रविवार, फ़रवरी 5, 2023
होमINDIA | बड़ी खबरSavarkar vs Tipu Sultan Poster: कर्नाटक के शिवमोग्गा में तनाव के बीच...

Savarkar vs Tipu Sultan Poster: कर्नाटक के शिवमोग्गा में तनाव के बीच आदमी को चाकू मारने के बाद 4 पकड़े गए, लोगों से घर के अंदर रहने का आग्रह

स्वतंत्रता दिवस पर जिले में हिंदुत्व के विचारक विनायक दामोदर सावरकर (Vinayak Damodar Savarkar) के एक पोस्टर पर सांप्रदायिक झड़पों के बाद 20 वर्षीय प्रेम सिंह के रूप में पहचाने जाने वाले एक व्यक्ति की हत्या के बाद कर्नाटक के शिवमोग्गा में तनाव बढ़ गया। पुलिस के मुताबिक, चाकू मारने की घटना को लेकर अब चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। शिवमोग्गा और भद्रावती दोनों में धारा 144 लागू कर दी गई है। सूत्रों के अनुसार, कर्नाटक पुलिस ने चाकू मारने के मामले में मुख्य आरोपी को उस समय गोली मार दी जब आरोपी ने गिरफ्तारी के दौरान पुलिस पर हमला करने की कोशिश की।

डाउनलोड करें "द गांधीगिरी" ऐप और रहें सभी बड़ी खबरों से बखबर

15 अगस्त को, दक्षिणपंथी समूहों ने सोमवार को शिवमोग्गा के अमीर अहमद सर्कल में सावरकर (Savarkar) का एक पोस्टर लगाया, जिस पर एक अन्य समूह ने आपत्ति जताई क्योंकि वे वहां टीपू सुल्तान (Tipu Sultan) के फ्लेक्स को स्थापित करना चाहते थे। पोस्टर को हटाने के प्रयास किए जाने पर हिंदू समर्थक समूहों ने विरोध शुरू किया। स्थिति को नियंत्रित करने और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हल्का लाठीचार्ज करना पड़ा।



आलोक कुमार, एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर ने कहा- “हम लोगों से कह रहे हैं कि वे बेवजह बाहर न निकलें। हम उनकी (आरोपी) संपत्तियों को जब्त कर लेंगे, हम इसकी सूचना डीसी को देंगे। हमने पर्याप्त पुलिसकर्मियों को तैनात किया है। हमारे पास पहले से ही 15 प्लाटून हैं, हमने और मांगे हैं। अभी स्थिति नियंत्रण में है।”

savarkar-vs-tipu-sultan-poster-controversy-in-karnataka

एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर के मुताबिक कथित छुरा घोंपने में शामिल सभी 4 लोगों को अब गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपियों में से एक – नदीम के बारे में कहा जाता है कि वह 2016 के दंगों में भी शामिल था। बताया जाता है कि जबीउल्लाह नाम के एक अन्य व्यक्ति ने पुलिस पर हमला किया था, जब वे आज सुबह करीब 3 बजे उसे गिरफ्तार करने गए थे। एडीजीपी ने कहा, ‘पूछताछ के दौरान इस बात की जांच की जाएगी कि सभी आरोपियों के किसी संगठन से संबंध हैं या नहीं। स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए राज्य भर में रैपिड एक्शन फोर्स को लगाया गया है।

सीएम बसवराज बोम्मई ने शिवमोग्गा में सावरकर (Savarkar) बनाम टीपू सुल्तान (Tipu Sultan) पोस्टर लगाने पर हुई झड़पों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि पुलिस ने घटना के बाद पहले ही कार्रवाई कर ली है और स्थानीय नेता पुलिस के साथ सहयोग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, “ऐसी घटनाएं नहीं होनी चाहिए। पुलिस को इस तरह के अपराध करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।”

घटना के बाद जिला कलेक्टर ने नगर निगम को शहर भर में फ्लेक्स को खाली करने का आदेश दिया। निर्देश के अनुसार नगर निगम ने शिवमोग्गा शहर के चारों ओर फ्लेक्स को साफ कर दिया है।

कर्नाटक के एडीजीपी फॉर लॉ एंड ऑर्डर ने कहा कि पुलिस आरोपी की संपत्ति को जब्त करने पर विचार कर रही है। पुलिस ने कहा कि कार्रवाई इसलिए हुई क्योंकि वे राज्य में इस तरह के अपराधों को दोहराते हुए देख रहे हैं। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “अधिकारी केवल आरोपियों पर गुंडा अधिनियम के तहत मामला दर्ज करने तक ही नहीं रुकेंगे, बल्कि जिला अधिकारियों से ऐसे अपराधों में शामिल ऐसे आरोपियों की संपत्तियों को जब्त करने के लिए भी कहेंगे।”

Desk Publisher
Desk Publisher is a authorized person of The Goandhigiri. He/She re-scrip, edit & publish the post online. Pls, contact thegandhigiri@gmail.com for any issue.
You May Also Like This News
the gandhigiri news app

Latest News Update

Most Popular