होम Politics | राजनीति Punjab Election Result: पंजाब निकाय चुनावों में भाजपा की जबरदस्त हार, हर...

Punjab Election Result: पंजाब निकाय चुनावों में भाजपा की जबरदस्त हार, हर सीट पर कांग्रेस का कब्जा

357
congress-huge-victory-in-punjab-local-body-elections-2021
The-Gandhigiri-tg-website-designer-Developer-lucknow

फरीदकोट: आज पंजाब में नागरिक निकाय चुनावों (Punjab Election Result 2021) के परिणाम आ रहे हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच कोरोना गाइडलांइस को फॉलो करते हुए मतगणना सुबह 8 बजे से जारी है। अब तक नतीजों में पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) की धूम देखी जा रही है, उसने कई जगहों पर रिकॉर्ड जीत हासिल की है.

वहीं आम आदमी पार्टी, अकाली दल और भाजपा खेमों में निराशा देखी जा रही है। कई सीटों पर निर्दलीय ने भी कमाल दिखाया है।

बता दें कि पंजाब में 14 फरवरी को 117 स्थानीय निकायों पर चुनाव हुए थे। जिल्का में कांग्रेस 19 सीटें, भारतीय जनता पार्टी ने 4 सीटें और आम आदमी पार्टी ने दो सीटें जीतीं।

फरीदकोट नगर निगम की 25 वार्ड में से कांग्रेस ने 16 , अकाली दल ने 7 , आप ने 1 और निर्दलीय ने 1 सीट जीती है। बठिंडा के 50 वार्डों में से कांग्रेस को 43 और अकाली दल को 7 सीटें मिली हैं।

एमपी बस हादसा: उधर एक के बाद एक नहर से 47 शव निकलते रहे, इधर बेफिक्र परिवहन मंत्री दावत उड़ाते रहे

भाजपा के गढ़ यानी पंजाब के गुरदासपुर में 29 वार्ड हैं, जिनमें से अभी तक 15 पर कांग्रेस पार्टी जीत गई है।

होशियारपुर के 50 वार्ड में से कांग्रेस ने 31 में जीत दर्ज की है। पठानकोट के नतीजे आ गए हैं, यहां 6 पर बीजेपी, 8 पर कांग्रेस, एक पर निर्दलीय को जीत हासिल हुई है। बता दें कि पठानकोट की सुजानपुर नगर काउंसिल में कुल 15 वार्ड हैं।

वहीं फजलिका में कांग्रेस को 11, अकाली दल को 5 और आप को 1 वार्ड पर जीत हासिल हुई है। मोगा की 50 सीटों पर कांग्रेस ने 20 पर बाजी मारी है।

करतारपुर में 9 सीटों पर निर्दलीयों की बाजी मारी है। अबोहर की 50 सीटों में से कांग्रेस ने 49 पर जीत हासिल की है। वानीगढ़ 15 सीटों में से कांग्रेस ने 13 पर जीत दर्ज की है। SAD ने मजिठा से जीत दर्ज की।

पश्चिम बंगाल चुनाव से ठीक पहले मिथुन चक्रवर्ती के घर पहुंचे संघ प्रमुख, क्या ममता के सियासी किले को ढहाने की है कोशिश?

मालूम हो कि 109 नगर पालिका परिषदों और नगर पंचायतों के आठ नगर निगमों में 9,222 उम्मीदवार 2,302 वार्डों में चुने जाने के लिए मैदान में हैं। पंजाब निकाय चुनाव परिणाम (Punjab Election Result 2021) कांग्रेस के पक्ष में इसलिए भी गया क्योंकि ये किसान आंदोलन के दौरान हुआ है।

पंजाब में रविवार को आठ नगर निगम और 109 नगर परिषद/पंचायतों के लिए 71.39 फीसदी वोटिंग हुई थी। पंजाब सरकार के अधिकारियों ने बताया है कि निकाय चुनाव में ये रिकॉर्ड वोटिंग थी।

शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए पंजाब सरकार ने चाकचौबंद सुरक्षा इंतजाम किए गए थे। मतदान केंद्रों समेत पूरे प्रदेश में 19 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया, साथ ही 20 हजार 510 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी।

सीधी बस हादसा: जांच के बाद सामने आई हकीकत, देखिये, 48 लाशों का कौन है जिम्मेदार?

राज्य में कुल 4102 पोलिंग बूथ स्थापित किए गए थे। चुनाव में ईवीएम से वोट पड़ें हैं। वोटिंग के लिए 7000 वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल किया गया।

राजनीतिक पंडितों का कहना है कि विधानसभा चुनाव से ठीक 1 साल पहले हुए ये पंजाब निकाय चुनाव परिणाम (Punjab Election Result 2021) पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) और सीएम अमरिंदर सिंह (CM Amrinder Singh) की सरकार के लिए सेमीफाइनल हैं।

इस वक्त उनकी सरकार ने किसानों के आंदोलन को समर्थन दिया हुआ है तो वहीं राज्य के किसानों में मोदी सरकार के खिलाफ गुस्सा है, वो कृषि कानून को रद्द करने की मांग पर अड़े हुए हैं।

वहीं अकाली दल भी कृषि कानूनों के नाम पर सरकार से अलग हो चुका है। ऐसे में सबकी निगाहें चुनावी नतीजों पर लगी हैं, देखते हैं किसके हाथों में जीत की बाजी लगती है।

अन्य बड़ी खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

कांग्रेस ने संविधान को ‘टूलकिट’ बना शेयर किया कार्टून, मोदी सरकार को बताया इससे खतरा, भड़क उठे भाजपा समर्थक

the-gandhigiri-Whatsapp-news-Broadcast the-gandhigiri-telegram-channel