ट्रंप ने दिया ईरान पर हमले का आदेश, ईरान बोला ‘अगर एक भी गोली दागी तो जल उठेगा अमेरिका’

ईरान रिवाॅल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स, ड्रोन हमला, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, iran news, iran hindi, iran america news, donald trupm angry, iran dron attack, आईआरजीसी

गुरूवार को ईरान रिवाॅल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने अमेरिकी ड्रोन मार गिराया था. जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी थी. ईरान ने भी ट्रंप की चेतावनी पर पलटवार करते हुए सख्त लहजे़ में कहा कि अगर एक भी गोली दागी तो जल उठेगा अमेरिका.

ईरान रिवाॅल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने अमेरिका निर्मित ग्लोबल हाॅक माॅनेटरिंग ड्रोन को एक मिसाइल से मार गिराया था. ड्रोन होरमोजगन प्रांत के जल क्षेत्र के ऊपर निगरानी कर रहा था. इस घटना से नाराज़ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को चेतावनी देते हुए कहा कि उसने बड़ी गलती की है.

इस पर ईरान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसवी ने करारा जवाब दिया. उन्होंने कहा कि ‘हम अपनी सीमाओं पर किसी भी तरह का उल्लंघन नहीं होने देंगे. अमेरिका की ओर से किसी भी तरह के हमले या खतरे का मज़बूती के साथ सामना करेंगे. अगर एक भी गोली दागी तो अमेरिका जल उठेगा.’

 Watch Video News

ईरान पर ट्रंप ने दिया था हमला करने के आदेश

ड्रोन हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सेना को ईरान पर हमले के आदेश दे दिये थे. लेकिन आखिरी क्षण में उन्होंने अपना फैसला बदल दिया. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका युद्ध नहीं चाहता, लेकिन ईरान कोई भूल न करें.

तेल टैंकरों पर पहले भी हो चुके हैं हमले

पिछले हफ्ते ओमान की खाड़ी में तेल टैंकरों पर ड्रोन से हमला किया गया था. हालांकि, हमला किसने किया, इसके सबूत अभी तक नहीं मिले. वहीं, अमेरिका ने ईरान पर हमले का आरोप लगाया था.

आईआरजीसी को आंतकी संगठन घोषित कर चुका है अमेरिका

इसी साल अप्रैल में इज़राईल की पेशकश पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाॅल्ड ट्रंप ने आईआरजीसी को आंतकी संगठन घोषित कर दिया था. किसी देश के राष्ट्रीय सशस्त्र बल के खिलाफ अप्रत्याशित फैसला देने पर दुनिया भर में ट्रंप सरकार की आलोचना भी हुई थी.

यह भी पढ़ें : हल्दीघाटी का युद्ध क्या सच में हिन्दू राजा और मुस्लिम राजा के बीच का युद्ध था?

बता दें कि ईरान और इज़राईल में लंबे समय से टशन चलती चली आ रही है. इस बीच अमेरिका की ओर से इस आदेश को पारित कराने में ट्रंप के इज़राईलपरस्त दामाद जाॅर्ड कोरी कुशनेर ने अहम रोल निभाया था. कुशनेर एक यहूदी हैं जो ट्रंप सरकार में खास सलाहकार के पद पर हैं. कुशनेर को वरिष्ठ वाईट हाउस सलाहकार भी कहा जाता है.

अमेरिका ने तेल खरीदने पर लगाया हुआ है प्रतिबंध

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाॅल्ड ट्रंप ने पहले से ही ईरान पर तेल प्रतिबंधन लगाया हुआ है. ट्रंप ने कई देशों पर ईरान से तेल खरीदने पर रोक लगाई है. हालांकि भारत इस प्रतिबंध से बाहर है. ट्रंप के इस फैसले के बाद ईरानी अर्थव्यवस्था को काफी धक्का लगा है.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ईरानी मुद्रा लगातार पिछड़ती जा रही है. बता दें कि तेहरान और वाशिंगटन के संबंध ईरान परमाणु संधि को रद्द करने के बाद से ही तनावपूर्ण हैं.

अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

the gandhigiri app download, thegandhigiri  
Dipak Pandey is freelancer journalist from Lucknow district of Uttar Pradesh state in India. He is native of Allahabad district. He has worked with many reputed news channels and digital media platform. Contact him with email : dp362031@gmail.com, or mobile : 9125516663.

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *