2020 में चीन का पहला मंगल मिशन होगा शुरू

2020 में चीन का पहला मंगल मिशन होगा शुरू, China first Mars mission will start in 2020

हुएलाई: चीन अब ड्रैगन भारत को अंतरिक्ष में भी टक्कर देने की होड़ में है। चीन ने अपने पहले मंगल मिशन के लिए सफलतापूर्वक लैंडिंग परीक्षण किया है। इस बारे में चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन के प्रमुख जैंग केजान ने जानकारी दी।

चीन ने अभी तक इस मंगल मिशन का कोई नाम नहीं दिया है। लैंडिंग परीक्षण उत्तरी हेबेई प्रांत में किया गया। अंतरिक्ष प्रशासन के प्रमुख जैंग केजान ने परीक्षण सेविदेशी राजनयिकों और मीडिया के सामने बताया कि मंगल मिशन को लेकर चीन सही दिशा में हैं।

लैंडर को मंगल पर उतारने से पहले बीजिंग के उत्तर पश्चिम में हुएलाई स्थान पर परिभ्रमण और बाधा दूर करने की टेस्टिंग की गई। इस जगह पर चट्टानों के छोटे टीले हैं, जो मंगल की सतह जैसा है।

केजान के मुताबिक, चीन ने लांग मार्च-5 रॉकेट विकसित किया, जिसकी मदद से लैंडर सात महीने में मंगल पर पहुंचेगा। इस मंगल मिशन के मुख्य वास्तुकार के जैंग रोंग्कियाओ का कहना है कि भले ही मंगल तक पहुंचने में सात महीने का समय लगे, लेकिन लैंडिंग में मात्र सात मिनट का समय लगेगा।

हालांकि, उन्होंने माना कि लैंडिंग ही मिशन का सबसे मुश्किल और चुनौतीपूर्ण चरण है। आपको बताते चलें कि इस साल की शुरुआत में चीन के रोवर ने चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग की थी।

चीन ने 2016 में अपने मंगल मिशन पर औपचारिक रूप से काम करने की शुरुआत कर दी थी। यह अभियान 2020 में लॉन्च होगा, इसके मंगल तक पहुंचने में सात महीने लगेंगे।

2022 तक चीन अपना मानव आधारित अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करने में कामयाब हो जाएगा। चीन अपने अंतरिक्ष कार्यक्रमों पर करोड़ों रुपए खर्च कर रहा है।

2022 तक अपना मानव आधारित अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करने की उम्मीद वाला बीजिंग अपने नागरिक और सैन्य अंतरिक्ष कार्यक्रमों के लिए रूस और जापान से ज्यादा खर्च कर रहा है। हालांकि इस मामले में वह अभी भी अमरीका से पीछे है।

यह भी पढ़ें:

भारत के पहले मानव मिशन गगनयान के लिए चुने गए 12 संभावित यात्री, India first human mission Gaganyaan passengers

the gandhigiri app download, thegandhigiri  
Abhishek Verma is native of Basti district of Uttar Pradesh state in India and living in Lucknow, Vinamra Khand, Gomtinagar- 226010. He is under trainee. He works as freelancer. Contact him via mail meet2abhiverma@gmail.com or call him at +91-7017935177