होम Short News Hindi | शार्ट न्यूज़ हिंदी 16-02-2021 Breaking News Hindi | कम शब्दों में पढ़ें हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़

16-02-2021 Breaking News Hindi | कम शब्दों में पढ़ें हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़

the-gandhigiri-daily-short-breaking-news-in-hindi
The-Gandhigiri-tg-website-designer-Developer-lucknow

16-02-2021 : द गांधीगिरी की हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ (Breaking News Hindi) में आपको कम शब्दों में पूरी खबर मिलेगी. इस हिंदी न्यूज़ बुलेटिन (News Bulletin) में देश-दुनिया से लेकर स्थानीय खबरें शामिल हैं. यह खबरें शार्ट न्यूज़ (Short News) के रूप में दिन भर निरंतर अपडेट होती रहेंगी.


16-02-2021 की ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी  | Breaking News in Hindi

1 – यूपी में सुपारी किलर की तरह काम कर रही है पुलिस: रिहाई मंच

मानवाधिकार संगठन रिहाई मंच ने राजधानी लखनऊ में हुए गिरधारी एनकाउंटर को पुलिसिया गैंगवार कहा. साथ ही आरोप लगाया कि योगी राज में यूपी पुलिस सुपारी किलर की तरह काम कर रही है. गौरतलब है कि, राजधानी में अजीत सिंह हत्याकांड और दिल्ली में गिरधारी की गिरफ्तारी के बाद यूपी पुलिस द्वारा रिमांड के दौरान उसका एनकाउंटर बहुत से सवालों को छोड़ जाता है. ठीक जैसे विकास दुबे के मारे जाने और उसके घर को जमींदोज़ करने से बहुत से पुलिस पर उठने वाले सवाल दफ्न हो गए.

2 – अभ्युदय योजना का सीएम योगी ने किया वर्चुअल शुभारम्भ, जानिए छात्रों के लिए कितनी लाभकारी है योजना

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिये अभ्युदय योजना संचालित की है। इस योजना से ऐसे आर्थिक रुप से कमजोर प्रतियोगी परीक्षार्थी परीक्षाओं के लिये तैयारी नही कर पाते थे। उनकी कठिनाइयों के दृष्टिगत प्रदेश सरकार द्वारा यह योजना लागू की है। जिसका शुभारम्भ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअल किया।

3 – सुशांत सिंह राजपूत के बाद अब ‘MS Dhoni’ फिल्म के को-स्टार संदीप नाहर की संदिग्ध मौत

‘एमएस धोनी’ फिल्म में को-एक्टर का रोल निभाने वाले उनके दोस्त संदीप नाहर बीते सोमवार अपने मुंबई स्थित घर में मृत पाए गए. उनकी पत्नी कंचन और उनके दोस्त उन्हें एसवीआर अस्पताल ले गए, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. संदीप ने अपने फेसबुक एकाउंट से 9 मिनट का एक वीडियो और ‘सुसाइड नोट’ पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने अपनी पत्नी को कथित तौर पर जिम्मेदार ठहराया है. इसके साथ ही उन्होंने बॉलीवुड में उनके साथ हुई ‘राजनीति’ का भी जिक्र किया. पुलिस ने इसकी जानकारी दी है.

4 – देश में कोरोना के 24 घंटे में मिले 9,121 नए केस, 81 लोगों की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के मामलों में गिरावट और बढ़ोतरी का दौर जारी है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 9,121 नए मामले सामने आए। जबकि 81 लोगों ने इस खतरनाक वायरस के आगे अपना दम तोड़ दिया। 9,121 नए मामलों के साथ देश में अब संक्रमितों का आंकड़ा 1,09,25,710 हो गया है। वहीं, पिछले 24 घंटे में देश में 81 मरीजों ने अपनी जान गंवाई है और अब मृतकों की संख्या बढ़कर 1,55,813 हो गई है।

5 – गोधरा कांड: ट्रेन को आग लगाने के लिए पेट्रोल का इंतजाम करने वाला मुख्य आरोपी 19 साल बाद गिरफ्तार

