होम Business | व्यापार India Net Scheme: उत्तराखंड में इंटरनेट से जुड़ेंगे 12 हजार गांव, रविशंकर...

India Net Scheme: उत्तराखंड में इंटरनेट से जुड़ेंगे 12 हजार गांव, रविशंकर प्रसाद ने जताई सहमति

158
thousand-villages-connected-through-internet-in-uttarakhand-india-net-scheme
The-Gandhigiri-tg-website-designer-Developer-lucknow

देहरादून: भारत नेट परियोजना (India Net Scheme) के दूसरे चरण में उत्तराखंड के 12 हजार ग्राम इंटरनेट से जुड़ेंगे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने सोमवार को नई दिल्ली में केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद से मुलाकात की। इसी दौरान वार्ता में भारतनेट 2.0 परियोजना को उत्तराखंड में लागू किए जाने पर सहमति दी गई।

सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने सैद्धांतिक रूप से स्वीकृत भारतनेट फेज-2 परियोजना के प्रशासनिक एवं वित्तीय अनुमोदन भी शीघ्र करने का आग्रह किया।

उत्तराखंड की कठिन भौगोलिक, महत्वपूर्ण सामरिक स्थिति और आपदा के प्रति संवेदनशीलता का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि भारतनेट परियोजना की स्टेट-लेड मॉडल में समयबद्धता के साथ क्रियान्वयन बहुत जरूरी है।

Mukesh Ambani Zoo: मुकेश अंबानी बनाएंगे दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर, अखिलेश यादव के ‘Etawah Safari Park’ को देगा टक्कर

उन्होंने कहा, ‘‘परियोजना में अनावश्यक विलम्ब न हो, इसके लिए प्रशासनिक एवं वित्तीय अनुमोदन जल्द से जल्द दिया जाए।” इस दौरान, चारधाम क्षेत्र की डिजिटल कनेक्टिविटी को मजबूत बनाने पर भी सहमति बनी।

साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि बॉर्डर एरिया में इंटरनेट कनेक्टिविटी के सुदृढ़ीकरण के लिए प्रोजेक्ट बनाया जाएगा।

वहीं केन्द्रीय मंत्री से मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड में ‘इंडिया एंटरप्राइज आर्किटेक्चर’ परियोजना शीर्ष प्राथमिकता से लागू किए जाने का अनुरोध किया।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना से कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे विभागों को कार्यप्रणाली को कंप्यूटरीकृत किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट से सीख लेते हुए ऐसा किया जाना बहुत आवश्यक है।

अन्य बड़ी खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

the-gandhigiri-telegram-channel