होम World | दुनिया बाइडेन के राष्ट्रपति शपथ ग्रहण को लेकर बड़बोले ट्रंप ने किया यह...

बाइडेन के राष्ट्रपति शपथ ग्रहण को लेकर बड़बोले ट्रंप ने किया यह नया ऐलान

491
donal-Trump-new-announcement-for-joe-Biden-presidential-oath-ceremony
The-Gandhigiri-tg-website-designer-Developer-lucknow

वाशिंगटन: अपने अजीबोगरीब और अतरंगी काम करने के तरीके और घोषणाओं के लिए मशहूर डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने इस बार ऐलान किया कि वो जो बाइडेन (Joe Biden) के राष्ट्रपति पद के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे।

ट्विटर के जरिए उन्होंने ये ऐलान किया है कि 20 जनवरी को होने जा रहे इस कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे।

इस बीच कैपिटल हिल में हुई हिंसा के बाद डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को लेकर अमेरिकी में खासी नाराजगी देखी जा सकती है।

अमेरिका के दो बड़े डेमोक्रेट और एक रिपब्लिकन कांग्रेसी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पद से हटाने के लिए उपराष्ट्रपति माइक पेंस से कार्रवाई करने की मांग की है।

स्पीकर नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) और सीनेट डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता चक शूमर (Chuck Schumer) ने गुरुवार को कहा कि वह अपने पद पर बने रहने के लिए बचे हुए 13 दिनों में देश के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल को संविधान में आह्वान करते हुए उन्हें राष्ट्रपति के रूप में कार्य करने के लिए अयोग्य घोषित करते हुए बाहर कर देना चाहिए।

प्रतिनिधि सभा के एक रिपब्लिकन सदस्य एडम किंजिंगर ने भी ट्रंप को पद से हटाने का आह्वान किया।

पेलोसी ने कहा, “अगर उपराष्ट्रपति और मंत्रिमंडल कार्रवाई नहीं करते हैं, तो कांग्रेस महाभियोग के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयारी करेगी।”

गत तीन नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव में निर्वाचित हुए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) की जीत पर मुहर लगाने के लिए बुधवार को संसद का संयुक्त सत्र बुलाया गया था।

इसी दौरान हजारों ट्रंप समर्थकों ने संसद पर धावा बोल दिया और सुरक्षा व्यवस्था को तोड़कर सैकड़ों परिसर में घुस गए।

परिसर में जमकर तोड़फोड़ की और गोलियां चलाई। इस अभूतपूर्व हिंसा के चलते संसद परिसर में भगदड़ मच गया और सांसद जान बचाने के लिए इधर-उधर छुप गए।

पुलिस के साथ हुई झड़प में पांच लोगों की मौत हो गई और 14 पुलिस अधिकारियों समेत कई अन्य घायल हो गए।

पुलिस ने 52 लोगों को गिरफ्तार किया है। संसद परिसर करीब चार घंटे तक ट्रंप समर्थकों के कब्जे में रहा।

बता दें कि, कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) में बुधवार को ट्रंप समर्थकों के प्रदर्शन में हुई हिंसा में घायल एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई है। अब हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है।

यूएस कैपिटल पुलिस के अधिकारी ब्रायन डी सिकनिक बुधवार को प्रदर्शनकारियों के साथ झड़प में घायल हो गए थे। इसके बाद सिकनिक अपने कार्यालय लौटे जहां वह बेहोश हो गए। जिसके बाद उन्हें स्थानीय अस्पताल ले जाया गया जहां उन्होंने दम तोड़ दिया।

कैपिटल में ट्रंप समर्थकों के हिंसक धावा बोलने के कारण कम से कम 50 पुलिस अधिकारी घायल हो गए थे जिनमें से 15 को गंभीर चोटें आईं थीं।

अन्य ताजा ख़बरों के लिए यहाँ क्लिक करें

the-gandhigiri-telegram-channel