गुजरात के पंचमहल जिले के गोधरा स्टेशन पर साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन के एक कोच में भीड़ द्वारा आग लगाए जाने के मामले के मुख्य आरोपी रफीक हुसैन भटुक को गोधरा शहर से गिरफ्तार किया गया है। गुप्त सूचना के आधार पर गोधरा पुलिस ने रविवार रात को रेलवे स्टेशन के समीप स्थित सिग्नल फलिया के एक घर में छापेमारी की और भटुक को वहां से गिरफ्तार किया। पुलिस के मुताबिक भटुक आरोपियों के उस मुख्य समूह का हिस्सा था जिन्होंने पूरी साजिश रची, भीड़ को उकसाया और ट्रेन के कोच को जलाने के लिए पेट्रोल का इंतजाम किया। जांच के दौरान नाम सामने आने के तुरंत बाद वह दिल्ली भाग गया था। उसके खिलाफ हत्या एवं दंगा फैलाने समेत अन्य आरोप हैं।

16-02-2021 की ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी | Breaking News in Hindi

6 – इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर रॉकेट से हमला, 1 की मौत, 6 घायल

इराक के अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र कुर्दिस्तान की राजधानी इरबिल में हवाई अड्डे को निशाना बनाकर किए गए रॉकेट हमले में एक असैन्य कॉन्ट्रैक्टर की मौत हो गई है और छह अन्य घायल हो गए हैं। इस हमले में हवाई अड्डे सहित अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन के ठिकानों को भी निशाना बनाया गया था। इसमें एक सिविलियन कॉन्ट्रैक्टर की मौत हो गई है, 5 सिविलियन कॉन्ट्रैक्टर सहित अमेरिकी सेवा दल का एक सदस्य भी घायल हो गया है। हालांकि उन्होंने मारे गए सिविलियन कॉन्ट्रैक्टरों की पहचान का जिक्र नहीं किया है।

7 – वेतनमान बढ़ाने की मांग को लेकर पटवारियों का शहीद स्मारक पर धरना शुरू

प्रदेश के पटवारियों ने वेतनमान बढ़ाने की मांग को लेकर मंगलवार को जयपुर के शहीद स्मारक पर धरने पर बैठे। पटवारी पिछले 15 दिन से अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे है। राजस्थान पटवारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष राजेन्द्र निमिवाल ने बताया कि हमारी मांगों को लेकर सरकार पिछले कई सालों से आश्वासन ही दे रही है। लेकिन अब हमने आंदोलन करने का फैसला किया है।

8 – तेलुगु अभिनेता नागार्जुन ने खत्म की ‘ब्रह्मास्त्र’ की शूटिंग

तेलुगु सुपरस्टार नागार्जुन ने अपनी आगामी फिल्म ब्रह्मास्त्र की शूटिंग पूरी कर ली है। सोशल मीडिया के जरिए यह खबर शेयर करते हुए उन्होंने फिल्म के सेट की कई तस्वीरें भी पोस्ट की हैं। इन फोटो में वे अपने सह-कलाकारों रणबीर कपूर, आलिया भट्ट और निर्देशक अयान मुखर्जी के साथ पोज देते हुए नजर आ रहे हैं। ब्रह्मास्त्र के कलाकारों में मेगास्टार अमिताभ बच्चन भी शामिल हैं। यह फिल्म विज्ञान पर आधारित फिक्शन फिल्म है। यह फिल्म 3 डी, आईमैक्स और सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

9 – राजकुमार राव और जान्हवी कपूर की फिल्म ‘रूही’ 11 मार्च को होगी रिलीज

बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव और जान्हवी कपूर स्टारर फिल्म ‘रूही’ 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज होने को पूरी तरह से तैयार है। अभिनेता ने सोमवार को अपने इंस्टाग्राम पर मोशन पोस्टर शेयर किया। उन्होंने पोस्टर को कैप्शन देते हुए लिखा, “दुल्हन की तरह सजेगा थिएटर, मगर दूल्हा ले जाएगी रूही। इस भूतिया शादी में आपका स्वागत है। मैजिक ऑफ सिनेमा रिटर्न, 11 मार्च को फिल्म रिलीज।”

10 – चेन्नई: दूसरे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 317 रनों से हराया

लेग स्पिनर अक्षर पटेल (5/60) और ऑफ स्पिनर (3/53) की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने इंग्लैंड को यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को 317 रनों से हराकर चार मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर कर दी। भारत ने इंग्लैंड को 482 रनों का लक्ष्य दिया था जिसके जवाब में इंग्लैंड की दूसरी पारी 164 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इससे पहले इंग्लैंड ने इसी मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में भारत को 227 रनों से हराया था। दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा मुकाबला 24 फरवरी से अहमदाबाद में खेला जाएगा।

11 – ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंची जापान की नाओमी ओसाका

