होम World | दुनिया जानिए, मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड के खिलाफ पाक कोर्ट का क्या...

जानिए, मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड के खिलाफ पाक कोर्ट का क्या रहा फैसला?

491
big-decision-of-pak-court-against-mastermind-of-mumbai-terror-attack-zakiur-rehman-lakhvi
The-Gandhigiri-tg-website-designer-Developer-lucknow

इस्लामाबाद: साल 2008 में भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में हुए आतंकी हमले के मास्टरमाइंड (Mastermind of Mumbai Terrorist Attack) जकीउर रहमान लखवी (Zakiur Rehman Lakhvi) को लाहौर की आतंकवाद निरोधक अदालत ने 15 साल कैद की सजा सुनाई है।

जकीउर रहमान लखवी (Zakiur Rehman Lakhvi) को यह सजा आतंकी वित्तपोषण (टेरर फंडिंग) के एक मामले में सुनाई गई है।

उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र से आतंकवादी घोषित जकीउर रहमान लखवी 2015 से ही मुंबई हमले के मामले में जमानत पर चल रहा था।

पंजाब सूबे के आतंकवाद निरोधक विभाग ने उसे आतंकवाद का वित्तपोषण करने के आरोप में बीते शनिवार को गिरफ्तार किया था।

अमेरिका ने भी जकीउर रहमान लखवी (Zakiur Rehman Lakhvi) की गिरफ्तारी का स्वागत किया था। लखवी पर एक दवाखाना के लिए जुटाए गए धन का इस्तेमाल आतंकी वित्तपोषण में करने का आरोप था।

उसने और उसके साथियों ने इस दवाखाने से एकत्रित धन का इस्तेमाल आतंकवाद के वित्तपोषण में किया। उसने इस धन का इस्तेमाल निजी खर्च में भी किया।

लश्कर और अलकायदा से जुड़ा होने और आतंकियों के लिए योजना, सहायता मुहैया कराने और षड्यंत्र रचने के लिए लखवी को संयुक्त राष्ट्र ने दिसंबर 2008 में वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था। इसके तहत संपत्ति जब्त करने और यात्रा प्रतिबंध लगाने जैसे प्रावधान हैं।

बता दें, जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद के नेतृत्व में लश्कर-ए-तैयबा ने 2008 में मुंबई में आतंकवादी हमलों (Mumbai Terrorist Attack) को अंजाम दिया था। इस हमले में छह अमेरिकी नागरिकों समेत 166 लोगों की मौत हो गई थी।

the-gandhigiri-telegram-channel