Wednesday, August 4, 2021
HomeCRIME | अपराधUttar Pradesh Police: 2017 से अब तक मुठभेड़ों में मारे गए 139...

Uttar Pradesh Police: 2017 से अब तक मुठभेड़ों में मारे गए 139 अपराधी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) के साथ हुए मुठभेड़ों में 2017 से अब तक कुल 139 अपराधी मारे गए हैं और 3,196 घायल हुए हैं. इस तरह की घटनाओं में पुलिस बल ने अपने 13 कर्मियों को खो दिया है.



गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी (Avnish Kumar Awasthi) ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देश पर कुख्यात अपराधियों, उनके साथियों और माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गयी है.

उन्होंने एक बयान में कहा, “20 मार्च, 2017 से इस साल 20 जून तक, पुलिस मुठभेड़ों में 139 अपराधी मारे गए हैं और 3,196 घायल हुए हैं। इन कार्रवाइयों में 13 पुलिसकर्मी शहीद हुए, जबकि 1,122 घायल हुए.”

अवस्थी ने कहा, “सरकार की अपराध के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति है, और अब तक संगठित अपराध को समाप्त कर दिया गया है.”

उन्होंने कहा कि गैंगस्टर एक्ट के तहत 1500 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध संपत्ति जब्त की गई है. इसमें पिछले साल जनवरी से अब तक जब्त की गई 1,300 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति शामिल है.

अवनीश कुमार अवस्थी (Avnish Kumar Awasthi) ने कहा कि गैंगस्टर अधिनियम के तहत 13,700 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें पिछले चार वर्षों में 43,000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

उन्होंने कहा कि गैंगस्टर एक्ट के तहत सबसे ज्यादा बरामदगी वाराणसी अंचल में हुई है. अधिकारी ने कहा कि 420 मामले थे और 200 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त की गई थी.

गोरखपुर अंचल में 208 मामलों में 264 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई है.
अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर महीने के हर दूसरे और चौथे शनिवार को लोगों की शिकायतों को सुनने और उनके निवारण के लिए ‘थाना/समाधान दिवस’ का आयोजन किया जाएगा.

पुलिस और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी इन दिनों उपलब्ध रहेंगे और लोग अपनी समस्याओं के निवारण के लिए उनसे संपर्क कर सकते हैं। अवस्थी ने कहा कि इन कार्यक्रमों में कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जाएगा.

हम आपको ताजा खबरें भेजते रहेंगे....!

Naveen Vishwakarma
Mr. Naveen Vishwakar is Indian Journalist working from Lucknow. He is working with The Gandhigiri as editor. Contact with him by [email protected]
You May Also Like This News

Most Popular