विश्व की नंबर-3 खिलाड़ी जापान की नाओमी ओसाका क्वार्टर फाइनल मुकाबले में चीनी ताईपे की सु वेई हसिए को हराकर मंगलवार को वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गयीं। ओसाका का क्वार्टरफाइनल में मुकाबला हसिए से हुआ। ओसाका ने हसिए को एक घंटे छह मिनट तक चले मुकाबले में 6-2, 6-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

12 – बिहार-झारखंड के पूर्व राज्यपाल रामा जोइस का निधन

बिहार-झारखंड के पूर्व राज्यपाल और न्यायमूर्ति मंडागादे रामा जोइस का उम्र संबंधी बीमारियों के कारण मंगलवार को निधन हो गया। जोइस परिवार के करीबी सूत्रों ने मीडिया को बताया। वह 89 वर्ष के थे। जोइस को कार्डियक अरेस्ट हुआ। उनके परिवार में पत्नी और दो बच्चे हैं। जोइस राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के अनुयायी थे और देश में राम जन्मभूमि आंदोलन के शुरुआती समर्थकों में से एक थे।

13 – AstraZeneca कोविड-19 वैक्सीन को मिली WHO की मंजूरी

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एस्ट्रोजेनेका/ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 वैक्सीन के 2 वर्जन को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है। इसमें से एक का प्रोडक्शन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने किया है। वहीं दूसरे वर्जन का प्रोडक्शन एस्ट्राजेनेका-एसकेबीओ (कोरिया गणराज्य) ने किया है। एस्ट्राजेनेका/ऑक्सफोर्ड के दोनों वैक्सीन के मामले में उनके लिए कोल्ड चेन की जरूरत, गुणवत्ता, सुरक्षा और प्रभावकारिता का डेटा, रिस्क मैनेजमेंट जैसे तमाम पहलुओं का आंकलन किया है। इस पूरी प्रक्रिया में उसे 4 हफ्ते का समय लगा। इससे पहले डब्ल्यूएचओ ने फाइजर-बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी थी।

14 – जब ब्रिटिश सांसद ने मोदी सरकार की तुलना हिटलर से की तो बुरी तरह भड़क उठा भारतीय उच्चायोग

लीसेस्टर ईस्ट की ब्रिटिश सांसद क्लॉडिया वेब ने #StandWithFarmers #FarmersProtest हैशटैग्स के साथ ट्वीट करते हुए आंदोलनकारी किसानों को अपना समर्थन जाहिर किया था. उन्होंने क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि और नवदीप कौर महिला एक्टिविस्ट की गिरफ्तारी को अधिनायकवादी सत्ता और फ्री-मार्केट आधारित पूंजीवाद के तहत हो रहा दमन बताया था और लोगों से चुप न रहने की अपील की थी. ब्रिटिश सांसद की इस बात से नाराज लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग ने उन्हें ओपन लेटर लिखते हुए कहा कि, ‘हम भारत के कृषि सुधार कानूनों, जिनके खिलाफ भारत में कृषि समुदाय का एक हिस्सा आंदोलन कर रहा है, उससे जुड़े आपके संसदीय क्षेत्र में फैली चिंताओं को दूर करने के लिए विस्तार में जानकारी और स्पष्टीकरण दे पाते.’

15 – पश्चिम बंगाल चुनाव से ठीक पहले मिथुन चक्रवर्ती के घर पहुंचे संघ प्रमुख, क्या ममता के सियासी किले को ढहाने की है कोशिश?

मंगलवार की सुबह आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत एक्टर मिथुन चक्रवर्ती के मुंबई स्थित आवास पर मुलाकात करने पहुंचे थे. दोनों के बीच करीब एक घंटे तक बातचीत हुई. जिसके बाद से पश्चिम बंगाल का सियासी तापमान बढ़ा हुआ था. हालांकि, चक्रवर्ती ने बैठक को गैरराजनीतिक बताया है. उन्होंने कहा कि मुंबई में उनकी संघ प्रमुख से अक्सर मुलाकात होती रही है. गौरतलब है कि कुछ ही महीनों में पश्चिम बंगाल के अंदर 294 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने है. जीत के मीलों दूर रहने वाली भाजपा अपने पैतृक संगठन आरएसएस की मदद से पश्चिम बंगाल के चुनाव में मिथुन चक्रवर्ती को बड़े हथियार के रूप में इस्तेमाल करने की योजना बना रही है.

विस्तार से खबरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

the-gandhigiri-telegram-channel