होम Short News Hindi | शार्ट न्यूज़ हिंदी 19 February 2021 Breaking Short News Hindi | कम शब्दों में पढ़ें...

19 February 2021 Breaking Short News Hindi | कम शब्दों में पढ़ें हिंदी न्यूज़

the-gandhigiri-daily-short-breaking-news-in-hindi
The-Gandhigiri-tg-website-designer-Developer-lucknow

19 February 2021 : द गांधीगिरी की हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ (Breaking News Hindi) में आपको कम शब्दों में पूरी खबर मिलेगी. इस हिंदी न्यूज़ बुलेटिन (News Bulletin) में देश-दुनिया से लेकर स्थानीय खबरें शामिल हैं. यह खबरें शार्ट न्यूज़ (Short News) के रूप में दिन भर निरंतर अपडेट होती रहेंगी.


19 February 2021 की ब्रेकिंग न्यूज़ | Short News in Hindi

1 – Maharashta में इन जगहों पर कोरोना के चलते फिर से लगा Lockdown और नाइट कर्फ्यू

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने जबकि अकोला में भी सरकार कभी भी लॉकडाउन की घोषणा कर सकती है। अमरावती में शनिवार शाम 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन लगा रहेगा। इस दौरान रात के आठ बजे तक सभी दुकानें खुली रहेंगी। वहीं यवतमाल में नाइट कर्फ्यू का एलान किया गया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने इस मुद्दे पर गुरुवार सुबह बैठक की थी और उसी के आधार पर यह कदम उठाया गया है। राज्य में पिछले 24 घंटे में 4,787 नए संक्रमित मिले हैं।

2 – देश में पिछले 24 घंटे में मिले कोरोना वायरस 13,193 नए मरीज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 13,193 नए संक्रमित मिले हैं। इस तरह देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,09,63,394 हो गई है। वहीं, इस दौरान 97 लोगों ने संक्रमण के चलते अपनी जान गंवाई है, इसके बाद कोरोना मृतकों की संख्या बढ़कर 1,56,111 हो गई है। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमणमुक्त मरीजों की संख्या बढ़कर 1,06,67,741 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड-19 के कुल सक्रिय मामलों की संख्या 1,39,542 है, जिनका अस्पताल में इलाज जारी है। वहीं अब तक 1,01,88,007 स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है।

3 – देश में 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को लगा कोरोना टीका

भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों के मन का खौफ अब कम होता दिख रहा है। 18 फरवरी तक देश भर में 1 करोड़ 1 लाख 88 हजार स्वास्थ्यकर्मियों और कोरोना योद्धाओं को कोविड-19 का टीका लगाया जा चुका है। कोविड-19 टीकाकरण के मामले में अमेरिका और इंग्लैंड के बाद भारत दुनिया भर में तीसरे स्थान पर है। बीते दिन 6 लाख 58 हजार 674 लोगों को टीका लगा। टीके की दूसरी खुराक लेने वालों में से 58.20 फीसदी लोग सात राज्यों से हैं। अकेले कर्नाटक में 14.74 फीसदी (54,397 खुराक) इंजेक्शन लगे हैं। टीकाकरण के खिलाफ अस्पताल में भर्ती का प्रतिशत 0.0004 फीसदी है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘अभी तक कोरोना टीका से एक भी लोगों की मौत की सूचना मिली है।

4 – Ladakh में LAC पर दोनों सेनाओं के बीच कल होगी 10वीं दौर की बात

लद्दाख में पैंगोंग झील के पास से भारत और चीन के सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया के बीच कल फिर दोनों देशों के कोर कमांडर स्तर की बात होनी है। सेना के सूत्रों के मुताबिक यह बातचीत वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की तरफ मोलडो में होगी, जहां 9वीं दौर की भी बात हुई थी और सेनाओं की वापसी पर ठोस सहमति बन पाई थी। सेना सूत्रों के मुताबिक इस दौर की बातचीच में दोनों देश की सेना पैंगोंग झील के दक्षिणी और उत्तरी किनारे से सेनाओं की वापसी के बाद बाकी तनाव वाली जगहों से सेना की वापसी को लेकर चर्चा करेंगे।

5 – श्रीनगर में 72 घंटे के अंदर दूसरा हमला, आतंकियों ने पुलिस को बनाया निशाना

शहर बारजुल्ला इलाके में आतंकियों ने पुलिस की टीम पर हमला किया है। आतंकियों की ओर से की गई फायरिंग में पुलिस के दो जवान घायल हुए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उपचार के दौरान दोनों को डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। हालांकि जवानों के शहीद होने को लेकर अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। पुलिस ने कहा, “शोपियां मुठभेड़ में तीन अज्ञात आतंकवादी मारे गए हैं। हथियार और गोला-बारूद सहित भारी मात्रा में सामग्री बरामद की गई है। वहीं बडगाम जिले के बीरवाह में एक दूसरी मुठभेड़ में विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) मोहम्मद अल्ताफ शहीद हो गए और मंजूर अहमद घायल हो गए।”

19 February 2021 की ब्रेकिंग न्यूज़ :  Breaking Short News in Hindi

6 – Amazon के चीफ जेफ बेजोस को पछाड़ Elon Musk फिर बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स

