आरएसएस की वेशभूषा और वाद्ययंत्र भारतीय नहीं है- छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री, भूपेश बघेल, पंडित जवाहर लाल नेहरू, नेहरू जयंती, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ, आरएसएस, Chief Minister, Bhupesh Baghel, RSS costumes and instruments are not Indian, Chhattisgarh Chief Minister Bhupesh Baghel

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) पर निशाना साधा और कहा कि संघ की वेशभूषा और वाद्ययंत्र भारतीय नहीं है।

भूपेश बघेल ने रायपुर के राजीव भवन में नेहरू जयंती व्याख्यान देते हुए कहा कि जिस हिटलर और मुसोलिनी को आरएसएस के लोग आदर्श मानते हैं, जिससे प्रेरणा लेकर यह काली टोपी और खाकी पैंट पहनते हैं और ड्रम बजाते हैं। यह न भारत की वेशभूषा है और न ही यहां का वाद्ययंत्र है।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री ने कहा, “जिस मुसोलिनी से मिलने दुनिया भर के नेता तरसते थे। वह कभी किसी के सम्मान में खड़े नहीं होते थे। वह मुसोलिनी नेहरू से मिलना चाहते थे लेकिन नेहरू जी नहीं मिले।”

बघेल ने कहा कि आज जो लोग नेहरू का कद कम करना चाहते हैं, वह लोकतंत्र को कमजोर करना चाहते हैं। वह नेहरू का कद इसलिए कम करना चाहते हैं क्योंकि उन्होंने जो लकीर खींची थी उस लकीर तक पहुंचना उनके लिए दूर की बात है। इसलिए वह कद कम करने की कोशिश करते हैं।

मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा, “हमारे नेता हमेशा अपने विचारों में दृ़ढ़ रहे। उन्होंने अंग्रेजों के शासनकाल में जेल जाना पसंद किया। गांधी जी कहते थे कि आपके कानून में इससे कड़ी सजा हो तो दीजिए क्योंकि मैंने अपराध किया है।”

उन्होंने कहा, “विवादित ढांचा ढहाने के लिए भारतीय जनता पार्टी के नेता लालकृष्ण आडवाणी देश भर में रथ को लेकर चले थे, बाद में उन्होंने कहा कि मैंने नहीं गिराया है। सच कहने का साहस इनमें नहीं है।”

बघेल ने कहा “राम मंदिर के लिए ये लोग आंदोलन कर रहे थे जबकि कांग्रेस शुरू से कहती रही है कि जो न्यायालय फैसला करेगा हम उसका सम्मान करेंगे। जो फैसला आया भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने नहीं किया यह माननीय उच्चतम न्यायालय ने किया है। ये तो केवल राजनीतिक रोटी सेकते रहे। ये अपने लिए, अपने स्वार्थ के लिए देश में आग लगाने का काम कर सकते हैं।”

यह भी पढ़ें:

the gandhigiri app download, thegandhigiri  
Abhishek Verma is native of Basti district of Uttar Pradesh state in India and living in Lucknow, Vinamra Khand, Gomtinagar- 226010. He is under trainee. He works as freelancer. Contact him via mail meet2abhiverma@gmail.com or call him at +91-7017935177