होम Big News | बड़ी खबर करोड़ों यूजर्स की नाराजगी का टेलीग्राम को मिला फायदा, आखिरकार घबराये व्हाट्सएप...

करोड़ों यूजर्स की नाराजगी का टेलीग्राम को मिला फायदा, आखिरकार घबराये व्हाट्सएप ने भी घुटने टेके

whatsapp-new-privacy-policy-update-vs-telegram-features
The-Gandhigiri-tg-website-designer-Developer-lucknow

वॉशिंगटन: हाल ही में व्हाट्सएप कंपनी की नई प्राइवेसी पॉलिसी (Whatsapp New Privacy Policy) को लेकर मचे बवाल के बीच व्हाट्सएप ने घोषणा की कि उसने अपने नियोजित गोपनीयता अपडेट को स्थगित कर दिया है। इस बीच व्हाट्सएप (Whatsapp) से नाराज हुए करोड़ों यूजर्स ने टेलीग्राम (Telegram) मैसेंजिंग एप ज्वाइन किया।

कंपनी ने कहा कि लोगों के बीच गलत सूचना पहुंचने के कारण गोपनीयता अपडेट को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

ब्लॉग पोस्ट में आगे कहा गया है, ‘हम तारीख को पीछे खिसका रहे हैं। 8 फरवरी को किसी का भी अकाउंट सस्पेंड या डिलीट नहीं होगा। इसके साथ ही हम व्हाट्सएप की प्राइवेसी और सुरक्षा (Whatsapp New Privacy Policy) आदि को लेकर फैली गलत जानकारी को लोगों के सामने स्पष्ट करने के लिए काम कर रहे हैं।’

व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने उपयोक्ताओं को सेवा की शर्तों और गोपनीयता की नीति के बारे में अपडेट देना शुरू किया था।

व्हाट्सएप ने इसमें बताया था कि वह कैसे उपयोक्ताओं के डेटा का प्रसंस्करण करती है और उन्हें (डेटा को) फेसबुक के साथ किस तरह से साझा करती है।

अपडेट में यह भी कहा गया कि व्हाट्सएप की सेवाओं का उपयोग जारी रखने के लिये उपयोक्ताओं को 8 फरवरी, 2021 तक नई शर्तों और नीति से सहमत होना होगा।

इसने इंटरनेट पर व्हाट्सएप के फेसबुक के साथ उपयोगकर्ताओं की जानकारियां साझा करने को लेकर बहस की शुरुआत कर दी।

व्हाट्सएप यूजर्स इस नए अपडेट से काफी नाराज दिखे जिसके चलते हफ्तेभर में ही करोड़ों लोगों ने व्हाट्सएप छोड़ दूसरे मैसेंजिंग एप की ओर रुख किया। इन एप में सबसे ज्यादा टेलीग्राम ने व्हाट्सएप छोड़ चुके यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित किया।

बुधवार को टेलीग्राम की ओर से साझा की गई एक जानकारी में सोसल मैसेंजिंग एप ने बताया कि पिछले 72 घंटों के अंदर 25 मिलियन (ढाई करोड़) यूजर्स ने टेलीग्राम ज्वाइन किया। इसी के साथ टेलीग्राम ने 500 मिलियन (50 करोड़) एक्टिव यूजर्स की संख्या पार कर ली है।

whatsapp-vs-telegram-features

वाट्सएप (Whatsapp) और टेलीग्राम (Telegram) के फीचर्स (Features) में आपके लिए कौन है बेहतर?

अगर हम बात करें दोनों मैसेंजिंग एप के फीचर्स (Features) की तो वाट्सएप (Whatsapp) के मुकाबले टेलीग्राम (Telegram) हमें हाफी ज्यादा और बेहतर फीचर्स, स्टोरेज, क़्वालिटी और प्राइवेसी प्रोटेक्शन मुहैया कराता है।

जहां वाट्सएप ग्रुप या ब्रॉडकास्ट में केवल 256 मेंबर ही एड कर सकते हैं, वहीं टेलीग्राम में 200000 (दो लाख) तक मेंबर एड करने की सुविधा है। अगर आपका न्यूज़ ग्रुप या पार्टी ग्रुप है तो टेलीग्राम आपके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन है।

वाट्सएप में 100 एमबी तक डाक्यूमेंट्स, हाई क़्वालिटी वीडियो शेयर सकते हैं. वहीं टेलीग्राम में 2 जीबी तक डाक्यूमेंट्स या हाई क़्वालिटी वीडियो शेयर करने की सुविधा है।

वॉइस और वीडियो कॉल, एनिमेटेड स्टीकर्स, इमोजी आदि की क़्वालिटी दोनों में एक जैसी ही है।

अगर आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट है तो टेलीग्राम आपको ‘बॉट फादर’ के जरिये आपके किसी भी बनाये गए चैनल पर ऑटोमेटिक न्यू ब्लॉग पोस्ट शेयरिंग का एक बेहतरीन फीचर्स उपलब्ध कराता है जो वाट्सएप में अभी तक नहीं आया है।

अन्य बड़ी खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

the-gandhigiri-telegram-channel