वन विभाग ने बिना नोटिस हाथियों से रौंदवा दिए गरीबों के झोपड़े

वन विभाग, बहराइच, गेरूआ नदी, कतर्नियाघाट, डिप्टी रेंजर राम कुमार, Forest department, Bahraich News, Katarniaghat, Gerua River, Hindi News

बहराइच वन विभाग की टीम ने गेरूआ नदी के किनारे दशकों से बसे लोंगों के घरों को अवैध कब्ज़ा बताकर हाथियों से रौंद डाला। जबकि द गांधीगिरी के संवाददाता से पीड़ितों ने बताया कि सालों से उन्हें ज़मीन खाली करने को लेकर किसी तरह की नोटिस नहीं मिली है। मीडिया का कैमरा देख वन विभागकर्मी कार्यवाही रोक वापस लौट गए। लेकिन तब तक 7 झोपड़ों में से 3 झोपड़ों को हाथियों ने रौंद डाला।

बिना पूर्व सूचना के बहराइच वन विभाग की टीम कतर्नियाघाट रेंज में बसे 7 परिवारों के झोपड़ों को उखाड़ फेंकने पहुंच गई। टीम के साथ न तो पुलिस थी और न ही जिले का कोई बड़ा अधिकारी मौजूद था। साथ ही हाथियों से कथित कब्ज़ा हटाने का काम लेना भी काफी अजीब दिखा।

जिन परिवारों का घर उजाड़ा गया उन्हीं में से एक कमला देवी ने बताया कि पचासों साल से उनका परिवार वहां रह रहा है। बिना किसी नोटिस के आज वन विभाग ने हाथियों से उनका घर उजाड़ दिया।

इस कार्यवाही के मुखिया डिप्टी रेंजर राम कुमार ने बताया कि गेरूआ नदी पर पहले पीपे का पुल था। पुल की देखभाल के लिए पीडब्लूडी के कुछ कर्मचारियों को यहां रखा गया था। बाद में पुल खत्म हो गया तब पीडब्लूडी ने नाव चलाई लेकिन वह भी अब नहीं है। ऐसे में इनका यहां रहना अब उचित नहीं है। पास ही में पीडब्लूडी की ज़मीन पर इन्हें अपना झोपड़ा बनाना चाहिए।

नोटिस के संबंध में राम कुमार ने कहा कि, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक कार्यवाही की जा रही है। साथ ही उन्होंने बताया कि यहां रह रहे लोंगों ने खुद यहां से जाने की सहमति दी थी। जबकि मीडिया के सामने उन्होंने न तो ऐसा कोई आदेश दिखाया और न ही सहमति वाली बात सच साबित हो सकी।

यह भी पढ़ें: प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया ने ईवीएम से होने वाले चुनावों का किया बहिष्कार

अन्य ख़बरों के लिए यहाँ क्लिक करें

Mohammad Amir is freelancer reporter from Bahraich district of Uttar Pradesh state in India. He is working in press line at-least 7 years. He has worked for number of news channels. Contact with him via call at +91-9807886999 or mail to mediaonlyup@gmail.com

1 Comment

  1. Pingback: रामायण कथा का पाठ पढ़ने गए युवक की गोली मारकर हत्या

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *