होम Short News Hindi | शार्ट न्यूज़ हिंदी 20 February 2021 Breaking Short News Hindi | कम शब्दों में पढ़ें...

20 February 2021 Breaking Short News Hindi | कम शब्दों में पढ़ें हिंदी न्यूज़

178
the-gandhigiri-daily-short-breaking-news-in-hindi
The-Gandhigiri-tg-website-designer-Developer-lucknow

20 February 2021 : द गांधीगिरी की हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ (Breaking News Hindi) में आपको कम शब्दों में पूरी खबर मिलेगी. इस हिंदी न्यूज़ बुलेटिन (News Bulletin) में देश-दुनिया से लेकर स्थानीय खबरें शामिल हैं. यह खबरें शार्ट न्यूज़ (Short News) के रूप में दिन भर निरंतर अपडेट होती रहेंगी.


20 February 2021 की ब्रेकिंग न्यूज़ | Short News in Hindi

1 – क्यों गिराई गई 210 मिलियन डॉलर की लागत से बनी ट्रंप की आलीशान ईमारत

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ‘ट्रंप प्लाजा होटल और कैसिनो’ को ढहा दिया गया है। इस विशालकाय इमारत को गिराने में डाइनामाइट की करीब 3000 छड़ों का इस्तेमाल किया गया। इसमें अमेरिका की जानी-मानी हस्तियां जैसे माइक टायसन, मैडोना, हल्क होगान, मिक जैगर और कीथ रिचर्ड्स मनोरंजन के लिए आते थे। इस कैसिनो की शुरुआत 1984 में हुई थी जो साल 2014 के बाद से बंद थी। इसका निर्माण 210 मिलियन डॉलर की लागत से हुआ था लेकिन इसे कम लागत में साल 2013 में 20 मिलियन डॉलर में बेच दिया गया था। साल 2014 में इसे बंद कर दिया गया था। कई तूफानों की वजह से इस इमारत का बाहरी हिस्सा जर्जर हो गया था जिसे देखते हुए पिछले साल जून में शहर के मेयर मार्टी स्मॉल ने इस बिल्डिंग को ध्वस्त करने का आदेश दिया था। 34 मंजिला विशाल इमारत को ढहने में केवल 20 सेकेंड्स का समय लगा।

2 – क्या मच्छरों ने शिवराज से लिया सीधी बस हादसे का बदला? क्या है मच्छर कांड की पूरी कहानी?

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह सीधी बस हादसे के दिनभर दौरे के बाद जब सर्किट हाउस आराम के लिए पहुंचे तो सीएम की नींद मच्छरों ने उड़ा दी। रातभर शिवराज को मच्छर काटते रहे। नींद नहीं आई तो आधी रात अधिकारियों की क्लास लगी और ढाई बजे मच्छर मारने की दवा छिड़की गई। इस मच्छर कांड के बाद सर्किट हाउस के प्रभारी इंजीनियर बाबूलाल गुप्ता को सस्पेंड भी कर दिया गया है।सोशल मीडिया पर आय तो लोगों ने इस पर अलग अलग तरीके से कमेंट किया। कुछ ने लिखा कि यह सीधी बस हादसे में मारे गए निर्दोष लोगों की मौत का बदला है। तो वहीं, कुछ ने लिखा कि यह शिवराज सरकार की उपलब्धि है।

3 – Covid Updates: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 13,993 नए केस

देश में कोविड-19 के 13,993 नए मामले आने से शनिवार को संक्रमितों की संख्या 1,09,77,387 हो गयी जबकि 1,06,78,048 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। संक्रमण से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 97.27 प्रतिशत हो गयी है और मृत्यु दर 1.42 प्रतिशत है। उपचाराधीन मरीजों की संख्या 1.5 लाख से नीचे है। बीते दिन 5 लाख 27 हजार 197 लोगों को टीका लगा। टीके की दूसरी खुराक लेने वालों में से 58.20 फीसदी लोग सात राज्यों से हैं। अकेले कर्नाटक में 14.74 फीसदी (54,397 खुराक) इंजेक्शन लगे हैं।

