Home Rajnitik Khabar प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया ने ईवीएम से होने वाले चुनावों का किया...

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया ने ईवीएम से होने वाले चुनावों का किया बहिष्कार

38
pragatisheel samajwadi party lohia, pragatisheel samajwadi party lohiya, praspa, samajwadi party lohia, pragatisheel samajwadi party, evm hack, up election, up elections 2019, up by election, shivpal yadav, shivpal singh yadav, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया, प्रसपा, शिवपाल सिंह यादव
the-gandhigiri-news-app-may-2020

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया (Pragatisheel Samajwadi Party Lohia) का स्पष्ट मत है कि ईवीएम (EVM) से पारदर्शी चुनाव संभव नही है। प्रसपा ईवीएम से वर्तमान में होने वाले चुनावों का बहिष्कार करती है और सभी विपक्षी दलों का आह्वान करती है वह भी चुनाव का बहिष्कार करें।

भारतीय लोकतंत्र में ईवीएम (EVM) की भूमिका एक खूंखार विलेन की बन गई है। प्रत्येक चुनाव के उपरांत इस पर आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू हो जाता है। जहां सत्ता पक्ष इसे अभेद्य बताने का प्रयास करती है वहीं विपक्ष एक सुर में हैक होने की आशंका व्यक्त करती है।

प्रसपा सहित समस्त विपक्ष मानता है कि चुनाव आयोग और भाजपा की मिलीभगत से सब कुछ हो रहा है। विपक्ष के आरोप को सीधे खारिज भी नही किया जा सकता है। चुनाव आयोग विपक्ष के दो आरोपों का अभी तक जवाब नहीं दे पाया है।

पहला BEL (Bharat Electronics Limited) और ECIL (Electronics Corporation of India Ltd) द्वारा बेचे गये और चुनाव आयोग द्वारा खरीदे गए मशीनों में 2 लाख का अंतर है, आखिर यह 2 लाख मशीनें कहाँ गई, दूसरा 2019 के चुनाव में कुल पड़े मत और गणना हुए मतों में कुल 58.65 लाख मतों का अंतर क्यों है जो कि लोकसभा की 105 सीटों के परिणाम प्रभावित करते हैं।

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया (Pragatisheel Samajwadi Party Lohia) चुनाव आयोग से भी अनुरोध करती है कि चुनाव कराने का अभिनय क्यों आप बगैर चुनाव के ही भाजपा द्वारा निर्धारित प्रत्याशियों का निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र निर्गत कर दें।

गौतम राणे सागर
राष्ट्रीय प्रवक्ता
प्रगतिशील समाजवादी पार्टी।

(प्रेसनोट के माध्यम से सीधा प्राप्त हुआ है)

अन्य ख़बरों के लिए यहाँ क्लिक करें

यह भी पढ़ें: जांच रिपोर्ट से साबित हो गया, डाॅ0 कफील खान विलेन नहीं हीरो हैं

यह भी पढ़ें: ई चालान या ऑनलाइन चालान कैसे होता है… भुगतान कैसे करें?