Home Covid-19 Updates Coronavirus: गुजरात और महाराष्ट्र में बनी चिंताजनक स्थिति, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय भी...

Coronavirus: गुजरात और महाराष्ट्र में बनी चिंताजनक स्थिति, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय भी हुआ परेशान

91
union-health-ministry-worry-about-situation-of-gujarat-and-maharashtra-corona-virus-cases
the-gandhigiri-news-app-may-2020

मुंबई/अहमदाबाद: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बुधवार को महाराष्ट्र (Maharashtra) और गुजरात (Gujarat) के कुछ जिलों में कोरोना वायरस (Corona Virus) मरीजों की अधिक मृत्युदर पर चिंता व्यक्त की।

उन्होंने दोनों राज्यों से प्रारंभिक निगरानी, संपर्कों का तेजी से पता लगाने और शुरू में ही रोग निदान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा है।

गुजरात के उपमुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री नितिनभाई पटेल और महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के साथ बैठक में हर्षवर्धन ने अत्यंत गंभीर श्वसन संक्रमण (एसएआरआइ) और इंफ्लुएंजा जैसी बीमारी (आइएलआइ) के मामलों की स्क्रीनिंग और जांच जैसे समुचित कदमों की आवश्यकता पर जोर दिया क्योंकि इससे संक्रमण को अन्य क्षेत्रों में फैलने से रोका जा सकता है।

LOCKDOWN UPDATE

गृह मंत्रालय की नई “गाइडलाइन” जान लीजिये, तो बेवजह नहीं पड़ेंगे पुलिस के डंडे

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “मृत्युदर में कमी लाने के लिए प्रभावी नियंत्रण रणनीति का क्रियान्वयन राज्यों की शीर्ष प्राथमिकता होना चाहिए। नए मामलों को रोकने के लिए सुव्यवस्थित तरीके से रोग निवारण, पहले पहल और समग्र कदम उठाना तथा केंद्र द्वारा निर्धारित दिशा- निर्देशों का पालन समय की जरूरत है।”

बैठक में रेखांकित किया गया कि कुछ कोरोना वायरस (Corona Virus) मामलों में रोगियों ने या तो अपने संक्रमित होने की जानकारी छिपाई या वे उपचार के लिए देरी से अस्पताल पहुंचे। इसकी वजह कोविड-19 को लेकर कोई डर या बदनामी की आशंका हो सकती है।

केंद्रीय मंत्री ने राज्यों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया कि 65 साल से अधिक उम्र के गैर-संक्रामक बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों की आयुष्मान भारत स्वास्थ्य एवं देखभाल केंद्रों पर प्राथमिकता के आधार पर स्क्रीनिंग की जाए।

बाद में उन्होंने कहा कि वह महाराष्ट्र (Maharashtra) और गुजरात (Gujarat) के मुख्यमंत्रियों से भी हालात पर विचार-विमर्श करेंगे।

इस बीच महाराष्ट्र में सामने आए 1,233 नए मामलों के साथ कोरोना से संक्रमित होने वालों की संख्या 16,758 हो गई है। संक्रमितों में आम लोगों से लेकर बड़ी संख्या में पुलिस और स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल हैं।

LOCKDOWN SALARY

लॉकडाउन में गहराया वेतन संकट, क्या घर बैठे मिलेगी पूरी सैलेरी?

 

मुंबई में तो एक ही थाने के 26 पुलिसकर्मी संक्रमित हो गए हैं। राज्य में अब तक 651 लोगों की इस महामारी से मौत भी हो चुकी है। यहां 10,527 लोग संक्रमित हुए हैं।

बुधवार को भी 1,233 नए मामलों में से 769 मुंबई में ही मिले और 25 लोगों की मौत हुई। अब तक चार सौ ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

जानकारी के मुताबिक महानगर की झोपड़पट्टी धारावी में अब तक 733 कोरोना पॉजिटिव केस मिल चुके हैं।

वहीं गुजरात (Gujarat) में पिछले लगभग एक हफ्ते से रोज तीन सौ से ज्यादा कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए मामले मिल रहे हैं। बुधवार को भी 380 नए मामले सामने आए, हालांकि मंगलवार के 441 के मुकाबले यह संख्या कुछ कम जरूर रही।

राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा 6,625 पर पहुंच गया है, जबकि अब तक इस महामारी से 396 लोगों की मौत हुई है। अहमदाबाद में हालत बेहद खराब है।

बुधवार को मिले नए मामलों में से 291 यहीं मिले थे और 25 लोगों की मौत हुई है। अहमदाबाद में अब तक 4,735 लोग संक्रमित हुए हैं और 298 लोगों की मौत हुई है।

यह भी पढ़ें: मोदी के गढ़ गुजरात में रिकॉर्ड तोड़ कोरोना मामले, क्या “नमस्ते ट्रंप” है इसका जिम्मेदार?

शराब की दुकानों से रिकॉर्ड तोड़ कोरोना के नए मामले, क्या मोदी सरकार है जिम्मेदार?

 

शराब बिक्री पर बॉलीवुड ऐक्ट्रेस का फूटा गुस्सा, ट्वीट कर पूछा ‘किस बेवकूफ ने यह फैसला लिया?’