4 – Arpa River Front: छत्तीसगढ़ सीएम के ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’ पर हाईकोर्ट में दायर याचिका ख़ारिज

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी परियोजना अरपा रिवर फ्रंट को लेकर हाईकोर्ट में दायर की गई याचिका को कोर्ट ने ख़ारिज कर दिया है। इसके साथ ही अब इस परियोजना का रास्ता साफ हो गया है। याचिका के ख़ारिज होते ही ज़िला प्रशासन को काम शुरु करने की अनुमति मिल भी गई है। परियोजना में काम शुरू होने से पहले टेंडर सम्बन्धी कुछ मामले को लेकर रोक लगी थी। जिसके बाद हाईकोर्ट का अहम् फैसला सामने आया है।

5 – ‘एक प्यार का नगमा’ गाने के गीतकार संतोष आनंद और नेहा कक्कड़ की इस वीडियो को जिसने देखा वो रो पड़ा

सिंगिग रियालिटी शो ‘इंडियन आइडल 2020’ में जब ‘एक प्यार का नगमा है’ गाना लिखने वाले फेमस गीतकार संतोष आनंद ने अपनी दर्द भरी दास्ताँ सुनाई तो फीमेल सिंगर नेहा कक्कड़ समेत सभी की आंखें नम हो गईं। करीब एक साल बाद अब हाल ही में नेहा कक्कड़ और संतोष आनंद का यह इमोशनल वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। ‘एक प्यार का नगमा’ 15 सितंबर 1972 को रिलीज हुई मनोज कुमार और जया भादुरी की ‘शोर’ फिल्म का बहुत ही मशहूर गाना है। इस फिल्म में लक्ष्मीकांत प्यारेलाल संगीतकार है।

 

20 February 2021 की ब्रेकिंग न्यूज़ :  Breaking Short News in Hindi

6 – Vande Mataram गीत सुनते हुए ट्रेनिंग कर रहें हैं इंग्लैंड के खिलाड़ी, स्टोक्स ने शेयर की वीडियो

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा। यह टेस्ट मैच डे-नाईट होगा और यह गुलाबी गेंद से खेला जाएगा। तीसरे मैच के लिए दोनों टीमों ने मैदान में तैयारी करनी शुरू कर दी है जिसकी फोटो और वीडियों दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने सोशल मीडिया पर शेयर की है। इस वीडियो में इंग्लैंड की टीम ट्रेनिंग कर रही है और स्टेडियम में वंदे मातरम गीत चल रहा है। मोटेरा में यह नया स्टेडियम तैयार किया गया है और यह क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है जिसकी दर्शकों की बैठने की क्षमता 1 लाख 10 हाजर है।

7 – Kabul Blast: काबुल में ट्रिपल विस्फोट में पांच व्यक्तियों की मौत

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार को तीन अलग-अलग विस्फोटों में कम से कम पांच व्यक्तियों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। काबुल पुलिस के प्रवक्ता फरदावस फरमर्ज ने कहा कि पहले दो विस्फोट 15 मिनट के अंतर पर हुए और एक विस्फोट दो घंटे बाद हुआ जिसमें पुलिस के एक वाहन को निशाना बनाया गया था। अभी तक किसी भी समूह ने विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है। यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सकता कि विस्फोट कैसे हुए। हाल के महीनों में राजधानी काबुल में हुए बम हमलों में से अधिकतर में चुंबक का इस्तेमाल करते हुए उन्हें वाहनों में लगा दिया जाता है और फिर उनमें रिमोट कंट्रोल या टाइमर द्वारा विस्फोट किया जाता है।

8 – तमिलनाडु सरकार द्वारा सीएए के विरोध के में दर्ज 10 लाख केस वापस लेने पर मायावती ने सीएम योगी से क्या कहा?

