होम Tech | तकनीक Facebook ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अपनी न्यूज सेवाएं बंद की

Facebook ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अपनी न्यूज सेवाएं बंद की

facebook-stops-news-services-for-australia
The-Gandhigiri-tg-website-designer-Developer-lucknow

कैनबरा: फेसबुक (Facebook) ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि उसने ऑस्ट्रेलिया में समाचार देने के बदले भुगतान करने के प्रस्तावित कानूनों के मद्देनजर ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए अपने मंच पर समाचार (News) देखने या साझा करने की सेवा बंद कर दी है।

अमेरिकी कम्पनी ने एक बयान में कहा कि ऑस्ट्रेलियाई प्रकाशक फेसबुक पर समाचार (Facebook News) सामग्री प्रकाशित कर सकते हैं, लेकिन उनके ‘लिंक’ और ‘पोस्ट’ ऑस्ट्रेलिया के लोग न तो देख पाएंगे और न ही उसे साझा कर पाएगें।

बयान के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई उपभोक्ता ऑस्ट्रेलिया की या अंतरराष्ट्रीय खबर भी साझा नहीं कर पाएंगे। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के बाहर के लोग भी ऑस्ट्रेलिया की कोई खबर साझा नहीं कर पाएंगे।

डेटा लीक पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, फेसबुक और वॉट्सएप को भेजा नोटिस

फेसबुक के क्षेत्रीय प्रबंध निदेशक विलियम ईस्टन ने कहा, ‘‘प्रस्तावित कानून ने मूलरूप से हमारे मंच और प्रकाशकों के बीच संबंध को समझने में गलती की है, जो इसका इस्तेमाल खबरों को साझा करने के लिए करते हैं।”

उन्होंने कहा, ‘‘ इसने हमारे पास सामने कठोर विकल्प ही छोड़ा, या तो उस कानून का पालन करें जो इस संबंध की वास्तविकता की अनदेखी करता है या ऑस्ट्रेलिया में अपनी सेवाओं में समाचार सामग्री न दिखाएं। भारी मन के साथ हम दूसरा विकल्प चुन रहे हैं।”

इस विधेयक को तैयार करने में भूमिका निभाने वाले मंत्रियों में से एक जोश फ्राइडनबर्ग ने एक दिन पहले ही कहा था कि ऑस्ट्रेलियाई मीडिया कंपनी के साथ फेसबुक और गूगल के ‘महत्वपूर्ण कारोबारी समझौता’ के करीब पहुंच गए हैं।

Aircraft Restaurant में क्या है खास बात, भारत सहित दुनिया के सिर्फ 8 शहरों में है ऐसे रेस्तरां

फ्राइडनबर्ग ने सप्ताहांत में फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग (Facebook CEO Mark Zuckerberg), अल्फाबेट इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और इसकी अनुषंगी गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) से इस विषय पर चर्चा के बाद कहा था कि वह इस बात से संतुष्ट हैं कि मंच ‘‘व्यावसायिक समझौते करने चाहते हैं।”

फ्राइडनबर्ग ने कहा कि फेसबुक के ऑस्ट्रेलियाई समाचार पर रोक लगाने के बाद उनकी जुकरबर्ग के साथ ‘‘सकारात्मक बातचीत” हुई है।

अन्य बड़ी खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें