Saturday, September 25, 2021
HomeUTTAR PRADESH | उत्तर प्रदेशसीएम योगी ने 'मिशन शक्ति अभियान' की प्रगति समीक्षा की

सीएम योगी ने ‘मिशन शक्ति अभियान’ की प्रगति समीक्षा की

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलम्बन के लिए राज्य सरकार द्वारा संचालित ‘मिशन शक्ति अभियान’ (Mission Shakti Abhiyan) का समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा और आत्मसम्मान के लिए समाज और जागरूक हो रहा है। महिला स्वावलम्बन की दिशा में क्रियान्वित विभिन्न कार्यक्रमों के सकारात्मक नतीजे मिल रहे हैं। इसलिए आवश्यक है कि मिशन शक्ति को और गति प्रदान की जाए।

मुख्यमंत्री आज अपने सरकारी आवास पर मिशन शक्ति की अब तक की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर उनके समक्ष मिशन शक्ति के तृतीय चरण को लागू किये जाने के सम्बन्ध में एक प्रस्तुतीकरण किया गया। मुख्यमंत्री ने ‘1090’ विमेन पावर लाइन पर दर्ज होने वाली शिकायतों के निस्तारण के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी लेते हुए कहा कि इनका प्रभावी निस्तारण शिकायतकर्ता महिलाध्बालिका की संतुष्टि के अनुरूप किया जाए। साथ ही, उससे नियमित अन्तराल पर फीडबैक भी लिया जाए।

उन्होंने प्रदेश के थानों में महिला पुलिसकर्मियों को बीट इंचार्ज बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिए महिला सिपाहियों की संख्या बढ़ाई जाए। उन्होंने महिलाओं की सहायता के लिए थानों में स्थापित की गई हेल्पडेस्क को प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए।



मुख्यमंत्री ने कहा कि अपनी समस्या लेकर थाने आने वाली महिलाओं,बालिकाओं को वहां स्थापित महिला हेल्पडेस्क के माध्यम से पूरी मदद मिलनी चाहिए। उन्होंने मिशन शक्ति के लिए महिला कल्याण तथा बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग को सक्रिय एवं प्रभावी सहयोग देने के निर्देश दिए।

उन्होंने प्रमुख सचिव महिला कल्याण तथा बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग हेकाली झिमोमी से विभाग द्वारा मिशन शक्ति तथा महिला सशक्तीकरण के सम्बन्ध में किये जा रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने में सी0सी0टी0वी0 महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। अतः अब तक स्थापित किये गये सभी सी0सी0टी0वी0 को प्रभावी बनाते हुए इन्हें आपस में लिंक किया जाए। साथ ही, निजी क्षेत्र के आस्थानों, मॉल्स, कार्यालयों इत्यादि में स्थापित सी0सी0 कैमरों को भी जोड़ा जाए। इसके लिए प्राइवेट सी0सी0 कैमरा मालिकों का सहयोग प्राप्त किया जाए।

उन्होंने सड़कों पर समुचित मार्ग प्रकाश की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गृह विभाग मिशन शक्ति का नोडल विभाग होगा और प्रत्येक स्तर पर मिशन शक्ति के क्रियान्वयन की समीक्षा यही विभाग करेगा। मुख्यमंत्री ने मिशन शक्ति के सम्बन्ध में किये गये प्रस्तुतीकरण को देखने के उपरान्त इस अभियान में जोड़े गए विभागों की संख्या को 05 से 07 तक सीमित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि गृह, स्वास्थ्य, शिक्षा, नगर विकास, महिला कल्याण तथा बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग जैसे प्रमुख विभागों को ही मिशन शक्ति में शामिल किया जाए। मिशन शक्ति की सफलता के लिए यह सभी विभाग अन्तर्विभागीय समन्वय स्थापित करते हुए कुशलता से अपने दायित्वों का निर्वहन करें। मुख्यमंत्री के समक्ष मिशन शक्ति के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण करते हुए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक नीरा रावत ने इस अभियान के प्रतिभागी विभागों, मिशन के तहत भविष्य में किये जाने वाले कार्यों की रूपरेखा तथा विभागवार कार्ययोजना के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि इस मिशन से जुड़े विभागों के लिए साप्ताहिक योजना के निर्धारण के साथ-साथ सम्बन्धित विभागों के मंत्रियों से मार्गदर्शन भी लिया जाएगा। साथ ही, विभागों तथा महिलाओं के साथ संवाद भी स्थापित किया जाएगा। महिला जनप्रतिनिधियों की सहभागिता भी मिशन शक्ति में सुनिश्चित की जाएगी। इसके अलावा उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया जाएगा। महिलाओं द्वारा की गई शिकायतों का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित करने के साथ-साथ उनका फीडबैक भी लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि मिशन शक्ति के सम्बन्ध में प्रचार-प्रसार के लिए सूचना विभाग का सहयोग लिया जाएगा। सूचना विभाग मिशन शक्ति के तहत किये गये कार्यों के लिए एक पोर्टल को विकसित कर उन पर सभी सूचनाएं प्रदर्शित करेगा। साथ ही, एफ0एम0, प्रिंट मीडिया, बिलबोर्ड तथा टेलीविजन के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करेगा।

मुख्यमंत्री के समक्ष मिशन शक्ति फेज-3 के सम्बन्ध में पुलिस महानिरीक्षक, लखनऊ परिक्षेत्र लक्ष्मी सिंह ने भी प्रस्तुतीकरण किया। उन्होंने इस फेज के लिए प्रस्तावित योजनाओं, फेज-2 के दौरान महिला अपराधियों के विरुद्ध कृत कार्यवाही का विवरण, महिला बीट पुलिस अधिकारियों की तैनाती तथा अन्य सुझावों के विषय में मुख्यमंत्री को जानकारी दी।

मुख्यमंत्री को अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज मनोज कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा मोनिका गर्ग तथा अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने मिशन शक्ति फेज-3 के लिए अपने-अपने विभागों की कार्ययोजना के सम्बन्ध में अवगत कराया।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री डॉ0 दिनेश शर्मा, ग्राम्य विकास मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह (मोती सिंह), महिला कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाती सिंह, मुख्य सचिव आर0के0 तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त एस0 राधा चौहान, अपर मुख्य सचिव एम0एस0एम0ई0 एवं सूचना नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Naveen Vishwakarma
Mr. Naveen Vishwakar is Indian Journalist working from Lucknow. He is working with The Gandhigiri as editor. Contact with him by thegandhigiri@gmail.com
You May Also Like This News

Latest News Update

Most Popular