिटी की सिफारिशों के मुताबिक, आरबीआई तय सीमा से ऊपर का लाभ सरकार के साथ शेयर कर सकता है। आरबीआई ने कुल $1.15 अरब का सोना बेचा है।

रिजर्व बैंक के वीकली स्टैटिस्टिकल सप्लिमेंट में मौजूद डेटा के ऐनालिसिस से पता चला है कि इसने अपने बिजनस इयर की शुरुआत वाले महीने यानी जुलाई से $5.1 अरब का सोना खरीदा है और लगभग $1.15 अरब का सोना बेचा है।

RBI के पास अगस्त के अंत तक 1.987 करोड़ औंस सोना था। वहीं, 11 अक्टूबर को फॉरेक्स रिजर्व में $26.7 अरब के बराबर सोना था।

समिति की सिफारिशों में कहा गया है कि RBI को सोने में होने वाला वैल्यूएशन गेन नहीं बल्कि उसकी ट्रेडिंग से हासिल होने वाला प्रॉफिट सरकार के साथ शेयर करना होगा।

समिति का गठन पिछले साल सरकार का रेवेन्यू डेफिसिट पूरा करने के लिए उसके साथ रिजर्व बैंक की सरप्लस इनकम शेयर करने की बात पर मचे बवाल के बाद किया गया था।

यह भी पढ़ें: बैंक विलय विरोध, देशभर के बैंक कर्मचारी हड़ताल पर

the gandhigiri, whatsapp news broadcast

the gandhigiri app download, thegandhigiri  
Abhishek Verma is native of Basti district of Uttar Pradesh state in India and living in Lucknow, Vinamra Khand, Gomtinagar- 226010. He is under trainee. He works as freelancer. Contact him via mail meet2abhiverma@gmail.com or call him at +91-7017935177