जापान: भारी बारिश के कारण बाढ़ और भूस्खलन, अब तक 10 की मौत

जापान बाढ़ और भूस्खलन, Japan Flood and Landslide latest news updates, 10 death

टोक्यो: जापान में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन (Japan Flood and Landslide) ने तबाही मचाई है। यहां बाढ़ और भूस्खलने से मरने वालों की संख्या 10 तक पहुंच गई है। तीन लोग लापता बताए जा रहे हैं।

टोक्यो के दक्षिण-पूर्व में चिबा इलाके पास दो हफ्ते पहले आई आंधी के बाद हवाई फुटेज में आपातकालीन कर्मचारियों को दो घरों से मलबे को हटाते हुए दिखाया गया था, जो कि टोक्यो के दक्षिण-पूर्व में चिबा में बह गए थे।

अधिकारियों और समाचार रिपोर्टों में कहा गया है कि इस इलाके में बाढ़ और भूस्खलन  (Japan Flood and Landslide) से नौ लोगों की मौत हो गई, जिसमें डूबे हुए दो बुजुर्गों की मौत हो गई।

अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, 40 साल की एक महिला पूर्वी फुकुशिमा में तट के पास मृत पाई गई है।

पुलिस टीम गोताखोरों के साथ तीन लापता लोगों की तलाश में जुट गई है। सार्वजनिक प्रसारणकर्ता एनएचके ने इसकी जानकारी दी है।

जानकारी में आगे बताया गया है कि ट्रेन सेवाएं निलंबित होने के बाद हजारों लोगों को नारिता हवाई अड्डे में रात बिताने के लिए मजबूर होना पड़ा।

75 साल के एक व्यक्ति ने एनएचके को बताया, ‘मेरे बागीचे में नदी की तरह पानी बह रहा था। आंधी के दौरान बारिश तेज थी।

दो हफ्ते पहले, टायफून हागिबिस जापान के पूर्वी तट पर फिसल गया, जिससे 80 से अधिक लोग मारे गए। हगीबिस के दौरान भंग हुई कई नदी तट और घाटियों की मरम्मत की जानी बाकी है।

जापान के मौसम विभाग ने कई क्षेत्रों में शनिवार सुबह बारिश होने के कारण भूस्खलन और बाढ़ की चेतावनी को कम कर दिया। इसके बाद बचाव कार्य में थोड़ी राहत मिली।

एनएचके ने बताया कि कई क्षेत्रों में गैर अनिवार्य निकासी आदेश भी हटा दिए गए थे। हालांकि 1800 लोग अभी भी आश्रय में हैं। जापान में भारी बारिश से मची तबाही के बाद वहां हालात गंभीर हैं।

यह भी पढ़ें: रूसी सैनिक ने अपने साथी सैनिकों पर की फायरिंग, 8 की मौत, 2 गायल

the gandhigiri, whatsapp news broadcast

Abhishek Verma is native of Basti district of Uttar Pradesh state in India and living in Lucknow, Vinamra Khand, Gomtinagar- 226010. He is under trainee. He works as freelancer. Contact him via mail meet2abhiverma@gmail.com or call him at +91-7017935177