शनिवार, मार्च 2, 2024
होमSPORTS | खेलIPL 2024 Auction से पहले BCCI का बड़ा ऐलान, गेंदबाजी में जोड़ा...

IPL 2024 Auction से पहले BCCI का बड़ा ऐलान, गेंदबाजी में जोड़ा ये नया नियम

दुबई में Auction शुरू होने से पहले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) अधिकारियों द्वारा कथित तौर पर एक बड़ा नियम परिवर्तन पेश किया गया है। अगले सीज़न से, आईपीएल में गेंदबाजों को प्रति ओवर दो बाउंसर फेंकने की अनुमति दी जाएगी, जिससे बल्ले और गेंद के बीच प्रतिस्पर्धा और अधिक बढ़ जाएगी।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भारत के डोमेस्टिक T20 टूर्नामेंट ‘सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी’ में इस नियम का कुशलतापूर्वक परीक्षण किया था। अब इसे आईपीएल 2024 सीज़न में लागू करने की तैयारी है।

espncricinfo की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि नियम को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है और इसे अगले सीजन में लागू करने की तैयारी है। भारतीय तेज गेंदबाज जयादेव उनादकट इस नियम बदलाव से उत्साहित हैं।

उनादकट ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो को बताया, “मुझे लगता है कि एक ओवर में दो बाउंसर बहुत उपयोगी होते हैं और मुझे लगता है कि यह उन चीजों में से एक है जो गेंदबाज को बल्लेबाजों पर अतिरिक्त फायदा देता है। क्योंकि, उदाहरण के लिए, अगर मैं धीमी बाउंसर फेंकता हूं… तो पिछले मामले में बल्लेबाज को यकीन है कि कोई और बाउंसर नहीं आएगा।”

यह भी पढ़ें: Redmi Note 9 Pro Max के दाम में दो गुनी गिरावट, 4K वीडियो और 64MP वाला है धांसू फोन

उनादकट ने आगे कहा, “इस मामले में, भले ही आप ओवर के पहले भाग में एक धीमी बाउंसर फेंकते हैं, अभी भी एक और ओवर में उपयोग किया जा सकता है। जो बाउंसरों के खिलाफ कमजोर है, उसे इसमें बेहतर होना होगा और फिर यह गेंदबाज को अपने शस्त्रागार में एक और हथियार देगा। इसलिए, मुझे लगता है कि यह एक बहुत बड़ा बदलाव के साथ एक बहुत छोटा बदलाव है प्रभाव और एक गेंदबाज के रूप में मुझे लगता है कि उस नियम का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है।”

उन्होंने कहा, ”इसके अलावा डेथ ओवरों में भी आपके पास एक और विकल्प होता है। तो, यह तेज गेंदबाजों के लिए डेथ ओवरों में यॉर्कर-उन्मुख होता जा रहा था। एक ओवर में दो बाउंसर होने के कारण यह यॉर्कर, धीमी गेंद और बाउंसर नहीं हो सकता है। भले ही आप दूसरा बाउंसर न फेंकें, बल्लेबाज को अभी भी उम्मीद है कि गेंदबाज दूसरा बाउंसर डाल सकता है।”

यह नियम 10 फ्रेंचाइजी की मानसिकता पर असर डाल सकता है और साथ ही वे नीलामी से कुछ शीर्ष तेज गेंदबाजों को शामिल करना चाहते हैं। पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, गेराल कोएत्ज़ी, जोश हेज़लवुड आदि पहले से ही टीमों की इच्छा सूची में शीर्ष पर हैं। नियम-परिवर्तन से उनके लिए प्रतिस्पर्धा और भी कड़ी हो सकती है।

Desk Publisher
Desk Publisher is a authorized person of The Goandhigiri. He/She re-scrip, edit & publish the post online. Pls, contact thegandhigiri@gmail.com for any issue.
You May Also Like This News
the gandhigiri news app

Latest News Update

Most Popular