Abu Bakr al-Baghdadi, ISIS, Islamic State, अबू बक्र अल-बगदादी, आईएसआईएस, इस्लामिक स्टेट

अमेरिकी सेना के ऑपरेशन में क्या मारा गया ISIS चीफ अबू बक्र अल-बगदादी …?

वॉशिंगटन: अमेरिका की सेना (US Army) ने इस्लामिक स्टेट (Islamic State) के लीडर और दुनिया के सबसे खूंखार आतंकवादी अबू बक्र अल-बगदादी (Abu Bakr al-Baghdadi dead) को निशाने पर लेते हुए सीरिया में एक बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी सेना के ऑपरेशन में अबू बक्र अल-बगदादी (Abu Bakr al-Baghdadi dead) के मारे जाने की खबर है। इससे ठीक कुछ घंटे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने भी किसी बड़ी घटना के होने का संकेत दिया था।

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा था, ‘अभी तुरंत कुछ बहुत बड़ा हुआ है।’ हालांकि उन्होंने यह जाहिर नहीं किया था कि यह ट्वीट किस घटना के बारे में है।

यह घटना ऐसे समय में हुई है, जब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने बुधवार (23 अक्टूबर) को कहा था कि सीरिया की सीमा से हटने के बावजूद देश के तेल क्षेत्र में ‘कुछ संख्या’ में अमेरिकी सैनिक बने रहेंगे।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘हमने तेल को सुरक्षित किया है और इसलिए तेल क्षेत्र में थोड़ी संख्या में अमेरिकी सैनिक बने रहेंगे।’

गौरतलब है कि, तकरीबन दो साल पहले रूसी सेना ने भी दावा किया था कि उसके एक ऑपरेशन में बगदादी (Abu Bakr al-Baghdadi dead) मारा गया है, हालांकि बाद में यह खबर गलत साबित हुई थी।

रूस की सेना ने 16 जून 2017 को कहा था कि उसने करीब 19 दिन पहले सीरिया में इस्लामिक स्टेट (Islamic State) के आतंकवादियों की बैठक पर हमला किया था, जिसमें आईएसआईएस सरगना के मारे जाने की आशंका है।

यह हमला आईएस के मजबूत गढ़ रक्का के समीप एक स्थान पर किया गया था जहां आईएस नेता अबू बकर अल-बगदादी (Abu Bakr al-Baghdadi) भी मौजूद था। डिफेंस मिनिस्ट्री के बयान में ये भी बताया गया था कि यह हमला 28 मई को किया गया था।

यह भी पढ़ें: इराक में सरकार के खिलाफ नए सिरे से प्रदर्शन, 42 की मौत

the gandhigiri, whatsapp news broadcast

the gandhigiri app download, thegandhigiri