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के बाद अब तमिलनाडु सरकार ने भी कोरोना संक्रमण काल के दौरान सिटिजनशिप अमेंडमेंट एक्ट के खिलाफ दर्ज केस को वापस लेने का फैसला किया है। इस फैसले पर मायावती ने तंज कस्ते हुए कहा कि, ‘चुनावी लाभ के लिए ही सही किन्तु यह फैसला उचित। इससे निर्दोषों को राहत मिलने के साथ कोर्ट पर भी भार काफी कम होगा।’ इसके साथ ही मायावती ने कहा कि, ‘बीएसपी की यह मांग है कि उत्तर प्रदेश में भी इसी प्रकार के लाखों लंबित पड़े मामलों से लोग काफी दुखी व परेशान हैं। अत: उत्तर प्रदेश सरकार को भी इनके मुकदमों की वापसी के संबंध में सहानुभूतिपूर्वक विचार जरूर करना चाहिए ताकि लाखों परिवारों को राहत व कोर्ट-कचहरी से मुक्ति मिल सके।’

9 – पेट्रोल-डीजल-सिलेंडर के बाद अब अडाणी गैस ने भी सीएनजी-पीएनजी की कीमतों को बढ़ाया

अडानी टोटल गैस ने सीएनजी कॉम्प्रेस्ड नेचरल गैस की कीमत में 95 पैसे प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है। खाना पकाने के लिए उपयोग की जाने वाली पाइपलाइन गैस यानी पीएनजी की कीमत में 1.29 रुपये प्रति मानक क्यूबिक मीटर की वृद्धि की है। भाव वृद्धि के बाद अब अहमदाबाद में सीएनजी की पुरानी कीमत जो 53.67 थी, अब बढ़कर 54.62 हो गई है। इसके अलावा पीएनजी की कीमत 29.6 रुपये हो गई है। 2 महीना में 2.29 MMBTU/PNG उपयोगकर्ताओं को इस कीमत पर बिल भेजा जाएगा। उल्लेखनीय है कि यह मूल्य वृद्धि 16 फरवरी को लागू की गई है। देशभर में बढ़ती पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने हंगमा मचा रखा है। बीते कुछ दिनों से लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि दर्ज की जा रही है।

10 – CM Yogi और रावत ने Digital Library का किया उदघाटन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने वर्चुअल माध्यम से यमकेश्वर, पौड़ी गढ़वाल स्थित महायोगी गुरु गोरक्षनाथ राजकीय महाविद्यालय की डिजिटल लाइब्रेरी का उद्घाटन किया। योगी वर्चुअल माध्यम से डिजिटल लाइब्रेरी के उदघाटन के लिये शामिल हुये। यह डिजिटल लाइब्रेरी यूनियन बैंक ऑफ इण्डिया द्वारा कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सबिलिटी (सीएसआर) के तहत स्थापित की गयी है।

 

20 February 2021 की ब्रेकिंग न्यूज़ : Breaking Short News in Hindi

 

11 – मुंबई में बढ़ते कोरोना केस के बीच बीएमसी की बड़ी कार्यवाही, 1305 इमारतों को किया सील, 71, 838 परिवार घर पर कैद

शहर में 2749 केस सामने आने के बाद बीएमसी ने 1305 इमारतों को सील कर दिया है। इनमें कुल 71, 838 परिवार रहते हें। बीएमसी ने गुरुवार को कोरोना मामलों को लेकर मुंबई के लिए नई गाइडलाइन जारी की थी। जिसमें कहा गया था कि यदि किसी बिल्‍डिंग में पांच या उससे ज्‍यादा कोरोना के मामले मिलते हैं तो फिर पूरी बिल्‍डिंग को सील कर दिया जाएगा। इसके अलावा अगर मरीज होम क्‍वारंटाइन में रहना पसंद करता है तो उसके हाथों पर स्‍टैंप लगाया जाएगा। इससे पहले कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने अमरावती मुंबई में लॉकडाउन और यवतमाल में नाइट कर्फ्यू लगाने का एलान किया था। बता दें कि, कोरोना का संक्रमण एक तरफ जहां कम हो रहा है वहीं मुंबई में अचानक से कोरोना मरीजों में तेजी आ गई है।

विस्तार से खबरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

the-gandhigiri-telegram-channel