बिना झुके मनुष्य को किसी भी चीज की प्राप्ति संभव नहीं: राजन जी महाराज

सोनभद्र में कथावाचक राजन जी महाराज का राम कथा, Ram Katha by Rajan ji Maharaj in Sonbhadra

सोनभद्र। नगर पंचायत पिपरी द्वारा राम कथा का आयोजन 15 फरवरी से आरंभ हो गया जिसमें विश्व ख्याति प्राप्त कथावाचक राजन जी महाराज ने राम कथा सुनाया। कथा पाठ के प्रथम दिन महाराज ने कथा प्रेमियों को बताया मनुष्य को बिना झुके किसी भी चीज की प्राप्ति संभव नहीं है जिसका उदाहरण उन्होंने आसमान में उड़ रहे हवाई जहाज का दिया।

उन्होंने कहा कि, जब तक हवाई जहाज आसमान में उड़ता रहता है, तब तक जहाज में मौजूद सभी यात्री सांस रोके बैठे रहते हैं। जब तक वह जमीन पर नहीं आ जाता किसी को चैन नहीं मिलता। इस उदाहरण में अपने आपको भी उन्होंने शामिल किया।

महाराज ने कहा, “जब भी हवाई यात्रा करता हूं तो जमीन पर आने तक मेरी सांसे अटकी रहती हैं।” उन्होंने मजाकिया दृष्टि से यह भी कहा, “मुझे चिंता लगी रहती है की लैंड करते वक्त हवाई जहाज के पहिए खुले कि नहीं”, जिसे सुन श्रोताओं में हंसी के ठहाके गूंज पड़े।

राजन जी महाराज ने कथा प्रेमियों को बताया यह रामचरितमानस की कथा उसी सरोवर की भांति है जिस प्रकार जंगल में आग लगने के बाद कोई हाथी सरोवर की ओर दौड़ता हुआ जाता है और उस सरोवर के बीचों बीच बैठकर अपने आप को सुरक्षित महसूस करता है। वह खुद में यह एहसास करता है कि जब तक मैं सरोवर के बीचों बीच बैठा हूं जंगल की आग से मेरा बाल भी बांका नहीं हो सकता।

उन्होंने बताया, कथा के आरंभ में श्रीराम के जन्म का कोई विशेष प्रसंग नहीं आया किंतु रामचरितमानस की रचना व उससे पूर्व महर्षि वाल्मीकि द्वारा किस प्रकार रामायण लिखा गया।

राम कथा आरंभ होने से पूर्व नगर में कलश व ध्वजा यात्रा निकाल नगर के विभिन्न क्षेत्रों से होते हुए पुनः पंडाल (कथा आरम्भ का स्थान) कलश स्थापित कर पहले दिन के कथा का आरंभ किया। इसके बाद श्रीराम की पूजन अर्चना किया गया जिसमें नगर पंचायत पिपरी अध्यक्ष उनके माता पिता व समाजसेवी तथा प्रतिष्ठित लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती पर मुसलमानों ने बांटा लड्डू, साथ मनाया प्रकाश पर्व

Abhishek Verma is native of Basti district of Uttar Pradesh state in India and living in Lucknow, Vinamra Khand, Gomtinagar- 226010. He is under trainee. He works as freelancer. Contact him via mail meet2abhiverma@gmail.com or call him at +91-7017935177