इंडो नेपाल बॉर्डर पर रोकी गई प्याज की सप्लाई

इन दिनों प्याज आम जनता के केवल आंसू ही नहीं बल्कि जेबें भी ढीली करवा रहा है। दिल्ली को छोड़कर लगभग सभी राज्यों में प्याज के दाम (Onion Price) आसमान छू रहे हैं। ऐसे में प्याज की बढ़ती कीमतों को काबू में लाने के लिए भारत सरकार कई कदम उठा रही है। बहराइच के रुपईडीहा में स्थित इंडो नेपाल बॉर्डर पर प्याज़ के ट्रकों को रोक दिया गया है। ट्रकों को अब देश के दूसरे शहरों में भेजा जा रहा है।

भारत सरकार ने अब प्याज के विदेशों में निर्यात पर पाबंदी लगा दी है जिससे अब प्याज़ भारत से किसी भी अन्य देश नही जा सकेगी। यहाँ तक कि पड़ोसी देश नेपाल भी अब भारतीय प्याजों का लुत्फ़ नहीं उठा पायेगा।

हालांकि इंडो नेपाल बॉर्डर की खुली सीमा से लोग भारत में बिक रही फुटकर में प्याज़ ले कर नेपाली जा रहे है। प्याज़ विक्रेताओं का कहना है नेपाल में प्याज भेजे जाने पर पाबंदी के बाद भी प्याज़ के दामों (Onion Price) में कुछ खास गिरावट नहीं आई है।

नेपाल बॉर्डर के कस्टम ऑफिसर संजय श्रीवास्तव ने बताया कि भारत सरकार की ओर से नेपाल प्याज निर्यात पर रोक के लिए निर्देश आ गए है। जिसके बाद तत्काल प्रभाव से प्याज़ लेकर नेपाल जाने वाले ट्रकों को रोक कर वापस भेज दिया गया है।

अन्य ख़बरों के लिए यहाँ क्लिक करें

the gandhigiri app download, thegandhigiri

Leave a Reply