एम्बुलेंस न मिलने से मासूम ने पिता के हाथों में तोड़ा दम

bahraich hospital

अस्पताल के दर पर जिंदगी दर-ब-दर… जी हां उत्तर बहराइच जिला अस्पताल में एक पिता बदहवास हालत में अपने 2 साल के मासूम को गोद में थामे एम्बुलेंस के लिए घंटों इधर उधर भागता रहा। डॉक्टरों ने दिमागी बुखार से पीड़ित बच्चे की गंभीर हालत को देखते हुए लखनऊ रेफेर कर दिया था। पिता की गोद में बच्चा और माँ के हाथ में ग्लूकोस की बोतल लिए दोनों आस भरी नज़रों से अपने बच्चे को बचाने की फ़रियाद करते रहे लेकिन लचर पड़ी स्वास्थ्य व्यवस्था में ये कहाँ सम्भव है। लिहाज़ा पिता की भागदौड़ मासूम की साँसों के साथ थम गई और एम्बुलेंस के इंतज़ार में एक और ज़िन्दगी ने दम तोड़ दिया।

रिसिया इलाके के नौवा गांव निवासी दिनेश का दो साल का पुत्र सचिन दिमागी बुखार से पीड़ित था। दो दिन पहले बेटे को लेकर मेडिकल कॉलेज बहराइच में आये। दिनेश के बेटे को पीडियाट्रिक आइसीयू वार्ड में रखा गया। बुधवार को बेटे की हालत बिगड़ने पर चिकित्सकों ने उसे मेडिकल कॉलेज बहराइच से लखनऊ रेफर कर दिया।

भटकते रहे मां बाप, टहलाता रहा एम्बुलेंस ड्राइवर

बच्चे को लखनऊ मेडिकल कॉलेज ले जाने के लिए तीमारदार ने 108 एम्बुलेंस सेवा को साढ़े नौ बजे फोन किया। परिजनों का आरोप है कि एक घंटे बाद एम्बुलेंस आई भी तो एम्बुलेंस कर्मियों ने इधर उधर दौड़ाया। मासूम को गोद में लेकर ढाई घंटे तक मा बाप एम्बुलेंस की तलाश में अस्पताल परिसर में भटकते रहे।

एम्बुलेंस ड्राइवर ने की पैसों की मांग

परिजनों का यह भी आरोप है की जब एम्बुलेंस आई तो उस पर तैनात कर्मी ने ऑक्सीजन व अन्य सुविधाओं के लिए पैसे मांगे। पैसे देने में असमर्थता जाहिर करने पर एम्बुलेंस कर्मी टाल मटोल करने लगा। इस दौरान तीन घंटे बीत गए और पिता की बांहों में मासूम ने सिसक सिसक कर दम तोड़ दिया।

ये मौत उस सिस्टम के दावों को भी उजागर कर रही थी जो सरकार के बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का दम भरते हैं। तिल तिल बेटे को मरता देख बदहवास माँ बाप सरकारी सिस्टम को कोसते हुए घर चले गए। इस मामले पर बोलने के लिए कोई जिम्मेदार अधिकारी तैयार नही है, लेकिन इस दुःखत घटना से सामने आये सिस्टम के निकम्मेपन को किसी भी हाल में नाकारा नही जा सकता।

रिपोर्ट – मोहम्मद आमिर
बहराइच

अन्य ख़बरों के लिए यहाँ क्लिक करें

the gandhigiri app download, thegandhigiri  
Manish Murya is native of Azamgarh district of Uttar Pradesh state in India. He is under trainee for correspondent. He works as freelancer. Contact him via mail mauryamaneesh333@gmail.com or call him at +91-7348594530

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *