रविवार, नवम्बर 27, 2022
build free websitebuild free website
होमUTTAR PRADESH | उत्तर प्रदेशLucknow: कोरोना कंट्रोल में मगर वैक्सीनेशन में ढिलाई नहीं- सीएम योगी
free website builderfree website builder

Lucknow: कोरोना कंट्रोल में मगर वैक्सीनेशन में ढिलाई नहीं- सीएम योगी

- 50% Discount Forever -TG-Web-Designing-Banner-ad

लखनऊ: कोरोना की सेकेंड वेब पर पूरी तरह कंट्रोल है, बावजूद इसके वैक्सीनेशन में ढिलाई नही होगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने अफसरों को ताकीद किया है कि लापरवाही किसी भी स्तर पर न होने पाए क्योंकि छोटी सी चूक बड़ी समस्या बन सकती है।

बकरीद का त्योहार में किसी भी दशा में 50 से अधिक लोग एकत्र न हो। इतना ही नहीं गोवंश, ऊँट या कोई और प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी न होने पाये। अपने साथ ही दूसरे के जीवन का भी ध्यान रखना हमारी जिम्मेदारी है। स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें।



समेकित और नियोजित प्रयासों से प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। उत्तर प्रदेश में हर दिन ढाई लाख से तीन लाख टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.02 फीसदी तक आ गई है। अब तक 06 करोड़ 25 लाख 90 हजार 185 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। अलीगढ़, चित्रकूट, हाथरस, कसगंज, महोबा, शामली और श्रावस्ती में अब कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है।

यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। इस स्थिति को और बेहतर करने के लिए ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध किए जाएं। विगत दिवस किसी भी जिले में दोहरे अंक में नए केस की पुष्टि नहीं हुई। 55 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 20 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए।



वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 1,188 है। यह स्थिति बताती है कि प्रदेश में हर नए दिन के साथ कोविड महामारी पर नियंत्रण की स्थिति और बेहतर होती जा रही है। उन्होंने बताया कि ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। विगत 24 घंटे में 02 लाख 18 हजार 725 कोविड सैम्पल की जांच की गई और 40 नए मरीजों की पुष्टि हुई, जबकि 99 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए।

इस अवधि में पॉजिटिविटी दर 0.02 प्रतिशत रही। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6 फीसदी है। अब तक 16 लाख 83 हजार 968 से अधिक प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। कोविड की तीसरी लहर की आशंका देखते हुए सभी जरूरी प्रयास यथाशीघ्र पूरी की जाए।

बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से पीकू नीकू की स्थापना की कार्यवाही तेज हो। अब तक केवल मेडिकल कॉलेजों में पीडियाट्रिक आईसीयू आइसोलेशन बेड की संख्या 6400 से अधिक हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों में करीब 2700 पीडियाट्रिक आईसीयू आइसोलेशन तैयार हो गए हैं।

सभी जिलों में इस कार्य को शीर्ष प्राथमिकता दी जाए और दैनिक समीक्षा की जाये। प्रदेश में कोविड टीकाकरण का कार्य सुचारु रूप से चल रहा है। अब तक उत्तर प्रदेश में 04 करोड़ 03 लाख 69 हजार से अधिक कोविड वैक्सीन लगाए जा चुके हैं।

3 करोड़ 38 लाख 42 हजार लोगों ने कम से कम कोविड की एक खुराक ले ली है। यह किसी एक राज्य द्वारा किया गया सर्वाधिक वैक्सीनेशन है। कोविड वैक्सीनेशन को और तेज करने की आवश्यकता है।

टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को प्रोत्साहित किया जाए। केंद्र सरकार द्वारा आवश्यक खाद्य वस्तुओं के संग्रहण की अधिकतम सीमा तय कर दी गई है। फिर भी कतिपय क्षेत्रों से जमाखोरी की सूचना प्राप्त हो रही है। खाद्य तेलों के मूल्य में वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए जरूरी प्रयास किए जाएं। प्रदेश के सभी जनपदों में जमाखोरी के खिलाफ छापामार अभियान चलाया जाए।

जमाखोरों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए। गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सुविधाओं की सहज और सुलभ उपलब्धता के लिए राज्य सरकार संकल्पित है। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में मानकविहीन ट्रॉमा सेंटर संचालन की जानकारी सामने आई है। यह बर्दाश्त नहीं है। किसी को भी स्वास्थ्य एवं चिकित्सा कार्य से खिलवाड़ की छूट नहीं ।

गहन पड़ताल कर अधोमानक ऐसे ट्रॉमा सेंटरों अस्पतालों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाए। बकरीद पर्व के दृष्टिगत आवश्यक प्रबंध किए जाएं।कोविड को देखते हुए पर्व से जुड़े किसी आयोजन में 50 से अधिक लोग एक स्थान पर एक समय में एकत्रित न हों।

यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं भी गोवंश ऊंट अथवा अन्य प्रतिबंधित जानवर की कुर्बानी न हो। कुर्बानी का कार्य सार्वजनिक स्थान पर न किया जाए। इसके लिए चिन्हित स्थलों निजी परिसरों का ही उपयोग हो। स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए।

- 50% Discount Forever -TG-Web-Designing-Banner-ad
Desk Publisher
Desk Publisher is a authorized person of The Goandhigiri. He/She re-scrip, edit & publish the post online. Pls, contact thegandhigiri@gmail.com for any issue.
You May Also Like This News
- 50% Discount Forever -free website builder
the gandhigiri news app

Latest News Update

Most Popular