इण्डो-नेपाल डिस्ट्रिक्ट लेविल ज्वाइंट को-आर्डिनेशन कमेटी की बैठक

इंडो-नेपाल, ज्वाइंट को-आर्डिनेशन कमेटी, देवीपाटन, officers meeting on indo-nepal boarder

इण्डो-नेपाल डिस्ट्रिक्ट लेविल ज्वाइंट को-आर्डिनेशन कमेटी की बैठक सीमा क्षेत्र में सम्पन्न हुई बैठक में नेपाल के सीमावर्ती इलाकों के प्रशासनिक अधिकारियों और भारत के देवीपाटन मण्डल के अधिकारियों ने सीमा क्षेत्र से हो रही तस्करी, ह्यूमन ट्रैफिकिंग और बलहा विधान सभा उप निर्वाचन-2019 को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए नेपाल साइड के समकक्ष अधिकारियों से सहयोग की अपेक्षा की गई। नेपाल से आकर अवैध वोट डालने से रोकने जैसे विभिन्न मुद्दों पर भी चर्चा के बाद दोनों देशों के अधिकारियों ने एक दूसरे को सहयोग करने का आश्वासन दिया।

नेपाल से भारत आवागमन के लिए नेपालगंज रूपईडिहा मुख्य मार्ग सहित कुल 25 कच्चे पक्के मार्ग चिन्हित हैं। डीएम शम्भू कुमार ने कहा कि भारत-नेपाल की खुली हुई सीमा के वन क्षेत्र से आच्छादित होने के कारण इसके संवेदनशील और निकासी रास्तों पर दोनों ओर से विशेष चौकसी बरती जाय। उन्होंने सुझाव दिया कि इन क्षेत्रों में संयुक्त रूप से नियमित गश्त किये जाने की आवश्यकता है।

डीएम शम्भू कुमार ने कहा कि निगरानी दल का आपस में बेहतर समन्वय एवं संवाद होना चाहिए। इसके लिए उन्होंने दोनों ओर के जिम्मेदार अधिकारियों के टेलीफोन नम्बर एक-दूसरे के पास सुरक्षित रखे जाने का भी सुझाव दिया।

जिलाधिकारी शम्भू कुमार ने बताया कि देवी पाटन मण्डल के मंडलायुक्त की अध्यक्षता में इण्डो-नेपाल की बैठक बाडर से जुड़े और सुरक्षा सम्बंधित मुद्दों पर बात हुई और तस्करी आदि मुद्दों पर चर्चा करते हैं इसको किस तरह प्रभावित तरीके से इसकी रोकथाम कर सकते हैं। इसमें दोनों देशों के अधिकारियों के सहयोग से योजना बनाई जाती है।

अन्य ख़बरों के लिए यहाँ क्लिक करें

the gandhigiri app download, thegandhigiri  
Mohammad Amir is freelancer reporter from Bahraich district of Uttar Pradesh state in India. He is working in press line at-least 7 years. He has worked for number of news channels. Contact with him via call at +91-9807886999 or mail to mediaonlyup@gmail.com

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *