Saturday, September 25, 2021
HomeTECH | तकनीकVolkswagen की ID 5 GTX इलेक्ट्रिक कार में कितना है दम?

Volkswagen की ID 5 GTX इलेक्ट्रिक कार में कितना है दम?

नई दिल्ली: वोक्सवैगन (Volkswagen) ने अपनी ID 5 GTX, ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी कूप की घोषणा की है। यह 7 सितंबर को IAA म्यूनिख मोटर शो में एक डिस्गाइज कॉन्सेप्ट के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर डेब्यू करने जा रही है।

यह इलेक्ट्रिक एसयूवी कूप मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक ड्राइव मैट्रिक्स पर आधारित है। वोक्सवैगन (Volkswagen) का कहना है कि ID 5 GTX का शक्तिशाली डुअल इंजन फोर-व्हील ड्राइव ड्राइवर को दमदार परफॉर्मेंस ऑफर करता है।

ID 5 GTX के फ्रंट और रियर एक्सल पर एक इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। इन एक्सल के बीच एक बड़ी लिथियम-आयन बैटरी भी दी गई है जो इस EV को 497 किमी तक की अनुमानित रेंज ऑफर करती है। यह रेंज किसी भी इलेक्ट्रिक कार के लिहाज से काफी अच्छी मानी जाती है।



अगर बात करें एक्सटीरियर की तो इस कार में हाई फ्रंट में IQ है। इसमें लाइट LED मैट्रिक्स हेडलाइट्स, ड्राइवर और पैसेंजर साइड पर इल्युमिनेटेड हनी कोम्ब एलिमेंट दिया गया है जिनके चलते कार को एक एथलेटिक लुक मिलता है।

फ्लैट स्लोपिंग ए-पिलर्स जो फ्रंट के पास स्थित हैं जो रूफ लाइन को एक बेहतर बनाते हैं। अगर बात करें EV के रियर की तो इसमें हॉरिजॉन्टल लाइंस इस कार की चौड़ाई को बढ़ाती हैं वहीं इसकी LED रियर लाइट्स 3D डिजाइन के साथ आती है।

वोक्सवैगन (Volkswagen) की ID 5 GTX इलेक्ट्रिक वाहन GTX लाइन का दूसरा मॉडल होगी और यह कंपनी की Accelerate रणनीति को एक महत्वपूर्ण पुश देगी।

हालांकि, ईवी के तकनीकी पहलुओं का अभी खुलासा नहीं किया गया है। इस इलेक्ट्रिक कार के डेब्यू के बाद इससे जुड़ी अन्य जानकारियां भी सामने आएंगी जिसमें अब कम समय रह गया है।

वोक्सवैगन (Volkswagen) का कहना है कि वह 2030 तक ब्रांड की यूनिट की बिक्री के रूप में यूरोप में सभी इलेक्ट्रिक कारों की हिस्सेदारी को 70 प्रतिशत तक बढ़ाना चाहता है और 2050 तक शुद्ध कार्बन तटस्थ कंपनी बनने का लक्ष्य रखता है।

Naveen Vishwakarma
Mr. Naveen Vishwakar is Indian Journalist working from Lucknow. He is working with The Gandhigiri as editor. Contact with him by thegandhigiri@gmail.com
You May Also Like This News

Latest News Update

Most Popular