15 सेकंड में कोरोना वायरस से हो सकते हैं संक्रम‍ित, बरतें यह सावधानी

Corona Virus Infection, कोरोना वायरस संक्रमण, बीजिंग, चीन, Corona virus can be transmitted in 15 seconds

बीजिंग: दक्षिण पूर्व चीन में एक शख्स को स‍िर्फ 15 सेकंड में कोरोना वायरस ने संक्रम‍ित कर दिया। यह शख्स एक बाजार में संक्रम‍ित महिला के पास स‍िर्फ 15 सेकंड खड़ा हुआ, बस इतनी ही देर में वह जानलेवा बीमारी की चपेट में आ गया। जिआंगबेई के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने बताया कि उसने खुद को बचाने के लिए मास्‍क नहीं लगा रखा था।

चीन में घातक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 811 हो गई है और इसके संक्रमण के 40,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने रविवार को बताया कि शनिवार को इससे 89 और लोगों की जान चली गई और 2,656 नए मामले सामने आए।

आयोग के अनुसार 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में इससे अब तक कुल 811 लोगों की जान जा चुकी है और 40,198 मामलों की पुष्टि हुई है। उसने बताया कि जिन 89 लोगों की जान गई उनमें से 81 हुबेई प्रांत के थे, जहां इस विषाणु के कारण सबसे अधिक लोग मारे गए हैं। इसके अलावा दो लोग हेनान में मारे गए।

हेबेई, हेइलोंगजियांग, अनहुइ, शानदोंग, हुनान और गुआंग्शी झुआंग में इससे एक-एक व्यक्ति की जान गई है। शनिवार को 600 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई, जिनमें से 324 हुबेई प्रांत के थे।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि चीन में इस विषाणु के कारण शुक्रवार को 86 लोगों की मौत हो गई। इनमें से 81 लोगों की मौत हुबेई प्रांत और उसकी प्रांतीय राजधानी वुहान में हुई। इसके अलावा हीलॉन्गजियांग में दो, बीजिंग, हेनान आौर गांन्सु में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

इस बीच, जापान के पृथक किए गए क्रूज जहाज पर तीन अन्य लोग कोरोना वायरस से पीड़ित पाए गए और इसके साथ ही जहाज में इससे संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 64 हो गई है।

इससे एक ही दिन पहले जापान ने अपने इस क्रूज पर शुक्रवार को कोरोना वायरस के 41 नए मामले दर्ज किए थे। वहीं, अपने एक लग्जरी जहाज को वापस बुला लिया।

शुक्रवार को 41 मामलों की पुष्टि से पहले 20 संक्रमित यात्रियों को टोक्यो के पास डायमंड प्रिंसेस से उतारा गया। इस जहाज पर करीब 3700 लोगों के सवार होने की पुष्टि हुई है।

यह भी पढ़ें: श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने किए काशी विश्वनाथ के दर्शन

the gandhigiri app download, thegandhigiri  
Manish Murya is native of Azamgarh district of Uttar Pradesh state in India. He is under trainee for correspondent. He works as freelancer. Contact him via mail mauryamaneesh333@gmail.com or call him at +91-7348594530