7 महीने बाद बेटे उमर अब्दुल्ला से मिल भावुक हुए फारूक अब्दुल्ला

नेशनल कांफ्रेंस, श्रीनगर, फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला, umar abdullah, farooq abdullah, shrinagar jail, kashmir,

श्रीनगर: नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने बीते सात महीने से हिरासत में रखे गए अपने बेटे उमर अब्दुल्ला से श्रीनगर की उप जेल में मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेता भावुक नजर आए।

पूर्व मुख्यमंत्री फारूक जनसुरक्षा कानून (पीएसए) के तहत अपनी हिरासत खत्म होने के बाद बीते शुक्रवार अपने आवास से नजदीक में ही हरि निवास पहुंचे जहां उनके बेटे तथा राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को पीएसए के तहत पांच फरवरी से नजरबंद करके रखा गया है।

इस दौरान दोनों नेताओं ने एक दूसरे को गले लगा लिया। वहीं खबर है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद फारूक अब्दुल्ला से मिलने उनके आवास पर पहुंचे। अकबर लोन व अल्ताफ ने भी फारूक अब्दुल्ला से मुलाकात की है।

नेशनल कांफ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन से सात महीने बाद अपने बेटे से मुलाकात का अनुरोध किया था, जिसे प्रशासन ने स्वीकार कर लिया। अधिकारियों ने कहा कि दोनों की मुलाकात करीब एक घंटे चली।

गौरतलब है कि केन्द्र सरकार ने पिछले साल पांच अगस्त को तत्कालीन जम्मू-कश्मीर राज्य से विशेष दर्जा वापस ले लिया था, जिसके बाद फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और एक और मुख्यमंत्री एवं पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती को हिरासत में ले लिया गया था।

इसके बाद 15 सितंबर को फारूक के खिलाफ पीएसए के तहत मामला दर्ज किया गया जबकि उनके बेटे उमर की ऐहतियातन हिरासत पांच फरवरी को खत्म हो रही थी, लेकिन उससे कुछ ही घंटे पहले इसे छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया था। PSA की रिहाई के बाद फारूक अब्दुल्ला ने कहा, “आज से मैं आजाद हूं, मेरे पास कहने को शब्द नहीं मिल रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “मैं आज उन सभी सांसदों का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने मेरे रिहाई के लिए लड़ाई लड़ी। अब मैं दिल्‍ली जा सकूंगा और संसद में आपकी बात को उठा सकूंगा। मेरी यह आजादी तब तक पूरी नहीं होगी जब तक हमारे सारे नेता आजाद नहीं होते। मैं सरकार से उम्मीद करता हूं जल्द ही सभी लोगों को रिहा किया जाएगा।”

यह भी पढ़ें: दिल्ली में दंगाइयों को सबक सिखाने के लिए असदुद्दीन ओवैसी ने उठाई यह मांग

Abhishek Verma is native of Basti district of Uttar Pradesh state in India and living in Lucknow, Vinamra Khand, Gomtinagar- 226010. He is under trainee. He works as freelancer. Contact him via mail meet2abhiverma@gmail.com or call him at +91-7017935177