टेस्ला सीईओ एलन मस्क एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। 16 फरवरी को वह अमेजन के चीफ जेफ बेजोस से इस मामले में पीछे हो गए थे। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक मस्क की संपत्ति बढ़कर 20,000 करोड़ डॉलर यानी 14.80 लाख करोड़ हो गई है। बीते 24 घंटों में उनकी संपत्ति 920 करोड़ डॉलर बढ़ गई है। वहीं इस साल अबतक उनकी दौलत में 3020 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ है। इस साल की बात करें तो टेस्ला के मालिक एलन मस्क की संपत्ति में 3020 करोड़ डॉलर यानी 2.23 लाख करोड़ की बढ़ोत्तरी हुई है जबकि जेफ बेजोस की संपत्ति महज 389 करोड़ डॉलर यानी 28786 करोड़ रुपए बढ़ी है।

7 – US Citizenship Act 2021: ट्रंप सरकार में लगी कई पाबंदिया हटा कर बाइडेन ने भारत सहित कई देशों को कैसे पहुंचाया लाभ

अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिकी नागरिकता विधेयक को संसद में पेश किया। इसमें रोजगार आधारित ग्रीन कार्ड के लिए किसी देश के प्रवासियों की संख्या सीमित करने पर पूर्व में लगायी गयी रोक को उन्होंने खत्म करने का ऐलान किया। कानून बनने के बाद एच-1बी वीजा धारकों के आश्रितों को भी काम करने की अनुमति मिलेगी। अमेरिका में प्रौद्योगिकी क्षेत्र में काम करने वाले हजारों भारतीयों को भी इसका फायदा होगा। जो बाइडन ने 20 जनवरी को शपथ लेने के बाद इस विधेयक को संसद के लिए भेज दिया था। इसके तहत रोजगार आधारित लंबित वीजा को मंजूरी दी जाएगी। प्रत्येक देश पर वीजा के लिए लगाई गई सीमा भी खत्म की जाएगी और प्रतीक्षा समय को घटाया जाएगा।

8 – राजधानी लखनऊ में रिश्ते हुए शर्मसार, सामने आई हत्या की सनसनीखेज़ घटना

हसनगंज के पुरानी बांस मंड़ी में जरदोज़ी का काम करने वाले 48 वर्षीय हलीम उर्फ पप्पे को उसके पिता, सौतेली मां और सौतेले भाई बहन ने मिल कर मौत की नींद सुला दिया। घटना के वक्त मृतक की पत्नी रहनुमा घर के उपर अपने कमरे में मौजूद थी। पुलिस के मुताबिक पांच लाख रूपए को लेकर पिता पुत्र के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा था। रहनुमा की तहरीर पर हलीम के पिता नसीर उर्फ कल्लू, सौतेली मां शैदा, सौतेला भाई फरहान और सौतेली बहन खुशबू के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर सभी को गिरफ्तार कर लिया है।

9 – T&F Movie: पूनम ढिल्लन के बेटे अनमोल ने बॉलीवुड में किया डेब्यू

अभिनेत्री पूनम ढिल्लन और निर्माता अशोक ठकेरिया के बेटे अनमोल ठकेरिया ढिल्लन, संजय लीला भंसाली समर्थित फिल्म ‘मंगल और शुक्रवार’ से बॉलीवुड में डेब्यू कर लिया है। अनमोल ने आईएएनएस से कहा, “मैं वरुण नाम के लड़के का रोल निभा रहा हूं। वह लंदन में रहने वाला एक भारतीय लेखक है। वह एक लड़की से मिलता है, जो कि वकील है। इसके बाद वे दोनों मिलकर तय करते हैं कि वे केवल मंगलवार और शुक्रवार को ही डेट पर जाएंगे।” तरणवीर सिंह द्वारा लिखित और निर्देशित इस फिल्म से फेमिना मिस इंडिया 2014 झटलेका मल्होत्रा भी डेब्यू कर रही हैं। यह फिल्म 19 फरवरी को रिलीज हुई है।

10 – Sunny Leone ने स्लो मोशन स्टाइल में लगाई पूल में छलांग, वीडियो हुआ वायरल

सनी लियोन ने सोशल मीडिया पर एक स्लो मोशन वीडियो शेयर किया है। वीडियो में एक्ट्रेस येलो कलर की शॉर्ट ड्रेस में नजर आ रही है। साथ में एक्ट्रेस ने हील पहनी हुई है। मिनिमल मेकअप, ओपन हेयर्स और शेड्स से एक्ट्रेस ने अपने लुक को कम्पलीट किया है। वीडियो शेयर करते हुए सनी ने लिखा- ‘पोज करना बेहद जरूरी है बेशक आप गिर ही क्यों न रहे हों।’ सनी पूल में गिरने का ये अलग अंदाज फैंस को खूब पसंद आ रहा है। सनी इन दिनों रियलिटी शो ‘स्प्लट्सिविला’ (Splatsvilla) की शूटिंग के लिए केरल में हैं।

19 February 2021 की ब्रेकिंग न्यूज़ : Breaking Short News in Hindi

 

विस्तार से खबरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

the-gandhigiri-telegram-channel