Wednesday, July 28, 2021
HomeHEALTH | स्वास्थ्यAyushman Bharat Yojana: कार्ड बनाने के लिए 26 से चलेगा विशेष अभियान

Ayushman Bharat Yojana: कार्ड बनाने के लिए 26 से चलेगा विशेष अभियान

Ayushman Bharat Yojana: उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के छूटे हुए लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड (Golden Card) बनाने के लिए 26 जुलाई से 09 अगस्त तक विशेष अभियान चलाया जाएगा।




इस अभियान में बचे हुए लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। अभियान में पंचायती राज और निकाय के जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाएगा।

इसके लिए ब्लाक स्तरीय चिकित्सा अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Yojana) एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान (Mukhyamantri Jan Arogya Yojana) के अंतर्गत जनपद के करीब 1.05 लाख परिवारों को सम्मिलित किया गया था।



इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवार प्रत्येक वर्ष पांच लाख रुपये तक का निशुल्क उपचार प्रदेश अथवा देश के किसी भी योजना से सम्बद्ध निजी व राजकीय चिकित्सालय में प्राप्त कर सकता है।

योजना के शुरुआत 23 सितंबर 2018 से अब तक कुल 41 प्रतिशत परिवारों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराया गया है।

आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) डॉ आशीष कुमार झा ने बताया कि अब तक कुल 42658 परिवारों में कम से कम एक आयुष्मान कार्ड लाभार्थी व्यक्ति का निर्गत किया जा चुका है।

साथ ही 8502 लाभार्थियों का उपचार इस योजना के अंतर्गत प्रदेश व देश के विभिन्न चिकित्सालयों में नि:शुल्क करवाया जा चुका है।



इसमें अब तक 7.95 करोड़ रुपए से भी अधिक की धनराशि लाभार्थियों के उपचार में खर्च की जा चुकी है।

जनपद में कुल 10 शासकीय व चार निजी चिकित्सालय आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Yojana) से सम्बद्ध हैं, जिनमें उपचार की सुविधा लाभार्थियों के लिए निशुल्क उपलब्ध है।

डॉ आशीष ने बताया कि बचे हुए 59 प्रतिशत लाभार्थी परिवारों तक आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) पहुंचाने के लिए शासन के निर्देश पर 26 जुलाई से विशेष अभियान चलाया जाएगा जो नौ अगस्त तक जारी रहेगा।

इस दौरान सभी बचे हुए लाभार्थी परिवारों तक आयुष्मान कार्ड पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

अभियान के संबंध में लक्षित लाभार्थियों को जागरूक करने के लिए सभी स्तर के जनप्रतिनिधि विशेष रुप से पंचायती राज निकायों के जनप्रतिनिधि का सहयोग लिया जाएगा।

Join Our "Telegram Channel" and Get Instant New Post Notification.


the gandhigiri telegram
Naveen Vishwakarma
Mr. Naveen Vishwakar is Indian Journalist working from Lucknow. He is working with The Gandhigiri as editor. Contact with him by thegandhigiri@gmail.com
You May Also Like This News

Most Popular