Home Duniya Samachar पाकिस्तान में महंगाई का ‘आतंक’, अदरक 500 और टमाटर 300 रुपए किलो

पाकिस्तान में महंगाई का ‘आतंक’, अदरक 500 और टमाटर 300 रुपए किलो

59
पाकिस्तान में महंगाई, Inflation in pakistan

thegandhigiri-news-app-may-2020

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में महंगाई तो पहले ही अपना रिकॉर्ड तोड़ चुकी है, अब स्थिति यह हो गई है कि लोगों के लिए रोजमर्रा की जरूरतों का सामान भी काफी महंगा हो गया है। दूध-दही या मटन अपनी जगह, अब तो रोजाना इस्तेमाल में आने वाली आम सब्जियों के दाम भी आसमान छू रहे हैं। स्थिति यह है कि जहां गोभी 150 रुपए किलो तक बिक रही है वहीं अदरक की कीमत 500 रुपए किलो तक पहुंच गई है।

रोजमर्रा इस्तेमाल में आने वाली 51 वस्तुओं में से 43 के दाम में बीते साल की समान अवधि की तुलना में बीते हफ्ते 289 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। स्थिति की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पाकिस्तान में टमाटर 200 से 300 (पाकिस्तानी) रुपए किलो तक बिक रहा था, अब गोभी भी 100 रुपए किलो तक बिक रही है।

अदरक का हाल यह है कि अगर इसे कोई एक किलो खरीदना चाहे तो उसे जेब से पूरे 500 रुपए निकालने होंगे। वहीं प्याज 200 रुपए किलो मिल रहा है जबकि एक किलो चीनी अभी 90 रुपए में मिल रही है।

पाकिस्तान में महंगाई को देखते हुए अखबार ‘जंग’ की रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार यह दिन आया है जब करांची में टमाटर 300 रुपए किलो तक पहुंच गया है। टमाटर की थोक कीमत ही 200 रुपए किलो से अधिक है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि टमाटर की इस कीमत की वजह देश में इसकी पैदावार में कमी और पड़ोसी ईरान और अफगानिस्तान से इसकी कम आवक है। रिपोर्ट में बताया गया है कि फलों के दाम में भी ऐसी ही आग लगी हुई है।

बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा में इस वक्त एक किलो पपीता 160 रुपए में मिल रहा है। एक दर्जन केले के लिए 120 रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं। सेब, नाशपाती, अनार किसी भी फल का ऐसा ही हाल है।

समस्या सिर्फ शाकाहार की ही नहीं है, मांसाहारी भी महंगाई से इतने ही त्रस्त हैं। बकरे का एक किलो मांस 900 रुपए में मिल रहा है।

इमरान के आर्थिक मामलों के सलाहकार अब्दुल हफीज शेख ने बताया कि सरकार महंगाई पर काबू पाने के लिए लगातार कदम उठा रही है।

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग बुझाते हुए हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश

the gandhigiri, whatsapp news broadcast